विज्ञापन

राजस्थान-गुजरात के बीच बन रही 117 किमी लंबी नई रेल लाइन, होंगे ये 15 रेलवे स्टेशन; जानें रूट

तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन परियोजना कनेक्टिविटी बढ़ाने और गतिशीलता में सुधार करने में अहम भूमिका का निर्वहन करेगी. इस रेल लाइन पर कुल 15 स्टेशन प्रस्तावित है, जिनमें 8 क्रॉसिंग और 7 हाल्ट स्टेशन होंगे.

राजस्थान-गुजरात के बीच बन रही 117 किमी लंबी नई रेल लाइन, होंगे ये 15 रेलवे स्टेशन; जानें रूट
राजस्थान-गुजरात के बीच 117 किमी लंबी नई रेल लाइन

Rajasthan News: राजस्थान को गुजरात के लिए 117 किमी लंबी नई रेल लाइन की जल्द सौगात मिलने वाली है. रेलवे तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड के बीच नई लाइन का निर्माण कर रहा है. इस लाइन के सिविल कार्य, ब्लास्ट आपूर्ति, ट्रैक कार्य टनल, ब्रिज और स्टेशन बिल्डिंग सहित अन्य कार्यां के टेण्डर जारी कर दिए गए हैं. जानकारी के अनुसार, इस लाइन पर कुल 15 रेलवे स्टेशन प्रस्तावित हैं. इस रेल लाइन से कई धार्मिक स्थलों को कनेक्टिविटी मिलेगी. 

2022 में रेल लाइन की मिली मंजूरी

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन पर तेजी से काम चल रहा है. वर्ष 2022 में लगभग 3000 करोड़ रुपये की लागत से इस रेल लाइन को मंजूरी दी गई. तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड रेलवे लाइन 117 किमी की होगी. इससे गुजरात और राजस्थान के कई धार्मिक स्थलों को रेलवे कनेक्टिविटी का फायदा होगा. तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन के बरेठा से अम्बा महूडा तक 61 किलोमीटर सेक्शन में सिविल कार्य प्रगति पर है.

इसके अलावा अम्बा महूडा से आबू रोड के मध्य स्थित घाट सेक्शन में टनल, ब्रिज, स्टेशन बिल्डिंग व अन्य काम के लिए भी इस साल जुलाई में टेंडर जारी किए जा चुके हैं. नई रेल लाइन के निर्माण कार्यों का उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ ने इस महीने के शुरूआत में अधिकारियों के साथ आबू रोड-अंबाजी रेलखण्ड का निरीक्षण किया था. इस दौरान उन्होंने नई लाइन की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए थे. तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन परियोजना कनेक्टिविटी बढ़ाने और गतिशीलता में सुधार करने में अहम भूमिका का निर्वहन करेगी.

इस रेल लाइन पर होंगे 15 स्टेशन

नई रेल लाइन के 15 स्टेशन

नई रेल लाइन के 15 स्टेशन

इस रेल लाइन पर कुल 15 स्टेशन प्रस्तावित है, जिनमें 8 क्रॉसिंग और 7 हाल्ट स्टेशन होंगे. वहीं, इस लाइन पर 11 टनल, 54 बडे़ पुल, 151 छोटे पुल, 8 रोड ओवर ब्रिज, 54 रोड अण्डर ब्रिज या सीमित ऊंचाई के पुल होगें. बता दें कि अंबाजी देश का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है और यहां हर साल गुजरात और देश के विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ विदेशों से लाखों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. इस नई रेल लाइन परियोजना के निर्माण से नए क्षेत्रों को रेल कनेक्टिविटी मिलेगी. साथ ही गुजरात और राजस्थान के पर्यटन और धार्मिक स्थलों का रेल परिवहन के माध्यम से सम्पर्क स्थापित होगा.

तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन राजस्थान के सिरोही जिले और गुजरात के साबरकांठा, बनासकांठा और महेसाणा जिलों से होकर गुजरेगा. नई रेल लाइन के निर्माण से इस क्षेत्र में उद्योग धन्धे विकसित होंगे और क्षेत्र का समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास होगा.

यह भी पढे़ं- Train Cancel List: राजस्थान से दिल्ली, गुजरात, MP जाने वाली कई ट्रेनें रद्द, 18 दिन रहेगी परेशानी, देखें LIST

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Vande Bharat Train: राजस्थान को मिलेगी दो और वन्दे भारत ट्रेनों की सौगात , जाने कहां से कहां तक चलेगी 
राजस्थान-गुजरात के बीच बन रही 117 किमी लंबी नई रेल लाइन, होंगे ये 15 रेलवे स्टेशन; जानें रूट
Gang war near Sumerpur bus stand in Pali, notorious Surendra Singh Novi injured in firing
Next Article
पालीः सुमेरपुर बस स्टैंड के पास गैंगवार, कुख्यात सुरेन्द्र सिंह और पंकिल छिपा की फायरिंग में 1 की मौत, 2 घायल
Close