विज्ञापन
Story ProgressBack

अजमेर में पकड़े गए तीन हाथी दांत तस्कर, वन विभाग की टीम ने जाल बिछाकर पकड़ा

अजमेर वन विभाग की टीम ने जाल बिछा कर तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों ने 1 किलो वजन वाला हाथी का दांत किसी कमरुद्दीन नाम के व्यक्ति से एक लाख रुपए में खरीदा था, जिसे आगे बेचने के लिए एक व्यापारी से सौदा किया गया था, लेकिन व्यापारी मौके पर नहीं पहुंचा.

Read Time: 3 min
अजमेर में पकड़े गए तीन हाथी दांत तस्कर, वन विभाग की टीम ने जाल बिछाकर पकड़ा
हाथी के दांत की प्रतीकात्मक तस्वीरें

Ivory smuggling: अजमेर की वन विभाग की टीम ने जाल बिछाकर तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है. इनके कब्जे से 1 किलो के वजन वाला 45 सेंटीमीटर लंबा हाथी का दांत भी बरामद किया गया है. अजमेर DFO अभिमन्यु सहारण ने बताया कि आरोपियों से हाथी दांत बरामद होने के बाद दस्तावेजों की मांग की गई, लेकिन वह कोई दस्तावेज नहीं दिखा सके, इसलिए उन पर बगैर कानूनी दस्तावेज के हाथी दांत का व्यापार करने के मामले में गिरफ्तार किया गया. 

हाथी लुफ्तप्राय श्रेणी में है और इसे वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत शेड्यूल प्रथम में रखा गया है, इसका शिकार करना, बंदी बनाकर रखना, अंगों का व्यापार करना, प्रतिबंधित है. ऐसे मामलों में तीन से सात साल तक की सजा का प्रावधान है.

1 किलो वजन वाला लंबा हाथी दांत बरामद

डीएफओ अभिमन्यु ने बताया कि आरोपियों में हतुण्डी निवासी कादर, डुमड़ा निवासी भंवरलाल गुर्जर, सीकर जिले के खंडेला निवासी महावीर प्रसाद मीणा के कब्जे से कार्रवाई में 1 किलो वजन वाला 45 सेंटीमीटर लंबा हाथी दांत बरामद किया गया. फिलहाल तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

एक लाख में बिका हाथी का दांत

पूछताछ में सामने आया है कि आरोपियों ने 1 किलो वजन वाला हाथी का दांत किसी कमरुद्दीन नाम के व्यक्ति से एक लाख रुपए में खरीदा था, जिसे आगे बेचने के लिए एक व्यापारी से सौदा किया गया था, लेकिन व्यापारी मौके पर नहीं पहुंचा. आरोपियों ने व्यापारी का नाम अब तक नहीं बताया है. वन विभाग की टीम कमरुद्दीन और और व्यापारिक का पता लगाने में जुटी है.

सभी आरोपियों को कोर्ट में किया जाएगा पेश

वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की सूचना के बाद वन विभाग की टीम ने हाथी के दांत की तस्करी करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार कर डीएफओ के निर्देश पर डिक्या ऑपरेशन किया गया और जाल बिछाकर आरोपियों को पकड़ा गया. गिरफ्तार तीनों आरोपी बार-बार बयान बदल रहे हैं. आरोपियों को आज नसीराबाद कोर्ट में पेश किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Gogamedi Murder Case: इस तेज-तर्रार IPS को सौंपी गई जांच की जिम्मेदारी, नाम सुनते ही कांप जाते हैं अपराधी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close