विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या जयपुर से पीएम नरेंद्र मोदी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव? राजस्थान में क्यों हो रही चर्चा

नरेंद्र मोदी ने जब पहली बार सांसद का चुनाव साल 2014 में लड़ा था तो उन्होंने दो सीटों पर नामांकन कराया था. इसमें यूपी के वाराणसी सीट और गुजरात का वरोदडा लोकसभा सीट शामिल था.

Read Time: 4 min
क्या जयपुर से पीएम नरेंद्र मोदी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव? राजस्थान में क्यों हो रही चर्चा
क्या जयपुर चुनाव लड़ेंगी पीएम मोदी.

Narendra Modi Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी पूरे देश में तेजी से हो रही है. देशभर में राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटे हैं. जबकि कुछ पार्टियां तो पहले से ही रणनीति बना चुके हैं और बस समय आने पर उसका क्रियान्यवयन कर रहे हैं. इसमें बीजेपी (BJP) शायद सबसे आगे दिख रही है. क्योंकि जहां अन्य पार्टियां अब तक रणनीति बनाने में लगे हैं. वहीं बीजेपी ने इम्पलीमेंट शुरू कर दिया है. जबकि कई मामलों में तो मात देने के लिए समय पर ऐलान का इंतजार किया जा रहा है. ऐसी ही एक खबर सामने आई है जिससे सियासी गरमी और तेज हो गई है.

दरअसल ऐसा कहा जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) साल 2024 के लोकसभा चुनाव में अपनी सीट बदल सकते हैं. साल 2014 से नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट (Varanasi Lok Sabha Seat) जो उत्तर प्रदेश में स्थित है वहां से सांसद हैं. अब ऐसी चर्चाएं हो रही है कि पीएम मोदी जयपुर को अपना लोकसभा सीट (jaipur Lok Sabha Seat) चुन सकते हैं.

क्यों हुई चर्चा शुरू

पीए मोदी के जयपुर से चुनाव लड़ने की अटकलें उस वक्त तेज हो गई. जब वह फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रों के साथ जयपुर आए थे. पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का एक छोटा सा रोड़ शो हुआ था. इस रोड शो ने राजनीति के विशेषज्ञों का ध्यान अपनी ओर खींचा. क्योंकि उनका सवाल है कि पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति को अपने संसद क्षेत्र वाराणसी में न ले जाकर आखिर जयपुर को ही क्यों चुना.

दो लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने की भी चर्चा

नरेंद्र मोदी ने जब पहली बार सांसद का चुनाव साल 2014 में लड़ा था तो उन्होंने दो सीटों पर नामांकन कराया था. इसमें यूपी के वाराणसी सीट और गुजरात का वरोदडा लोकसभा सीट शामिल था. हालांकि, बाद में वरोदडा सीट को उन्होंने छोड़ दिया और वाराणसी सीट को अपना संसदीय क्षेत्र चुना. ऐसे में अब कहा जा रहा है कि 2024 के चुनाव में भी पीएम नरेंद्र मोदी दो सीट चुन सकते हैं. इसमें वाराणसी तो उनका क्षेत्र रहेगा ही साथ ही राजस्थान के जयपुर सीट से भी वह चुनाव लड़ सकते हैं.

जयपुर से चुनाव लड़ने की क्या हो सकती है रणनीति

बीजेपी ने राजस्थान में मिशन 25 का ऐलान किया है. यानी पार्टी राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने की तैयारी कर रही है. ऐसे में अगर पीएम नरेंद्र मोदी जयपुर सीट को लोकसभा चुनाव के लिए चुनते हैं तो इसका प्रभाव पूरे राजस्थान पर पड़ेगा. क्योंकि पिछली बार कांग्रेस को राजस्थान में एक भी लोकसभा सीट नहीं मिली थी तो इस पर कांग्रेस अपनी अलग रणनीति के साथ राजस्थान लोकसभा चुनाव में अपनाएंगी. पहले से ही दिग्गज नेताओं को चुनाव में उतारने की अटकलें चल रही है. जिसमें सचिन पायलट, अशोक गहलोत का नाम भी सामने आ रही है. 

बहरहाल, नरेंद्र मोदी किस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे यह तभी साफ होगा जब बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी. वैसे जयपुर सीट से बीजेपी के रामचरण बोहरा लगातार दो बार चुनाव जीत चुके हैं. 

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस को एक और झटका, अब पूर्व महाराष्ट्र सीएम ने दिया इस्तीफा, 1 महीने में पार्टी को लगा तीसरा झटका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close