विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और PTI परीक्षा-2023 की तैयारी पूरी, 28 को आएगा एडमिट कार्ड, 31 को एग्जाम

RPSC Assistant Professor Librarian and PTI Exam-2023: राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और PTI पद की परीक्षा बीते दिनों ली गई थी. अब इन पदों के लिए ऐच्छिक विषयों की परीक्षा होनी है. जिसके लिए आरपीएससी ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है.

Read Time: 4 min
RPSC असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और PTI परीक्षा-2023 की तैयारी पूरी, 28  को आएगा एडमिट कार्ड, 31 को एग्जाम
प्रतीकात्मक तस्वीर.

RPSC Assistant Professor Librarian and PTI Exam-2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और PTI परीक्षा 2023 की तैयारी कर पूरी कर ली है. आगामी 31 मार्च को  सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (कॉलेज शिक्षा विभाग) परीक्षा, 2023 की सभी 13 ऐच्छिक विषयों की परीक्षा ली जाएगी. यह परीक्षा अजमेर मुख्यालय के परीक्षा केद्रों पर आयोजित होगी. इस परीक्षा के प्रवेश पत्र आयोग द्वारा 28 मार्च को अपलोड किए जाएंगे .

दो पालियों मे 13 ऐच्छिक विषयों की होगी परीक्षा

आरपीएससी आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि इस परीक्षा में लाइब्रेरी साइंस, लॉ, जियोलॉजी, पेंटिंग्स, पंजाबी, म्यूजिक तबला, मिलिट्री साइंस, म्यूजियोलॉजी, म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट (सितार), सिंधी, जैनोलॉजी, गारमेंट प्रोडेक्शन एंड एक्सपोर्ट मैनेजमेंट एवं म्यूजिक (वायलिन) की परीक्षा का आयोजन अजमेर जिला मुख्यालय पर दिनांक 31 मार्च 2024 को पहला प्रश्न पत्र सुबह 9 बजे से 12 बजे तक  दूसरा प्रश्न पत्र दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक जा रहा है. उक्त परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न-पत्र हेतु ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक के पाँचवें विकल्प को भरने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा.

3 दिन पहले वेबसाइट पर प्रवेश पत्र होंगे अपलोड 

आयोग सचिव ने बताया कि इस परीक्षा के प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट एवं एसएसओ पोर्टल पर दिनांक 28 मार्च 2024 को अपलोड किये जायेंगे. इसके साथ अभ्यर्थी प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर लेंगे. प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकेंगे. इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है.

परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा एक घंटा पहले 

परीक्षा केन्द्र पर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू  होने के एक घण्टा पहले ही प्रवेश दिया जाएगा. इसके बाद  किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अतः अभ्यर्थी परीक्षा के दिन परीक्षा प्रारंभ होने के लिए नियत समय से पर्याप्त समय पूर्व परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक रूप से उपस्थित हो जाएं ताकि सुरक्षा जांच एवं पहचान का कार्य समय पर पूर्ण हो सके. देरी से आने पर तलाशी में समय लगने के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते हैं.


पहचान के लिए इन दस्तावेजों को लाना होगा 

अभ्यर्थियों को पहचान हेतु परीक्षा केंद्र पर मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा. विशेष परिस्थितियों में मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) नहीं होने की स्थिति में अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर प्रवेश अनुमत किया जा सकता है. मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 


आरपीएससी ने अभ्यर्थियों से की अपील दलालों से रहें दूर 

आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी किसी दलाल, मीडिएटर, समाजकंटक या अपराधी के बहकावे में न आएं. यदि कोई परीक्षा में पास कराने के नाम पर रिश्वत की मांग या अन्य कोई प्रलोभन व झांसा देता है तो प्रमाण सहित इस संबंध में जांच एजेंसी एवं आयोग कंट्रोल रूम नंबर 0145-2635200, 2635212 एवं 2635255 पर सूचित करें.

परीक्षा में अनुचित साधन अपनाये जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में कॉन्स्टेबल भर्ती में खिलाड़ी कोटा से भरे जाएंगे 56 पद, जानें आवेदन की तारीख और शर्तें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close