विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा की सुरक्षा में भारी चूक, पार्लियामेंट के दर्शक दीर्घा से कूदे दो शख्स, संसद पर हमले की बरसी आज

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा की बड़ी चूक सामने आई है.मिल रही जानकारी के अनुसार लोकसभा में दो अज्ञात शख्स घुस गया, जिसे बाद में हिरासत में लिया गया है. इस घटना के बाद लोकसभा की कार्यवाही को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. आज संसद हमले की बरसी भी है.

Read Time: 4 min
लोकसभा की सुरक्षा में भारी चूक, पार्लियामेंट के दर्शक दीर्घा से कूदे दो शख्स, संसद पर हमले की बरसी आज
कैमरे में कैद हुए संसद भवन में घुसे अज्ञात शख्स

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा की बड़ी चूक सामने आई है.मिल रही जानकारी के अनुसार लोकसभा में दो अज्ञात शख्स घुस गया, जिसे बाद में हिरासत में लिया गया है. इस घटना के बाद लोकसभा की कार्यवाही को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. आज संसद हमले की बरसी भी है. इस घटना के बाद फिलहाल, लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू कर दिया गया है. 

मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए  लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि साधारण धुआं था. उन्होंने कहा कि घटना की जांच जारी है.उन्होंने आगे कहा कि धुआं सनसनी फैलाने के लिए किया गया है, क्योंकि धुएं में कोई खतरनाक चीज नहीं था. मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षाकर्मियों ने संसद की दीर्घास्थल में कूदे दोनों अज्ञात लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है.

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार घटना बुधवार सुबह की है. दो लोग दर्शक दीर्घा से कूदकर सदन के अंदर आ गए. अंदर घुसने वाले लोगों में एक महिला और एक युवक शामिल था. अंदर घुसे लोगों में से एक बाद में लोकसभा के अंदर बने टेबल पर यहां वहां कूदने लगा. इस दौरान इस शख्स ने फ्लोरोसेंट गैस का छिड़काव कर दिया. 

बता दें आज संसद में हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी है, जो वीडियो सामने आया है, उसमें दिख रहा है कि लोकसभा में घुसे शख्स को पकड़ने के लिए वहां मौजूद सांसद भी कोशिश करते दिखे हैं.

घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें एक शख्स हाथ में कुछ लिए लोकसभा के अंदर बने टेबल पर कूदता हुआ दिख रहा है. ऐसे में लोकसभा में किसी अंजान शख्स के ऐसे घुसने और टेबल पर कूदने की तस्वीरों के सामने आने के बाद सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं.

गौरतलब है संसद भवन पर हमले की 22वीं बरसी आजपीएम मोदी समेत अन्य गणमान्यों ने दी. श्रद्धांजलि संसद में हुए हमले की 22 वीं बरसी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के अन्य शीर्ष नेताओं और मंत्रियों ने बुधवार को पुराने संसद भवन पहुंचकर आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी थी.

13 दिसंबर 2001 को हुआ था संसद पर हमला

13 दिसंबर, 2001 के हमले में आतंकियों ने अपनी कार पर एक नकली पहचान का इस्तेमाल कर आतंकी संसदीय परिसर के आसपास तैनात सुरक्षा को तोड़ने में कामयाब हो गए थे. उस समय प्रमुख राजनेताओं सहित 100 से अधिक लोग संसद भवन के अंदर थे. आतंकियों के पास एके47 राइफलें, ग्रेनेड लॉन्चर और पिस्तौलें थीं.

उपराष्ट्रपति के गार्ड और सुरक्षाकर्मियों ने आतंकवादियों को मार गिराया

संसद भवन में एके47 राइफलें, ग्रेनेड लॉन्चर और पिस्तौलें लेकर पहुंचे आतंकियों ने कार से बाहर निकलते ही गोलीबारी शुरू कर दी थी. इस दौरान उपराष्ट्रपति के गार्ड और सुरक्षाकर्मियों ने आतंकवादियों पर जवाबी कार्रवाई में आतंकियों को मार गिराया था. 

खबरें अपडेट की जा रही है...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close