विज्ञापन
Story ProgressBack

पेपर लीक में संलिप्त होने पर 1 करोड़ जुर्माना और 10 साल तक की सजा, केंद्र सरकार का बड़ा कदम

Rajasthan Paper Leak Issue: अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को सत्ता से बेदखल करने में भी पेपर लीक मुद्दे ने बड़ी भूमिका निभाई. भाजपा ने चुनावी रैली पेपरलीक मुद्दे को जमकर भुनाया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपनी चुनावी रैली में इस मुद्दे को लेकर गहलोत सरकार को ललकारा था.

पेपर लीक में संलिप्त होने पर 1 करोड़ जुर्माना और 10 साल तक की सजा, केंद्र सरकार का बड़ा कदम

Combat Against Paper Leak Issue:  राजस्थान में पेपर लीक बहुत बड़ा मुद्दा रहा है. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में भी यह मुद्दा खूब गूंजा था. चुनाव से पहले मुख्य विपक्षी दल भाजपा सरकार इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया और सत्तासीन होने के बाद सीएम भजनलाल ने सबसे पहले कदम पेपर लीक को लेकर उठाते हुए पेपर लीक से जुड़ी घटनाओं की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया.

अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को सत्ता से बेदखल करने में भी पेपर लीक मुद्दे ने बड़ी भूमिका निभाई. भाजपा ने चुनावी रैली पेपरलीक मुद्दे को जमकर भुनाया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपनी चुनावी रैली में इस मुद्दे को लेकर गहलोत सरकार को ललकारा था.
संसद के लोकसभा पटल पर विधेयक रखते हुए मंत्री जीतेंद्र सिंह

संसद के लोकसभा पटल पर विधेयक रखते हुए मंत्री जितेंद्र सिंह

अब केंद्र सरकार पेपर लीक की रोकथाम को लेकर नया कानून लेकर आई है. सोमवार को लोकसभा में ध्वनिमत से लोक परीक्षा विधेयक पारित कर दिया. इस विधयेक में भर्ती परीक्षा में संलिप्त होने वालों पर 1 करोड़ तक के जुर्माने और 10 साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है.

बहुप्रतीक्षित लोक परीक्षा विधेयक अब संसद के उच्च सदन राज्यसभा की पटल पर रखा जाएगा. राज्यसभा में विधेयक के पारित होते ही राष्ट्रपति की मुहर के बाद यह कानून बन जाएगा. 

पेपर लीक जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए यह एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा केंद्र सरकार के कदम का स्वागत किया है. पूरे देश समेत राजस्थान में भी पिछले 8 सालों में रीट भर्ती, सैकंड ग्रेड, व्याख्याता भर्ती, पुलिस कांस्टेबल भर्ती समेत अलग-अलग कई भर्तियों में पेपरलीक मामलों में 13 प्रकरण चल रहे हैं, जिसमें कई सरकारी कर्मचारी के साथ-साथ अभ्यर्थी भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें-Rajasthan: पेपर लीक मामले में फरार 90 आरोपियों की लिस्ट जारी, कांग्रेस नेता के बेटा का भी नाम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: CID अफसर खड़क सिंह सस्पेंड, विधवा महिला से बनाया शारीरिक संबंध; फिर रची खौफनाक साजिश
पेपर लीक में संलिप्त होने पर 1 करोड़ जुर्माना और 10 साल तक की सजा, केंद्र सरकार का बड़ा कदम
Kirori Lal Meena waiting for call from Delhi visit Sawai Madhopur after resigns
Next Article
Rajasthan Politics: किरोड़ी लाल मीणा को दिल्ली से बुलावे का इंतजार, सवाई माधोपुर में कही ये बड़ी बात
Close
;