विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में सफाई के लिए मंगवाई गई खास मशीन,अब झाडू़ से नहीं इससे होगी सफाई, जानें खासियत

जोधपुर में सफाई के लिए खास मशीन मंगवाई गई. अब झाडू़ से नहीं बल्कि इस मशीन से हेरिटेज क्षेत्र की सफाई होगी. 

Read Time: 3 min
जोधपुर में सफाई के लिए मंगवाई गई खास मशीन,अब झाडू़ से नहीं इससे होगी सफाई, जानें खासियत
सफाई के मशीन की तस्वीर

Rajasthan News: पर्यटन की दृष्टि से विश्व मानचित्र में जोधपुर अपना एक अलग ही स्थान रखता है. जहां बदलते इस आधुनिकता के दौर में पर्यटन नगरी जोधपुर में स्वच्छता को लेकर अब बड़ा कदम उठाया गया है. जिससे अब शहर की हेरिटेज क्षेत्र में सफाई के दौरान झाड़ू का प्रयोग ना करते हुए स्वदेश निर्मित अत्याधुनिक मशीन के उपयोग से सफाई की जाएगी. जहां प्रदेश में जयपुर के बाद जोधपुर में इस अत्याधुनिक मशीन के जरिए शहर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के उद्देश्य से कहीं विशेष अभियान भी चलाए जाएंगे.

हाई टेक्नोलॉजी युक्त स्वदेश निर्मित मशीन 

दरअसल जोधपुर नगर निगम उत्तर ने एक अनोखी पहल की है. अब भीतरी शहर के साथ ही मुख्य पर्यटन स्थलों और हेरिटेज मार्गों को आधुनिक मशीनों से साफ किया जाएगा. इस उद्देश्य से हाई टेक्नोलॉजी युक्त स्वदेश निर्मित दो गोबलर मशीन की खरीदी गई है. इस मशीन में पर्यावरण फ्रेंडली होने के साथ ही हाई पावर वैक्यूम सिस्टम और जीपीएस सिस्टम पी इन वर्ल्ड किया गया है. जिससे मशीन कब किस समय किस क्षेत्र में उपयोग मैं ली जा रही है. इसकी जानकारी भी म्युनिसिपालिटी कॉरपोरेशन के उच्च अधिकारियों को 24 घंटे रहेगी.

तंग गलियों में बिना प्रदूषण फैलाए करेगी सफाई

वहीं शहर के तंग गलियों में आमतौर पर स्वच्छता की कई शिकायतें उच्च स्तरीय भी प्राप्त होती है. जहां उसे दृष्टि से भी भीतरी शहर की तंग गलियों में यह मशीन कई महीनों में कारगर साबित होगी. यह मशीन बिना धूल फैलाई कचरा खींचने में भी सक्षम है. साथ ही पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है. क्योंकि मशीन पूर्ण रूप से हाई पॉवर बैटरी से संचालित होगी. इसके अलावा ध्वनि प्रदूषण भी नहीं फैलाएगी. मशीन प्रतिदिन 5 से 8 बार डंप करने की भी क्षमता रखती है. जहां इसमें 200 से 240 लीटर ठोश कचरे को संग्रहण करने की भी क्षमता है.

हेरिटेज एरिया को सुंदर बनाने प्रयास

जोधपुर नगर निगम उत्तर के सीनियर इंजीनियर और स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी भारत टेपेन एनडीटीवी से बात की. इस दौरान उन्होंने बताया कि जोधपुर नगर निगम उत्तर की स्वच्छता रैंकिंग में कहीं ना कहीं कमी रही है, जिसको फिरसे सुधारने के उद्देश्य से हमने स्वदेश निर्मित गॉबलर मशीन को शहर को साफ सुथरा और सुंदर बनाने के उद्देश्य से खरीदा है. इससे जोधपुर हेरिटेज एरिया को सुंदर बनाने के लिए इसका उपयोग करेंगे. जहां शहर की मुख्य सड़कों पर गंदगी रहती है वहां इस मशीन का उपयोग करके इसको साफ-सुथरा करने का भी प्रयास करेंगे. 

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी

इस हाई टेक्नोलॉजी युक्त स्वदेश निर्मित मशीन की खासियत की बात करें तो यह पर्यावरण फ्रेंडली है. जहां एक बार चार्ज होने पर यहां 8 घंटे कार्य करने में भी सक्षम है. जहां इसकी कैपेसिटी 200 से 240 लीटर कचरा संग्रहण करने की क्षमता है. विशेष रूप से जो ठोस कचरा है जो एक सफाई कर्मचारी उसे नहीं उठा सकता. उसे ठोस कसूर को भी उठाने की क्षमता इसमें लगे वैक्यूम में है. इसके साथ ही जहां आमतौर पर शहर में भीतरी शहर होने के साथ ही काफी भीड़भाड़ भी रहती है. उम्मीद है कि अब नगर निगम उत्तर की स्वच्छता रैंकिंग में भी सुधार होगा.

ये भी पढ़ें- उज्जैन-झालावाड़ रेल मार्ग का सपना 48 साल बाद होगा साकार, रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close