विज्ञापन
Story ProgressBack

15 साल के बच्चे ने चंदन की लकड़ी से बनाया दुनिया का सबसे छोटा शतरंज, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम

15 वर्षीय शुभम ने पढ़ाई के दौरान बचे एक्स्ट्रा टाइम में चंदन की लकड़ी से सबसे छोटा शतरंज बनाया. इस छोटे से शतरंज का नाम लंदन की वर्ल्डवाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है.

Read Time: 2 min
15 साल के बच्चे ने चंदन की लकड़ी से बनाया दुनिया का सबसे छोटा शतरंज, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम
चंदन की लकड़ी से कलाकारी करता 15 वर्षीय बालक

Sandalwood Artwork Churu: राजस्थान के चूरू जिले में चंदन की कलाकृति बनाने में चौथमल जांगिड़ का परिवार किसी परिचय का मोहताज नहीं है. इस परिवार की चौथी पीढ़ी के 15 वर्षीय बालक शुभम जांगिड़ ने चंदन की लकड़ी की सबसे छोटा शतरंज बनाया, जिसकी साइज मात्र 7 एमएम है. इस शतरंज को नाखून पर रखा जा सकता है. इस छोटे से शतरंज का नाम लंदन की वर्ल्डवाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है.

शुभम ने तय किया कि वह छोटे से छोटा शतरंज बनाएंगे. उन्होंने पढ़ाई के अलावा एक्स्ट्रा समय में इस कलाकृति को बनाया. इस कलाकृति को बनाने में उन्हें कुल 15 दिन लगे. रोजाना स्कूल से आने के बाद दो से तीन घंटे इस कलाकृति को बनाने में जुटे रहें और इसे वर्ल्ड वाइज बुक ऑफ रिकार्ड्स के लिए भेजी, जो अब अप्रूव हो गई है.

Latest and Breaking News on NDTV

शुभम जांगिड़ राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त मालचंद जांगिड़ के परिवार से है. मालचंद के बाद उनके पुत्र चौथमल एवं उसके बाद उनके पुत्र पवन जांगिड़ चंदन की कलाकृति बनाकर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

पिता के मार्गदर्शन में सीखी कलाकारी

नौवीं क्लास में पढ़ने वाले शुभम बचपन से अपने पिता को चंदन की लकड़ी से कलाकृति बनाते हुए देखा और सीखा. करीब पांच साल से उन्होंने चंदन की लकड़ी से डिब्बी नुमा कलाकृति बनाई. पिता के मार्गदर्शन में उसने चंदन की लकड़ी से छोटी से छोटी कलाकृति बनाने की जिद ठानी. इस बारे में जब उन्होंने अपने पिताजी को बताया तो वे खुश हुए.

ये भी पढ़ें- खेल-खेल में गई मासूम की जान, जिमनास्टिक की प्रैक्टिस के समय चुन्नी के फंदे में फंसा गला, और फिर मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close