विज्ञापन
Story ProgressBack

Sri Ganganagari Kinnow: संतरे से भी मीठे श्रीगंगानगरी किन्नू को मिल रही है अंतरराष्ट्रीय पहचान

Sri Ganganagari Kinnow: श्रीगंगानगर में बाग़ों में पैदा होने वाले किन्नू इतने मीठे होते हैं कि मिठास के मामले में संतरों भी पीछे छूट जाते हैं. हालांकि बागानों में किन्नू की पैदावार के लिए किन्नू किसानों को काफी चुनातियों का सामना करना पड़ता है. यह चुनौती किन्नू के उत्पादन ही नहीं, बल्कि बाजार में उसकी बिक्री के लिए भी होती है

Read Time: 2 min
Sri Ganganagari Kinnow: संतरे से भी मीठे श्रीगंगानगरी किन्नू को मिल रही है अंतरराष्ट्रीय पहचान
प्रतीकात्मक तस्वीर

Sweeter Than Orange Sri Ganganagari Kinnow: श्रीगंगानगर जिले में पैदा हुए किन्नू की अपनी बहुत विशिष्ट पहचान के लिए मशहूर है, जिसकी मांग देश के दूर-दूर के इलाकों के साथ-साथ विदेशों में भी है. किन्नू के कारण श्रीगंगानगर की पहचान बनी है और इसे गंगानगरी किन्नू के नाम से जाना जाता है. किन्नू को बाग़ से उत्पादन से लेकर प्लेट तक पहुंचने में किन्नू को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. 

भारत-पाक सीमा पर फैला कृषि आधारित अर्थव्यवस्था वाला श्रीगंगानगर जिला राजस्थान के सर्वाधिक हरे-भरे जिलों में शुमार है. खेतों में लहलहाती फसलें, हरे-भरे वृक्ष, नहरों का कल-कल करता पानी राजस्थान के दुर्गम रेगिस्तान की कल्पना को झूठा साबित करते हैं. 

श्रीगंगानगर में बाग़ों में पैदा होने वाले किन्नू इतने मीठे होते हैं कि मिठास के मामले में संतरों भी पीछे छूट जाते हैं. हालांकि बागानों में किन्नू की पैदावार के लिए किन्नू किसानों को काफी चुनातियों का सामना करना पड़ता है. यह चुनौती किन्नू के उत्पादन ही नहीं, बल्कि बाजार में उसकी बिक्री के लिए भी होती है, जिन्हें फिर अलग अलग जगहों पर एक्सपोर्ट किया जाता है. हालांकि एक्सपोर्ट से पहले किन्नू की वैक्सिंग और ग्रेडिंग की जाती है. 

रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सिंग व ग्रेडिंग के बाद श्रीगंगानगरी किन्नू तमिलनाडु, मदुरै, केरला, आंधप्रदेश, विजयवाड़ा, महाराष्ट्र, नासिक, उत्तर प्रदेश सहित बांग्लादेश तक भेजा जाता है. हालांकि किन्नू के एक्सपोर्ट को लेकर पिछले कुछ समय से व्यापरियों के साथ काफी दिक्कतें आ रही हैं.

श्रीगंगानगर के किन्नू व्यापरियों की सरकार से मांग की है कि उनकी दिक्कतों का हल किया जाए. इसके साथ-साथ स्थानीय स्तर पर प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जाएं, ताकि यहां के बागवान किसानों को प्रोत्साहन मिल सके.

ये भी पढ़ें-NDTV Profit Channel Launch: कारोबारी जगत के खबरों की समझ अब आसान भाषा में, नए तेवर के साथ NDTV Profit लॉन्च

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close