विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में 1449 की बजाय 1200 मतदान केंद्रों पर ही होंगे चुनाव, जानें क्या है वजह?

Rajasthan Chunav 2023: जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि सादुलशहर, गंगानगर, सूरतगढ़, रायसिंहनगर और अनूपगढ़ विधानसभा में 603 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा रहेगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में 1449 की बजाय 1200 मतदान केंद्रों पर ही होंगे चुनाव, जानें क्या है वजह?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Assembly Election 2023: 25 नवंबर को राजस्थान में विधानसभा के चुनाव होने हैं. श्रीगंगानगर जिले में इस बार 5 ही सीटों पर चुनाव होंगे. करणपुर विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर (Gurmeet Singh Kooner) का बीमारी के बाद निधन हो गया था, जिसके बाद चुनाव आयोग ने चुनाव स्थगित कर दिए. इसके साथ-साथ अब श्रीगंगानगर जिले में अब 1449 की बजाय 1200 मतदान केंद्रों पर ही मतदान प्रक्रिया आयोजित की जाएगी. पिछली बार की तरह एक बार फिर से राजस्थान में 199 सीटों पर ही चुनाव आयोजित होंगे.

प्रशासन ने पूरी की तैयारी

विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. जिला निर्वाचन अधिकारी और जिला कलेक्टर अंशदीप ने बताया कि सादुलशहर और गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में चार-चार फ्लाइंग स्क्वायड बनाए गए हैं. इसके साथ-साथ सूरतगढ़, रायसिंहनगर और अनूपगढ़ में तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वायड तैनात किए गए हैं. उन्होंने बताया कि पांचो विधानसभाओं में 122 पुलिस मोबाइल पार्टी भी तैनात की गई है जो मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण कराने और चुनाव संपन्न हो जाने के बाद मतदान दलों के रवाना होकर अपने गंतव्य तक पहुंचने तक गश्त करेंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर पुलिस के जवान, होमगार्ड के अलावा सीएपीएफ के जवान भी तैनात रहेंगे. संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया जाएगा.

603 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि सादुलशहर, गंगानगर, सूरतगढ़, रायसिंहनगर और अनूपगढ़ विधानसभा में 603 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा रहेगी. मतदान केंद्र पर लगाए गए कैमरा से जिला मुख्यालय सहित जयपुर और भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी सीधा देख सकेंगे. 11 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गई है.

7960 महिला मतदानकर्मी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य भर में 65277 बैलट यूनिट, 62372 कंट्रोल यूनिट और 67580 वीवीपैट मशीनें रिजर्व मतदान कार्य में उपयोग लायी जाएंगी. आयोग ने बताया कि विधानसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए 6287 माइक्रो आब्जर्वर और 6247 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. गुप्ता ने बताया कि 274846 मतदान कर्मी मतदान सम्पन्न कराएंगे. उनका कहना था कि 7960 महिला मतदानकर्मी महिला प्रबन्धित मतदान केन्द्रों पर एवं 796 दिव्यांग मतदान कार्मिक दिव्यांग प्रबन्धित मतदान केन्द्रों पर कमान संभालेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close