विज्ञापन
This Article is From Jan 23, 2024

अवैध खनन के खिलाफ एक्शन में टोंक पुलिस, पूर्व विधायक प्रशान्त बैरवा के करोड़ों के 4 डंपर पकड़े गए

टोंक पुलिस काअवैध खनन के खिलाफ विशेष अभियान में जारी लगातार जारी है. इन्हीं कार्रवाईयों में सोमवार को अवैध खनन से जुड़ी इस कार्रवाई के तार निवाई से पूर्व विधायक प्रशान्त बैरवा से जा जुड़े मिले.

अवैध खनन के खिलाफ एक्शन में टोंक पुलिस, पूर्व विधायक प्रशान्त बैरवा के करोड़ों के 4 डंपर पकड़े गए
टोंक पुलिस ने किया खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई.

Mining Mafia Tonk:  राजस्थान सरकार की ओर से खनन माफियाओं पर शिकंजा कसने का आदेश दिया गया है. इसके तहत टोंक में पुलिस और खनिज विभाग के साथ राजस्व विभाग के संयुक्त अभियान में करोड़ों की जब्ती की है. टोंक पुलिस ने राजस्थान भर में चलाए जा रहे अवैध खनन के खिलाफ विशेष अभियान में जारी लगातार जारी है.  इन्हीं कार्रवाईयों में सोमवार को अवैध खनन से जुड़ी इस कार्रवाई के तार निवाई से पूर्व विधायक प्रशान्त बैरवा से जा जुड़े मिले और पुलिस ने अवैध क्वार्ट्ज़ फेल्सपार से भरे 6 डंपरों को जब जब्त किया तो उनमें से चार डंपर बिना रवन्ने के भरे गये पाए गए. जो कि निवाई से कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा की मां के नाम से संचालित बहड़ गांव वाली खान से भरकर निकले थे.

पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा के खिलाफ दर्ज हुआ एफआईआर

पुलिस और खनिज विभाग की इस संयुक्त कार्रवाही के दौरान पुलिस की गिरफ्त में आये चालकों से मिली इस जानकारी के बाद खनिज विभाग द्वारा बरौनी थाने में दर्ज करायी गयी, 6 एफआईआर में से 4 में पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा का नाम अंकित कराया गया है.

हालांकि इसके बाद प्रशान्त बैरवा ने निवाई से भाजपा विधायक रामसहाय बैरवा का नाम लिए बिना राजनैतिक द्वैषतापूर्ण कार्रवाई का आरोप लगाया है. वहीं इस मामले में टोंक पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि टोंक में अवैध खनन पर कार्रवाईयों को जारी रखा गया है और खनन माफियाओं के खिलाफ सख्ती से हम कार्यवाही कर रहे है. 

टोंक पुलिस ने राजस्थान में सबसे ज्यादा कार्रवाई करते हुए अब तक करोड़ों रुपये की अवैध रूप से स्टॉक या परिवहन की जा रही बजरी जब्त की है. वहीं अवैध खनन में परिवहन करते वाहनों को भी जब्त करने के साथ उनके रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने की प्रक्रिया को शुरू किया है.

निवाई से कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा ने लगाया द्वैषतापूर्ण कार्रवाई करने का आरोप

निवाई से कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा नें टोंक पुलिस और खनिज विभाग की अवैध खनन पर इस बड़ी सयुक्त कार्रवाई को राजनैतिक द्वैषतापूर्ण बताया और कहा कि यह सबकुछ राजनैतिक बदले की भावना से किया जा रहा है. मेरे स्थानीय राजनैतिक प्रतिद्वंदी ने यह सब करवाया है. पुलिस व खनिज विभाग द्वारा उनकी खान पर डंपर खड़े करवाये गये और इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया. 

हांलांकि प्रशांत बैरवा ने कैमरे के सामने तो किसी का नाम नहीं लिया लेकिन उन्होंने इस कार्रवाई को निवाई के भाजपा विधायक रामसहाय वर्मा के इशारे पर होना बताया. प्रशांत बैरवा ने कहा कि उनके परिवार की खान से जो डंपर भरे जाते हैं वे अंडरवेट तो होते ही हैं. साथ ही रवन्ने जारी किये जाते हैं, प्रशांत बैरवा ने बताया कि उन्होंने भी अपनी ओर से बरौनी थाने मे षड़यंत्रपूर्वक कार्रवाही किये जाने की रिपोर्ट दर्ज करा दी है.

टोंक पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज बोले, जिले में अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही 

टोंक पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज के अनुसार टोंक पुलिस ने एक सयुक्त अभियान में राजस्थान में सबसे ज्यादा अवैध खनन पर सख्त कार्रवाइयों को अंजाम देते हुए सरकार द्वारा 15 जनवरी से चलाये अभियान से पूर्व ही टोंक जिले में 1 जनवरी से यह अभियान चलाया हुआ था. वह सोमवार को इसी अभियान के तहत पुलिस व खनिज विभाग ने संयुक्त कार्रवाही करते हुए  6 डंपर जब्त करने की कार्यवाही निवाई के बरौनी थाना क्षेत्र में कि उस कार्यवाही में सामने आया है कि 6 में से 4 डंपर पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा के यहां से भरे गये थे. 

यह जानकारी डंपरों के चालकों द्वारा दी गयी है लेकिन पुलिस  इस मामले की जांच कर रही है. सामने यह भी आया है कि पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार जिन चार डंपरों को पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा की मां के स्वामित्व वाली खान से भरना बताया गया उनमें से सिर्फ एक डंपर उनकी कंपनी के नाम दर्ज बताया गया है. टोंक पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज ने बताया कि टोंक जिला अवैध खनन के विरूद्ध कार्रवाही किये जाने में प्रदेश में हमेशा अव्वल रहा है. 

यहां 15 जनवरी से चल रहे विशेष अभियान के तहत 27प्रकरण दर्ज किये गये हैं साथ ही 35लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है. एसपी ने बताया कि अवैध खनन को लेकर कई विभागों ने मिलकर संयुक्त अभियान चलाया हुआ है जिसके तहत करोड़ों रूपये की बजरी,पत्थर व वाहनोॆ का सीज़र किया जा चुका है.एसपी बताया कि परिवहन विभाग के साथ मिल अवैध खनन में लिप्त मिले वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर चालकों के लाईसेंस भी निलंबित किये जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान: खनन माफियाओं पर काबू पाने के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम, ये रहा हेल्पलाइन नंबर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
अवैध खनन के खिलाफ एक्शन में टोंक पुलिस, पूर्व विधायक प्रशान्त बैरवा के करोड़ों के 4 डंपर पकड़े गए
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close