विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2023

कोटा में सुसाइड करने वाले छात्र फोरीद के पिता बोले, -'बेटे को पढ़ाई का पैटर्न समझ में नहीं आ रहा था'

सोमवार को कोटा में NEET की कोचिंग कर रहे एक छात्र फोरीद हुसैन ने आत्महत्या कर ली थी. बुधवार को मृतक छात्र के परिजन कोटा पहुंचे. इस साल अब तक कोटा में 28 स्टूडेंट्स ने आत्महत्या की है.

कोटा में सुसाइड करने वाले छात्र फोरीद के पिता बोले, -'बेटे को पढ़ाई का पैटर्न समझ में नहीं आ रहा था'
मीडिया से बात करते मृतक फोरीद हुसैन के पिता कमालुद्दीन.

Kota Suicide Case:  सोमवार को कोटा में नीट की तैयारी कर रहे एक कोचिंग छात्र फोरिद हुसैन ने आत्महत्या कर ली थी. जिसके बाद प्रशासन ने कोचिंग को नोटिस थमाया था. आज मृतक छात्र के पिता कमालुद्दीन पश्चिम बंगाल से कोटा पहुंचे, जहां प्रशासन ने शव परिजनों को सौंप दिया है.  कमालुद्दीन की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं बताई जा रही है. मृतक के पिता कमालुद्दीन ने बताया कि, उनके बेटे को कोटा में पढ़ाई का पैटर्न समझ में नहीं आ रहा था, उसके साथी स्टूडेंट ने बातचीत में बताया था कि वह दो-तीन दिन से परेशान नजर आ रहा था और यही बात कह रहा था कि उसको नीट की पढ़ाई समझ में नहीं आ रही"

जिला कलेक्टर ने कोचिंग संस्थान को दिया नोटिस 

फोरीद हुसैन की अवसाद में आकर आत्महत्या का मामला सामने आने बाद इस मामले में जिला प्रशासन एक्शन में है. जिला कलेक्टर ने कोचिंग संस्थान को नोटिस थमा दिया है, जिला कलेक्टर ने 3 दिन में संस्थान से जवाब मांगा है.

फोरीद अवसाद में था और कोचिंग संस्थान अपने ही संस्थान के अंदर उसकी काउंसलिंग कर रहे थे और पूछताछ में प्रशासन को कोचिंग संस्थान ने बताया था कि हमने माता-पिता को अवगत करवाया था कि आपका बच्चा अवसाद ग्रस्त है आप ले जाइए.

लेकिन कोचिंग संस्थान की ओर से प्रशासन को सूचना नहीं दी गई. प्रशासन ने अब संस्थान को नोटिस थमा दिया है और तीन दिन में जवाब मांगा है. मालूम हो कि इससे पहले कोचिंग स्टूडेंटों की सुसाइड के लगातार आ रहे मामले पर जिला प्रशासन ने सभी कोचिंग संस्थानों को ऐसे किसी छात्र के अवसाद में जान की सूचना प्रशासन को देने का आदेश दिया था.

मीटिंग में कोचिंग संस्थानों को दिए गए थे यह आदेश

20 अक्टूबर 2023 और 8 नवंबर 2023 को आयोजित जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में यह स्पष्ट रूप से निर्देश दिए गए थे कि कोचिंग संस्थान अपने-अपने छात्रों की समय-समय पर काउंसलिंग करेगी. काउंसलिंग के दौरान अवसाद से प्रभावित छात्रों को चिन्हित कर उनके साथ नियमित काउंसलिंग करवाई जाएगी.

साथ ही ऐसे छात्रों के माता-पिता से भी बात कर उनको स्थिति से अवगत कराया जाएगा. साथ ही अगर छात्र की स्थिति अधिक अवसाद ग्रस्त है, उसके माता-पिता भी सूचना के बाद उसे लेने के लिए नहीं आते हैं तो यह सूचना तत्काल जिला प्रशासन के संज्ञान में देनी होगी. लेकिन मृतक छात्र फोरीद हुसैन के प्रकरण में जिला प्रशासन कोटा को कोचिंग संस्थान की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई जिसके कारण जिला प्रशासन स्तर के राजकीय मनोचिकित्सक से छात्र का परामर्श उपचार संभव नहीं हो पाया.

जबकि सभी को अवगत कराया गया था कि छात्र से काउंसलिंग दिनांक 12 नवंबर में पता लग गया था कि छात्र अवसाद ग्रस्त है जिसकी लगातार काउंसलिंग कोचिंग के स्तर पर हो रही थी इसके बावजूद आपने इसकी सूचना जिला प्रशासन को नहीं दी जिसके फल स्वरुप मृतक छात्रा के परिजनों को समझाइस नहीं की जा सकी और यह संभव नहीं हो सका. कोटा डीएम के नोटिस का जवाब अब कोचिंग संस्थान को तीन दिन में देना होगा. 

यह भी पढ़ें- कोटा में एक और कोचिंग स्टूडेंट ने किया सुसाइड, अब तक 28 स्टूडेंट्स कर चुके हैं आत्महत्या

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
कोटा में सुसाइड करने वाले छात्र फोरीद के पिता बोले, -'बेटे को पढ़ाई का पैटर्न समझ में नहीं आ रहा था'
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;