विज्ञापन
Story ProgressBack

सोनिया गांधी की राजस्थान से राज्यसभा की उम्मीदवारी की मांग, जानें क्या है कांग्रेस की असल रणनीति

राजस्थान से सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने की तैयारी कांग्रेस कर रही है. इसके लिए कांग्रेस में मांग भी उठ रही है. हालांकि, इसके पीछे कांग्रेस की बड़ी रणनीति है.

Read Time: 4 min
सोनिया गांधी की राजस्थान से राज्यसभा की उम्मीदवारी की मांग, जानें क्या है कांग्रेस की असल रणनीति
सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने की तैयारी.

Sonia Gandhi Rajya Sabha: पूरे देश में 15 राज्यों में 54 राज्यसभा सदस्यों का चुनाव होना है. इसके लिए 29 जनवरी को घोषणा की गई थी. जिसमें कहा गया था कि 15 राज्यों के 56 सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा. वहीं, 56 सीटों में से राजस्थान की तीन सीटों पर सदस्यों का चुनाव होना है. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. ऐसे में सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रहे हैं. वहीं, राजस्थान की तीन सीटों पर अब तक बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. हालांकि, कांग्रेस की ओर से पहले ही सोनिया गांधी के नाम की अटकलें तेज थी. लेकिन अब राजस्थान कांग्रेस की ओर से इसकी मांग भी की जाने लगी है.

राजस्थान में नेता प्रतिपक्ष टीका राम जूली ने सोमवार को एक वीडियो मैसेज जारी किया. जिसमें उन्होंने सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा सदस्य के लिए उम्मीदवार घोषित करने का आग्रह किया है.

टीकाराम जूली ने कहा, हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से निवेदन किया है कि राजस्थान से राज्यसभा की उम्मीदवार सोनिया गांधी  को बनाया जाए. अगर उन्हें यहां से राज्यसभा का सदस्य बनाया जाता है तो इससे पूरे कांग्रेस जनों को खुशी होगी. इससे बढ़कर कोई निर्णय नहीं हो सकता है.

बता दें, सोनिया गांधी को राज्यसभा सदस्य बनाने की अटकलें काफी समय से तेज हो गई थी. राजस्थान से मनमोहन सिंह को पहले राज्यसभा सदस्य चुना गया था. लेकिन इस बार उन्होंने आगे सदस्य बनने से इनकार कर दिया. जिसके बाद सोनिया गांधी के नाम की चर्चा होने लगी.

राजस्थान के तीन सीटों पर राज्यसभा सदस्य चुने जाएंगे

जानकारी के अनुसार राजस्थान के तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा. राजस्थान के लिए सदस्य कांग्रेस के डॉ मनमोहन सिंह और बीजेपी के भूपेंद्र सिंह का राज्यसभा कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त होने जा रहा है. वहीं, विधानसभा चुनाव में बीजेपी नेता किरोड़ी लाल मीणा उतरे थे और उन्होंने जीत हासिल की. इसके बाद उन्होंने राज्यसभा की सदस्ता छोड़ दी थी. इसके बाद एक राज्यसभा सीट दिसंबर में ही खाली हो गया था. अब इन तीनों सीटों पर चुनाव होगा.

यह भी पढ़ेंः क्या जयपुर से पीएम नरेंद्र मोदी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव? राजस्थान में क्यों हो रही चर्चा

क्या है कांग्रेस की रणनीति

सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने के पीछे कांग्रेस की बड़ी रणनीति बताई जा रही है. सोनिया गांधी वर्तमान समय में रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद हैं. वहीं, जैसा की राज्यसभा से मनमोहन सिंह सांसद थे तो अब उनके इनकार करने के बाद सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने का फैसला किया जा रहा है. क्योंकि वह भी बीमार रहती हैं तो ऐसे में उन्हें राज्यसभा भेजने की तैयारी है. इसके साथ कांग्रेस इस बार लोकसभा चुनाव में प्रियंका गांधी वाड्रा को उतारने का मन बना लिया है. इस वजह से उनके पास जो यूपी का प्रभार था उन्हें उससे मुक्त कर दिया गया. अब कहा जा रहा है कि सोनिया गांधी की रायबरेली सीट की जिम्मेदारी प्रियंका गांधी वाड्रा को सौंपी जाएगी. यानी प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव 2024 में रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close