विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

RPSC RAS 2023: 1 अक्टूबर को होगा RAS प्री एग्जाम, कल जारी होंगे एडमिट कार्ड, पहली बार किए गए ये 4 बड़े बदलाव

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 60 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होने के लिए कहा है. क्योंकि देरी से आने पर वे परीक्षा से वंचित हो सकते हैं.

Read Time: 4 min
RPSC RAS 2023: 1 अक्टूबर को होगा RAS प्री एग्जाम, कल जारी होंगे एडमिट कार्ड, पहली बार किए गए ये 4 बड़े बदलाव
फाइल फोटो.

Rajasthan News: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से आयोजित किया की जाने वाली राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 को किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए 6 लाख 97 हजार 51 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है, जो प्रदेश के 46 जिलों में बनाए गए 2158 परीक्षा केंद्रों से एग्जाम देंगे. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड गुरुवार से आयोग की वेबसाइट और SSO पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएंगे. अभ्यार्थी वहां से अपना-अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड़ कर सकते हैं.

इस बार परीक्षा में होंगे ये बदलाव

- अब हर सवाल का जवाब देना जरूरी. ऐसा नहीं करने पर नेगेटिव मार्किंग होगी.
- हर सवाल के जवाब में अब मिलेंगे 5 ऑप्शन. जो होगा- सवाल हल नहीं करने की सहमति.
- एक प्रश्न का जवाब ने देने पर 1/3 अंक काटे जाएंगे.
- 10% से अधिक सवाल छोड़ने पर परीक्षा में अयोग्य ठहरा दिया जाएगा.
- नकल करते पकड़े गए तो आजीवन कारावास, प्रोपर्टी अटैचमेंट और 10 करोड़ रुपए तक का जुर्माना.
- पेपर शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों के रूम में वीडियोग्राफी होगी. संदिग्ध अभ्यर्थी SOG की राडार पर रहेंगे.
- परीक्षार्थी साथ ले जा सकेंगे ओएमआर शीट की कॉर्बन कॉपी.
- एग्जाम शुरू होने से 60 मिनट पहले प्रवेश.
- परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए आधार कार्ड जरूरी.
- फ्लाइंग स्वॉड का गठन. 5 से 6 सेंटर पर एक उप समन्वयक की नियुक्ति.

60 मिनट पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र

ज्यादा जानकारी देते हुए आयोग सचिव ने बताया कि, 'परीक्षा केंद्रों पर सिर्फ उन्हीं परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जो एग्जाम शुरू होने से 1 घंटा पहले वहां पहुंच जाएंगे. क्योंकि इसके बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद दिए जाएगा और किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. ये एग्जाम 11 बजे शुरू होकर 2 बजे खत्म होगा. उसके बाद ही परीक्षा केंद्र के गेट को खोला जाएगा. हमने दिशानिर्देश जारी करते हुए सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 60 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होने के लिए कहा है. क्योंकि देरी से आने पर वे परीक्षा से वंचित हो सकते हैं.'

ध्यान से साथ ले जाएं ये दस्तावेज

परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए अभ्यार्थियों को आधार कार्ड साथ ले जाना होगा. अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो इस विशेष परिस्थिति में वे अभ्यार्थी अन्य मूल फोटो वाले पहचान-पत्र, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के आधार पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश ले सकते हैं. अगर आप इन्हें में कोई भी पहचान पत्र साथ नहीं ले जाते हैं, या भूल जाते हैं तो आपको परीक्षा केंद्र में किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

डीडवाना में कैसी हैं तैयारियां?

डीडवाना जिले में परीक्षा करवाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. यहां RAS प्री एग्जाम के लिए 52 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर लगभग 16000 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने और नकल रोकने के लिए 2091 में पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं. जबकि 52 केंद्राधीक्षक, 26 सहायक केंद्राधीक्षक तथा 79 पर्यवेक्षक लगाए गए हैं. इसके अलावा नकल रोकने के लिए 12 फ्लाइंग स्क्वाड, 75 उप समन्वयक दल और 22 रिजर्व ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. साथ ही प्रत्येक उपखंड कार्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close