विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से मिली हल्की राहत, 1-3 डिग्री तक गिरा पारा, CM भजनलाल मोर्चे पर उतरे

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बुधवार को पिलानी में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री, चुरू में 47.7 डिग्री, अलवर में 47.5 डिग्री, वनस्थली में 47.2 डिग्री, फलोदी में 47.0 डिग्री, गंगानगर में 46.9 डिग्री व राजधानी जयपुर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से मिली हल्की राहत, 1-3 डिग्री तक गिरा पारा, CM भजनलाल मोर्चे पर उतरे
जयपुर में पंप हाउस का जायजा लेते मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.
जयपुर:

Rajasthan Weather Update:  बीते एक सप्ताह से राजस्थान में भीषण गर्मी का सितम जारी है. लेकिन बुधवार को राजस्थान के लोगों को इस भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली. बुधवार को राजस्थान में 1 से 3 डिग्री तक गिरावट आई है. जिससे लोगों को कुछ राहत मिली. हालांकि प्रदेश के कई जिलों में लू और हीटस्ट्रोक अभी भी जानलेवा बना है. बुधवार शाम मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 29 मई को पिलानी राजस्थान में सबसे अधिक गर्म रहा. पिलानी में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बुधवार को पिलानी में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री, चुरू में 47.7 डिग्री, अलवर में 47.5 डिग्री, वनस्थली में 47.2 डिग्री, फलोदी में 47.0 डिग्री, गंगानगर में 46.9 डिग्री व राजधानी जयपुर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में कई जगह अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है.

एक जून से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद

मालूम हो कि लगभग समूचा राजस्थान कई दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है और मौसम विभाग के अनुसार 31 मई से लू की तीव्रता में कमी होने की संभावना है. राज्य में 31 मई से दो जून तक जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है. राज्य में एक जून से भीषण गर्मी से राहत मिलेगी और अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे आएगा.

स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों में नियुक्त किए प्रभारी अधिकारी

इस बीच चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए अस्पतालों में आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए राज्य स्तर से सभी जिलों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए हैं. इन सभी अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से आवंटित जिलों में दौरा करने के निर्देश दिए हैं.

मोर्चे पर उतरे सीएम भजनलाल, पंप हाउस का लिया जायजा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि ये सभी प्रभारी अधिकारी अपने-अपने जिलों में संबंधित प्रभारी सचिव से समन्वय स्थापित कर गर्मी के प्रबंधन को लेकर आ रही खामियों का मौके पर ही समाधान कर रिपोर्ट देंगे. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बुधवार को जयपुर में रामनिवास बाग पंप हाउस का औचक निरीक्षण करने पहुंचे.

सीएम ने पंप हाउस का निरीक्षण कर कहा कि आम जनता को पेयजल की सहज उपलब्धता उनकी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि लोगों को बिजली व पेयजल की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी. मालूम हो कि भीषण गर्मी के बीच राजस्थान के कई शहरों में बीते कई दिनों से बिजली कटौती और पेयजल संकट से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. 

अधिकारियों को दो-टुक निर्देश- पानी की कमी नहीं होनी चाहिए

CM ने आज अधिकारियों के साथ जयपुर के रामनिवास गार्डन और जवाहर सर्किल पंप हाउस का निरीक्षण किया। अधिकारियों से फीडबैक लिया और व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए.  CM ने दो टुक शब्दों में अधिकारियों से कहा कि भीषण गर्मी के मौसम में पेयजल संकट की परेशानी नहीं आनी चाहिए. लोगों को समय पर पानी सुचारु रूप से मिलता रहे इसके पुख़्ता प्रबंध होने चाहिए. सरकारी स्तर पर जो भी मशीनरी की आवश्यकता है उपलब्ध होगी लेकिन ज़िम्मेदारी में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.
 

यह भी पढ़ें - भीषण गर्मी के बीच अस्पताल में बदहाली, कहीं बेंच तो कहीं जमीन पर लेटाकर हो रहा मरीजों का इलाज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट परीक्षा को लेकर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, डोटासरा ने कहा- 'ये छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है'
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से मिली हल्की राहत, 1-3 डिग्री तक गिरा पारा, CM भजनलाल मोर्चे पर उतरे
Bulldozer ran on Congress leader's hotel, shops also removed
Next Article
Bulldozer Action: कांग्रेस नेता के होटल पर चला बुलडोजर, नोटिस के बाद नहीं हटाया अतिक्रमण तो हुई कार्रवाई
Close
;