विज्ञापन
Story ProgressBack

टोंक लोकसभा सीट से सचिन पायलट का टिकट पक्का! बड़ा सवाल, गहलोत कहां से लड़ेंगे चुनाव?

Ashok Gehlot Vs Sachin Pilot: पिछले विधानसभा चुनाव में टोंक विधानसभा सीट से एक बार फिर विधायक चुने गए सचिन पायलट को टोंक-सवाईमाधोपर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनना तय है, इससे तय है उन्हें एक बार फिर राजस्थान की राजनीति से दूर किया जा रहा है, इससे पहले भी पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाकर पार्टी ने साफ संदेश दिया था.

Read Time: 4 min
टोंक लोकसभा सीट से सचिन पायलट का टिकट पक्का! बड़ा सवाल, गहलोत कहां से लड़ेंगे चुनाव?
सचिन पायलट और अशोक गहलोत ( फाइल फोटो)

Congress CEC Meetings Today: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजस्थान के भावी उम्मीदवारों की सूची आज कांग्रेस जारी कर सकती है. कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में कांग्रेस संभावित 100 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है, लेकिन राजस्थान की राजनीति की धुरी कहे जाने वाले 5 बार सांसद और 3 बार मुख्यमंत्री रह चुके अशोक गहलोत को लेकर अभी भी असमंजस बना हुआ है कि वो इस बार सांसद का चुनाव लड़ेंगे या नही?

बीजेपी राजस्थान में 15 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है. संभावना है कि कांग्रेस आज राजस्थान के करीब 15 से 16 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है. बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर 195 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस आलाकमान राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत की परंपरागत सीट जोधपुर लोकसभा सीट से इस बार उनके बेटे और पूर्व आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को टिकट दे सकती है. फिर सवाल उठता है कि अशोक गहलोत लोकसभा चुनाव में लड़ेंगे या उन्हें एक बार फिर राजस्थान की राजनीति तक सीमित कर दिया गया है, जबिक उनके धुर विरोधी सचिन पायलट को लगातार राजस्थान के दूर करने की कोशिश की जा रही है.

पिछले विधानसभा चुनाव में टोंक विधानसभा सीट से एक बार फिर विधायक चुने गए सचिन पायलट को टोंक-सवाईमाधोपर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनना तय है, इससे तय है उन्हें एक बार फिर राजस्थान की राजनीति से दूर किया जा रहा है, इससे पहले भी पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाकर पार्टी ने साफ संदेश दिया था.

जानकारों की मानें कि तो कांग्रस प्रस्तावित केंद्रीय चुनाव समिति राजस्थान लोकसभा सीट के लिए 15-16 उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में कांग्रेस के संभावित उम्मीदवारों को लेकर चर्चा तेज हो गई है. सचिन पायलट और वैभव गहलोत समेत कुछ नाम पक्के नजर आ रहे हैं. वैभव गहलोत को जैसलमेर लोकसभा सीट से टिकट मिलना तय है, जहां से अशोक गहलोत 5 बार सांसद चुने जा चुके हैं.

जालौर-सिराही, झुंझुनूं, कोटा, उदयपुर, भीलवाड़ा, सीकर, अलवर, बारां-झालावाड़, बाड़मेर-जैसलमेर, दौसा, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर, राजसमंद, भरतपुर, टोंक जोधपुर और अजमेर सीट के उम्मीदवारों की चर्चा जोर शोर से चल रही है, जिस पर मुहर लग सकती है. हालांकि उम्मीदवार कौन होगा अंतिम फैसला CEC की बैठक में ही होगा. 

माना जा रहा था कि जालौर-सिरोही सीट पर वैभव गहलोत को टिकट दिया जाएगी, लेकिन संभव है कि वैभव गहलोत को अशोक गहलोत की परंपरागत लोकसभा सीट जैसलमेर संसंदीय क्षेत्र से उतारा जा सकता है. इसी तरह अलावा कोटा सीट से अशोक चांदना, बारां-झालावाड़ से प्रमोद जैन भाया, भरतपुर से संजना जाटव और दौसा से मुरानी लाल मीणा के नाम पर मुहर लगना तय माना जा रहा है.

उल्लेखनीय है राजस्थान में बीजेपी के उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. पिछली लोकसभा में उम्मीदवार बनाए नेताओं में इसको इस बात लेकर छटपटाहट है कि उनकी उम्मीदवारी इस बार बरकरार रहेगी या नहीं. हालांकि इंतजार आज खत्म हो जाएगा. संभव है कि कांग्रेस इस बार कुछ नए उम्मीदवारों को मौका दे सकती है. 

ये भी पढ़ें-राजस्थान में कांग्रेस भी जारी कर सकती है 15-16 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम, इन 6 उम्मीदवारों का टिकट पक्का!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close