विज्ञापन
Story ProgressBack

गोडावण की मौत का कारण तलाशने जैसलमेर पहुंची टीम, सुप्रीम कोर्ट में पेश करेगी अपना रिपोर्ट

गोडावण की मौत का कारण जानने के लिए 9 सदस्यीय टीम जैसलमेर पहुंची थी. जो अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी.

गोडावण की मौत का कारण तलाशने जैसलमेर पहुंची टीम, सुप्रीम कोर्ट में पेश करेगी अपना रिपोर्ट

Great Indian Bustard: विलुप्त द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड "गोडावण" की संख्या एक बार फिर घटने लगी है. लगातार हो रही गोडावण की मौत का कारण जानने के लिए 9 सदस्यीय टीम जैसलमेर पहुंची थी. जो अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी. गोडावण की मौत का एक बड़ा कारण हाइटेंशन विद्युत लाइन से भी है. इस मुद्दे को लेकर वन्यजीव प्रेमियों ने आवाज भी उठाई, इस पर सुप्रीम कोर्ट ने इन हाइटेंशन लाइनों को अंडरग्राउंड करने को लेकर कई बार पाबंद भी किया है. इसके बावजूद इसके हाइटेंशन लाइनों को अंडरग्राउंड नहीं किया गया है.

2021 में रिट याचिका पर समिति का हुआ गठन

साल 2021 में पर्यावरणविद और वन्यजीव विशेषज्ञ एमके रंजीत ने एक रिट याचिका पेश कर समिति के गठन की बात की थी. उन्होंने ऊर्जा संयंत्रों के पास हाइटेंशन वाले तारों से टकराने पर वन्यजीवों व गोडावण की मौत पर प्रकाश डाला था. जिस पर मामले में संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस साल मार्च में एक कमेटी बनाकर रिपोर्ट बनाने मे निर्देश दिया थे. जिस पर गोडावण व अन्य जीवों के सरंक्षण के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस समिति का गठन कर उन्हें वन्यजीवों के संरक्षण के उपायों के साथ ही ओवरहेड व अंडरग्राउंड केबल व दायरे का निर्धारण करने का काम सौंपा है.

Latest and Breaking News on NDTV

जिस पर 30 जून को समिति के पदाधिकारी पहुंच और दो दिन तक गोड़ावण के विचरण स्थलों का विजिट किया. इस कमेटी में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय केन्द्रीय ऊर्जा प्राधिकरण, राष्ट्रीय बन्यीय वन्य‌जीव संस्थान के इत्यादि के अधिकारियों सहित कुल नौ सदस्य है.

समिति के सदस्यों ने सोमवार को रासला, देवीकोट, देगराय ओरण क्षेत्र सहित फील्ड फायरिंग रेंज आदि का भ्रमण कर वहां की वस्तुस्थिति देखी. वहीं आज मंगलवार को कमेटी के सदस्य डेजर्ट नेशनल पार्क, स्लखा, मोकला इत्यादि क्षेत्रों का विजिट किया है. गोडावण से संबंधित प्रकरण में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित नौ सदस्यीय कमेटी ने फिल्ड विजिट के पश्चात जैसलमेर जोधपुर मार्ग स्थित के एक निजी होटल में बैठक की. इस बैठक में कमेटी द्वारा तमाम एनर्जी कम्पनियों के प्रतिनिधियों, वन्यजीव प्रेमियों, पर्यावरणविदों व जन प्रतिनिधियों से इस मुद्दे पर चर्चा की गई.

Latest and Breaking News on NDTV

कमेटी द्वारा जैसलमेर के जिलाप्रमुख प्रताप सिंह, पर्यावरणवीद सुमेर सिंह, वन्यजीव प्रेमी राधेश्याम पैमानी, ओरण टीम के भोपाल सिंह झालोडा इत्यादि से बैठक के पश्चात वन टू वन बातचीत की और इस मुद्दे पर इनके विचार जानते हुए सुझाव भी लिए. कमेटी द्वारा गोडावण से संबंधित क्षेत्रों एवं ब्रिडिंग केन्द्रों का आदि का दौरा कर तमाम तथ्यों को जांचते हुए जमीनी हकीकत को देखा है,अब नौ सदस्यीय कमेटी एक विस्तृत रिपोर्ट बनाकर 31 जुलाई तक सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत करेगी.

विशेषज्ञ समिति में वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक, नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ के सदस्य डॉ. हरिशंकरसिंह, पूर्व प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ. निरंजन कुमार वासु, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन और मुख्य वन संरक्षक महाराष्ट्र पी मजूमदार, द कॉर्बेट फाउंडेशन के उपनिदेशक डॉ. देवेश गढ़वी, नवीन एवं रिन्यूवेबल एनर्जी विभाग के संयुक्त सचिव ललित बोहरा, पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के संयुक्त सचिव शामिल रहे.

यह भी पढ़ेंः Snake: राजस्थान में घर की छत पर मिला उड़ने वाला सांप, जानें क्या है इसकी खासियत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
गोडावण की मौत का कारण तलाशने जैसलमेर पहुंची टीम, सुप्रीम कोर्ट में पेश करेगी अपना रिपोर्ट
4 soldiers including constable from Jhunjhunu martyred in Jammu and Kashmir's Dota, CM Bhajan Lal pays tribute
Next Article
Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनू के 2 जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि
Close
;