विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

सोफिया स्कूल में छात्राओं के हिप्स नापने पर भड़के अभिभावक, मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

परिजनों का कहना है कि, सेना भर्ती में भी महिलाओं के शारीरिक दक्षता परीक्षा में चेस्ट मापन के नियमों में बदलाव किये हैं. लेकिन शहर की प्रतिष्ठित स्कूल में सेना नियमों को भी नहीं माना जा रहा.

Read Time: 3 min
सोफिया स्कूल में छात्राओं के हिप्स नापने पर भड़के अभिभावक, मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन
सोफ़िया स्कूल (फाइल फोटो)
AJMER:

अजमेर की सोफिया स्कूल में छात्राओं से मेडिकल जांच फॉर्म में हिप्स का साइज की कवायद पर छात्राओं के अभिभावकों ने आपत्ति जताई है. अभिभावकों ने मुख्यमंत्री के नाम अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर स्कूल के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है. 

भाजपा चुनाव आयोग सम्पर्क विभाग के संभाग प्रभारी एडवोकेट राजीव भारद्वाज बगरु ने मामले पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में अजमेर की सोफिया स्कूल में की छात्राओं से मेडिकल जांच फॉर्म में एक कॉलम उनके के हिप्स की साइज की जानकारी देने को कहा गया है. इसके बाद से ही अभिभावकों में गहरा रोष है. 

छात्राओं के परिजनों का कहना है कि सेना भर्ती में भी महिलाओं के शारीरिक दक्षता परीक्षा में चेस्ट मापन के नियमों में बदलाव किए गए हैं. लेकिन शहर की प्रतिष्ठित स्कूल में सेना नियमों को भी नहीं माना जा रहा.

अभिभावकों का कहना है कि जब वो छात्राओं के मेडिकल फॉर्म भरवाने के लिए अस्पतालों में गए तो जांच में हिप्स के साइज की जानकारी नहीं देने पर चिकित्सकों ने मेडिकल जांच करने से मना कर दिया. परिजनों ने कहा कि आमतौर पर मेडिकल जांच में ब्लड ग्रुप, लंबाई, आंख, नाक, दांत और कान संबंधी जानकारियां ली जाती हैं, लेकिन शहर की प्रतिष्ठित स्कूल में सेना नियमों को भी नहीं माना जा रहा है. उनका कहना है कि सेना भर्ती में भी महिलाओं के शारीरिक दक्षता परीक्षा में चेस्ट मापन के नियमों में बदलाव किए गए हैं.

हिप्स साइज की जानकारी वैकल्पिक हैः स्कूल प्रशासन

मामला तूल पकड़ने लगा तो स्कूल प्रशासन ने अपना बयान दिया है. स्कूल के प्रतिनिधि सुधीर तोमर ने बताया कि मेडिकल हेल्थ चेकअप रिकॉर्ड व्यक्तिगत रूप से नहीं पूछा गया, बल्कि डॉक्टर द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट मांगी गई है, उन्होंने कहा कि छात्राओं को हिप्स की जानकारी देना वैकल्पिक है, इसके अलावा मेडिकल जांच के लिए अन्य जानकारियां भी मांगी गई हैं,

बकौल सुधीर तोमर छात्रों के मेडिकल जांच का उपयोग बॉडी मास्क इंडेक्स में किया जाता है. छात्राएं खेल-कूद और योग जैसी एथलेटिक्स की गतिविधियों में शामिल होती हैं, ऐसे में बच्चों का चयन सावधानी पूर्वक किया जाता है. ताकि उनको शारीरिक नुकसान न हो. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close