विज्ञापन

Rajasthan:  राजस्थान के इस गांव में हर घर के गेट पर रखी हैं लाल-नीली बोतलें, इस टोटके से अचरज में पड़े लोग

Rajasthan: राजस्थान के बांसवाड़ा शहर में कुत्तों को भगाने के लिए लोग अजीबो-गरीब टोटका कर रहे हैं. उनकी मान्यता है कि ऐसा करने से कुत्ते घर के सामने नहीं आते हैं. 

Rajasthan:  राजस्थान के इस गांव में हर घर के गेट पर रखी हैं लाल-नीली बोतलें, इस टोटके से अचरज में पड़े लोग
बांसवाड़ा में घर के बाहर रखी लाल रंग की बोतल.

Rajasthan: बांसवाड़ा शहर में लोग कुत्तों के आतंक से परेशान थे. लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे और न ही रात में चैन की नींद सो पा रहे थे. लोगों ने एक टोटका करना शुरू कर दिया, जिसके बाद कुत्तों से लोगों को राहत मिल गई. लोग अपने घरों के बाहर लाल और नीले पानी से भरी बोतलें रख देते हैं, इन बोतलों को देखकर कुत्ते भाग जाते हैं. घरों के बाहर रखी लाल पानी से भरी बोतलें लोगों में चर्चा का विषय बनी हुई हैं. पूरे मोहल्ले में घरों के बाहर एक कतार में रखी लाल पानी की बोतलों को देखकर हर कोई अचरज में पड़ जा रहा है. कहीं लाल तो कहीं नीले रंगों के पानी से भरी बोतलें तकरीबन हर घर के बाहर चबूतरों पर रखी दिख जा रही हैं. 

आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ गया 

इनके बारे में पूछने पर पता चला कि यह मोहल्ले में कुत्तों के आतंक से बचाव के लिए रखी हुई हैं. क्षेत्र वासियों ने बताया कि आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ गया है, ऐसा टोटका करने से कुत्ते मोहल्ले में नहीं आएंगे. बांसवाड़ा शहर के सुभाष नगर और लेक्चरर कॉलोनी क्षेत्र में लोग घरों के बाहर लाल और नीले रंग की बोतल रख दे रहे हैं.  

लोगों की मान्यता टोटके से कुत्ते घर के आसपास नहीं आते 

क्षेत्रीय लोग बताते हैं कि इन बोतलों को घरों के बाहर रखने से कुत्ते घर आसपास नहीं आते हैं. लोगों ने बताया कि बीते कुछ समय से क्षेत्र में कुत्तों की संख्या काफी बढ़ गई है.  ये दिन में घरों की चबूतरों पर बैठकर गंदा करते हैं. रात में घरों के बाहर भौंकते हैं, जिससे लोगों का सोना दुश्वार हो गया है. कई बार हमला भी कर देते हैं.  स्थिति यह है कि यदि एक साथ दो तीन से ज्यादा कुत्ते एक साथ हों, तो बच्चों का निकलना मुश्किल हो जाता है.

"कुत्तों को रंगों से कोई परहेज नहीं"

वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. पंकज पांडे ने बताया कि कुत्तों को रंगों से इन्हें कोई परहेज नहीं है. कुत्तों में रंगों की पहचान को लेकर कोई परहेज नहीं है. इन्हें रंग स्पष्ट समझ आते हैं. रंगीन बोतलों से कुत्तों का न आना यह सिर्फ लोगों का भ्रम हो सकता है. 

'स्त्री' फिल्म जैसा है टोटका

ये टोटका कुछ इसी तरह से है जैसे 'स्त्री' फिल्म में जुड़ैल को भगाने के लिए टोटका दिखाया गया है.  फिल्म में दिखाया गया है कि घर की दीवारों पर लोग लिख देते हैं  'ओ स्त्री कल आना....' . लोगों भ्रम रहता है कि रात को चुड़ैल घर नहीं आती है. कुछ इसी तरह का टोटका राजस्थान के बांसवाड़ा में लोग कुत्तों को भगाने के लिए कर रहे है. यहां लोग घर के बाहर लाल रंग पानी से भरी बोतल रख रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: राजस्थान में बनेगा दक्षिण कोरिया जैसा टेक्निकल हाई स्कूल! CM भजनलाल ने सियोल जाकर दिया निमंत्रण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: साढ़ू वाले बयान पर किरोड़ी लाल मीणा की डोटासरा को नसीहत, बोले- गुर्जर को भी...
Rajasthan:  राजस्थान के इस गांव में हर घर के गेट पर रखी हैं लाल-नीली बोतलें, इस टोटके से अचरज में पड़े लोग
Defense Minister Rajnath singh will participate in Jodhpur Tarang Shakti Suryakiran team IAF Open Day Airshow
Next Article
जोधपुर के आसमान में वायुसेना की सूर्यकिरण टीम दिखाएगी कलाबाजी, कल रक्षा मंत्री भी आएंगे
Close