विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

RPSC RAS Pre Exam 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग की RAS प्रारंभिक परीक्षा कल, ये डॉक्यूमेंट साथ ले जाना न भूलें अभ्यार्थी

यह परीक्षा रविवार सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की जाएगी. अभ्यर्थियों को एग्जाम में 60 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा, वरना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिल पाएगी. परीक्षा केंद्र पर अभ्यार्थी की पहचान के लिए कैंडिडेट्स को रंगीन आधार कार्ड साथ लाना होगा.

Read Time: 4 min
RPSC RAS Pre Exam 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग की RAS प्रारंभिक परीक्षा कल, ये डॉक्यूमेंट साथ ले जाना न भूलें अभ्यार्थी

Rajasthan News: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने 1 अक्टूबर को होने वाली राजस्थान प्रशासनिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा (RAS Pre Exam 2023) के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस बार 6 लाख 97 हजार 51 अभ्यर्थीयों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जो प्रदेश के 46 जिलों में बनाए गए 2158 परीक्षा केंद्र से एग्जाम देंगे. अकेले जोधपुर जिले में 100 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां करीब 30,000 से ज्यादा अभ्यार्थी शामिल होंगे. इसे लेकर जिला प्रशासन ने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं. 

सुबह 11 बजे शुरू होगा एग्जाम

यह परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की जाएगी. अभ्यर्थियों को एग्जाम में 60 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा, वरना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिल पाएगी. परीक्षा केंद्र पर अभ्यार्थी की पहचान के लिए कैंडिडेट्स को रंगीन आधार कार्ड साथ लाना होगा. अगर किसी अभ्याथी के पास आधार कार्ड नहीं है तो इस विशेष स्थिति में वो अन्य कोई फोटो आईडी दिखाकर प्रवेश ले सकता है. इसके अलावा एडमिट कार्ड और अपनी लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो साथ ले जाना भी अभ्यार्थी न भूलें. एग्जाम में स्मार्टवॉच, ब्लूटूथ, ईयरफोन सहित अन्य किसी भी डिवाइस के लाने पर मनाही है. परीक्षा में अगर कोई अभ्यर्थी अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पकड़ में आता है तो उस पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 2022 के तहत आजीवन कारवास, 10 करोड़ रुपये तक के जुर्माने से दंडित किया जाएगा. 

हॉफ स्लीव शर्ट पहनें पुरुष अभ्यार्थी

बोर्ड की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देश के मुताबिक, पुरुष उम्मीदवारों को हॉफ स्लीव शर्ट या टीशर्ट पहनकर एग्जाम सेंटर पर आना होगा. इसके अलावा हवाई चप्पल पहन कर आने के लिए कहा गया है. अभी तक RAS प्रारंभिक परीक्षा में प्रत्येक सवाल के जवाब में 4 विकल्प दिए जाते थे, लेकिन अब प्रत्येक प्रश्न में 5 विकल्प दिए जाएंगे. 5वां विकल्प सवाल हल नहीं करने की सहमति का होगा. किसी सवाल का जवाब नहीं आने की स्थिति में उम्मीदवार 5वें विकल्प को चुन सकेंगे. उम्मीदवार को प्रत्येक प्रश्न के किसी 1 विकल्प को भरना ही होगा. कोई भी विकल्प नहीं भरने पर 1 तिहाई अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. वहीं, अगर कोई उम्मीदवार 10 प्रतिशत से अधिक सवालों में किसी भी विकल्प का चुनाव नहीं करता है तो आयोग द्वारा उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. उम्मीदवारों को अपनी OMR शीट की कार्बन कॉपी को चयन प्रक्रिया पूरी होने तक सुरक्षित रखना होगा.

प्रत्येक केंद्र पर होंगे 2 फोटोग्राफर

दिशानिर्देश के अनुसार, इस साल हर परीक्षा केंद्र पर पेपर और पहुंचने वाले अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी होगी. प्रत्येक केंद्र पर दो वीडियोग्राफर बारीकी से वीडियोग्राफी करेंगे. इतना ही नहीं, मेटल डिटेक्टर से जांच के पश्चात ही अभ्याथियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा. वहीं प्रशासन द्वारा प्रत्येक 6 परीक्षा केंद्रों पर एक सतर्कता दल का गठन किया गया है जो लगातार हर केंद्र पर जाकर व्यवस्थाओं को चेक करता रहेगा. अगर कोई सेंटर में पहले से कंप्यूटर, लैपटॉप व संचार उपकरण लगे हैं तो उसकी भी जांच होगी. परीक्षा समन्वयक द्वारा केंद्राधीक्षक लॉटरी सिस्टम से नियुक्त किया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close