विज्ञापन

Rajasthan: त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर में दुकानदार कर रहे भक्तों की श्रद्धा से खिलवाड़, 800 के बाद 2000 KG फफूंद लगे लड्डू मिले

Rajasthan News: सवाई माधोपुर के रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी लगातार दो दिन से जारी है. दूसरे दिन की छापेमारी में भारी मात्रा में फंगस लगे खराब बेसन के लड्डू मिले.

Rajasthan: त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर में दुकानदार कर रहे भक्तों की श्रद्धा से खिलवाड़, 800 के बाद  2000 KG फफूंद लगे लड्डू मिले

Sawai Madhopur News: देश के सबसे प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद के लड्डुओं में मिलावट का हंगामा अभी शांत भी नहीं हुआ था कि सिद्धि विनायक मंदिर के प्रसाद में चूहे मिलने के बाद बवाल मचने लगा था. इसी कारण स्वास्थ्य विभाग ने जांच का दायरा बढ़ाकर हर राज्य के मंदिरों में प्रसाद की गुणवत्ता की जांच शुरू कर दी है ताकि  मंदिरों में श्रद्धालुओं की आस्था के साथ छेड़छाड़ न हो सके. इसी सिलसिले में राजस्थान के सवाई माधोपुर में चिकित्सा विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया.CMHO धर्म सिंह मीणा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में विभाग की टीम ने रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर में छापा मारकर दो हजार किलोग्राम से अधिक फफूंदयुक्त खराब बेसन के लड्डू जब्त कर नष्ट कराए.

त्रिनेत्र गणेश मंदिर में दूसरी बार पड़ी स्वास्थ विभाग की रेड

इसी कड़ी में बीते गुरुवार को सवाई माधोपुर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर में स्वास्थ्य विभाग ने दूसरी बार बड़ी कार्रवाई की. CMHO  धर्म सिंह मीणा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा टीम के खाद्य निरीक्षक वीरेंद्र सिंह, बाबूलाल, वेद प्रकाश पुरविया को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई. वे टीम के अन्य सदस्यों के साथ रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर पहुंचे और मंदिर में चढ़ने वाले प्रसाद की जांच शुरू की. इस दौरान टीम ने मंदिर परिसर में बनी दुकानों और प्रसाद भंडार के गोदाम और दुकानों को सील कर दिया.साथ ही फंगस लगे दो हजार किलोग्राम से अधिक बेसन के लड्डू और कच्चा माल जब्त किया, जिसे बाद में नष्ट करा दिया गया.

870 के बाद 2000 KG के मिले फफूंद लगे बेसन के लड्डू

कार्रवाई को लेकर खाद्य सुरक्षा निरीक्षक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि एक दिन पहले ही टीम रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर में पहुंची थी. जहां करीब एक दर्जन दुकानों से 870 किलो फफूंद लगे बेसन के लड्डू जब्त कर नष्ट कराए गए थे. साथ ही जो दुकानें, स्टोर और गोदाम बंद मिले थे, उन्हें टीम ने सील कर दिया था, जिसके चलते गुरुवार को एक बार फिर दूसरे दिन खाद्य सुरक्षा टीम रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर पहुंची और एक दिन पहले सील किए गए गोदामों और भंडारण गृहों को खोलकर उनमें रखे करीब दो हजार किलो से ज्यादा खराब और फफूंद लगे बेसन के लड्डू और बेसन पाउडर को नष्ट कराया गया. मंदिर परिसर में स्थित प्रसाद की दुकानों, स्टोर और गोदामों पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम की यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है.

उम्मीद से ज्यादा बने थे लड्डू 

गौरतलब है कि हर साल की तरह इस साल भी इस माह में 6, 7 और 8 सितंबर को त्रिनेत्र गणेश का तीन दिवसीय लक्खी मेला आयोजित किया गया. तीन दिवसीय मेले में हर साल 8 से 10 लाख श्रद्धालु त्रिनेत्र गणेश के दर्शन के लिए रणथंभौर पहुंचते हैं, लेकिन इस बार क्षेत्र में भारी बारिश के कारण रास्ते बंद हो गए और मंदिर परिसर में दुकानदारों के अनुमान के अनुसार श्रद्धालु गणेश दर्शन के लिए मंदिर नहीं पहुंचे. इसके कारण दुकानदारों की प्रसाद के लिए भारी मात्रा में बेसन के लड्डू बनाने की मेहनत बेकार हो गई. क्योंकि दुकानदारों की उम्मीद के मुताबिक बिक्री नहीं हुई. और सैकड़ों किलो बेसन के लड्डुओं का प्रसाद दुकानों में ही रह गया, जिससे उन पर फंगस उग गई.

मरम्मत के लिए बंद है अभी त्रिनेत्र गणेश मंदिर

इतना ही नहीं बारिश के कारण त्रिनेत्र गणेश मंदिर में हुई टूट-फूट के कारण मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया. जिसे 2 अक्टूबर को मरम्मत के बाद खोला जाएगा. ऐसे में मंदिर परिसर में दुकानें सजकर सैकड़ों किलो बेसन के लड्डुओं का प्रसाद तैयार रखा गया था. जिससे उन पर फंगस लग गई. इतना ही नहीं बारिश के कारण त्रिनेत्र गणेश मंदिर में हुई टूट-फूट के कारण मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया था.  मरम्मत के बाद 2 अक्टूबर को इसे खोला जाएगा. ऐसे में मंदिर परिसर की दुकानों में प्रसाद के रूप में सैकड़ों किलो बेसन के लड्डू तैयार करके रखे गए थे और मंदिर बंद होने और अधिक बारिश के कारण सैकड़ों किलो बेसन के लड्डू के प्रसाद में फंगस उग आई और वह पूरी तरह खराब हो गया. जिसे खाद्य सुरक्षा टीम ने नष्ट करा दिया.

यह भी पढ़ें: त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर में बनी मिठाई की दुकानों पर रेड, फफूंद लगे 800 Kg लड्डू को प्रशासन ने कराया नष्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जैसलमेर के सोनार किले में पाकिस्तानी सिक्कों के साथ मिली संदिग्ध डायरी, एयरपोर्ट उड़ाने की साजिश का खुलासा
Rajasthan: त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर में दुकानदार कर रहे भक्तों की श्रद्धा से खिलवाड़, 800 के बाद  2000 KG फफूंद लगे लड्डू मिले
Contract worker Manish Kumar Saini committed suicide in B wing of Jaipur High Court
Next Article
Jaipur: राजस्थान हाईकोर्ट के B-ब्लॉक में संविदाकर्मी मनीष कुमार सैनी ने किया सुसाइड, पुलिस मौके पर पहुंची
Close