विज्ञापन
Story ProgressBack

आचार संहिता लागू होने के बाद से राजस्थान में 150 करोड़ की जब्ती, जोधपुर में चल रहा सबसे ज्यादा खेल!

राजस्थान में में अलग-अलग एजेंसियां चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से संदिग्ध वस्तुओं और धन के अवैध उपयोग पर कड़ी निगरानी कर रही हैं.

Read Time: 3 min
आचार संहिता लागू होने के बाद से राजस्थान में 150 करोड़ की जब्ती, जोधपुर में चल रहा सबसे ज्यादा खेल!
फाइल फोटो

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां तेजी से की जा रही है. चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च को किया गया था. इस दिन से पूरे देश में आचार संहिता लागू हो चुका है. ऐसे में आयोग की ओर से हर राज्य में अपराधिक घटनाओं के लेकर पूरी तरह से सतर्क है और लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं. जिसमें लगातार करोड़ों की जब्ती की जा रही है. इस दौरान राजस्थान में भी करोड़ों की जब्ती हुई है. आचार संहिता लागू होने के बाद से यहां 150 करोड़ की जब्ती की गई है. जबकि राज्य में इन मामलों में सबसे आगे जोधपुर जिला है जहां अपराधिक घटनाओं और अवैध खेल ज्यादा चल रहा है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में अलग-अलग एजेंसियां चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से संदिग्ध वस्तुओं और धन के अवैध उपयोग पर कड़ी निगरानी कर रही हैं. इसी क्रम में प्रदेश भर में लगातार जब्ती की कार्रवाई की जा रही है. 

मार्च में हुए हैं 248 करोड़ की जब्ती

राजस्थान में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने मार्च महीने की शुरुआत से अब तक नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं (फ्रीबीज) और अवैध नकद राशि के रूप में लगभग 248 करोड़ रुपये कीमत की जब्तियां की हैं. निर्वाचन विभाग के निर्देश पर लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 16 मार्च से अब तक एजेंसियों द्वारा पकड़ी गई वस्तुओं की कीमत 150 करोड़ रुपये से ज्यादा है. यानी 8 दिन में 150 करोड़ से ज्यादा की जब्ती हुई है.

7 जिलों में 10 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती

गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में 7 जिलों में 10-10 करोड़ रूपये से अधिक मूल्य की संदिग्ध वस्तुएं अथवा नकद बरामद हुआ है. ये जिले हैं: जोधपुर, पाली, जयपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, गंगानगर और बाड़मेर. जिला वार आंकड़ों के अनुसार, सर्वाधिक लगभग 32.88 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुओं की जब्ती जोधपुर में हुई है। साथ ही, लगभग 18.61 करोड़ रुपये की जब्ती के साथ पाली दूसरे स्थान पर है.  जयपुर में 17.63 करोड़ रुपये, उदयपुर में 13.70 करोड़ रुपये, भीलवाड़ा में 13.08 करोड़ रूपये, गंगानगर में 12.65 करोड़ और बाड़मेर में  11.17 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुओं की जब्ती की जा चुकी है.

यह भी पढ़ेंः दिनदहाड़े बाइक सवार बदमाशों ने इजरायली महिला पर किया हमला, तीर्थनगरी पुष्कर में हड़कंप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close