विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

Sri Krishna Janmashtami: उमड़ा भक्ति का सैलाब, मंदिरों में 1008 व्यंजनों का लगेगा भोग

प्रबंधन समिति के अनुसार जन्माष्टमी पर 24 घंटे हरिनाम संकीर्तन भी चलेगा और भगवान श्रीकृष्ण को 1008 व्यंजनों का भोग लगाया कर रात्रि 10 बजे बाद भगवान श्रीकृष्ण का महा अभिषेक व महाआरती संकीर्तन व भक्तों की जयकारों के साथ सम्पन्न होगा.

Read Time: 4 min
Sri Krishna Janmashtami: उमड़ा भक्ति का सैलाब, मंदिरों में 1008 व्यंजनों का लगेगा भोग
प्रतीकात्मक तस्वीर

टोंक जिला मुख्यालय सहित जिले में मंदिरों में आज जन्माष्ठमी की धूम है. वहीं, जिले के कारोला में हरे कृष्णा विलेज में शाम की जगह सुबह से ही हजारों भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है, जबकि शाम का नजारा अद्भुत ही होगा जब मंदिरों में श्रीकृष्ण भगवान की जन्म की तैयारियों में शहर में झांकियां जगमाएंगी. 

गौरतलब है टोंक जिले में हर वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व उत्साहपूर्वक मनाया जाता है, जिसको लेकर जिला मुख्यालय समेत जिलेभर में कृष्ण मंदिरों की प्रबंध समितियों की ओर से तैयारियां की गई है, जबकि कारोला गांव में प्राकृतिक सौंदर्य के बीच अरावली पर्वत श्रंखलाओं के बीच स्थित हरे कृष्ण विलेज में जन्माष्टमी की तैयारियां की गई है.

njlakir8

टोंक के हरे कृष्णा विलेज में कृष्ण भक्ति में डूबे भक्त

जन्माष्टमी पर सुबह 10 बजे से रात्रि 12 बजे तक मंदिर में दर्शन खुले रहेंगे. इस बार हजारों की संख्या में श्रद्धालुओ के आने की सम्भावना को देखते हुए हरे कृष्ण विलेज के प्रबंधन ने की सुरक्षा, आवागमन, पार्किंग, दर्शन, प्रसादी आदि पर्याप्त व्यवस्था की है

प्रबंधन समिति के अनुसार जन्माष्टमी पर 24 घंटे हरिनाम संकीर्तन भी चलेगा और भगवान श्रीकृष्ण को 1008 व्यंजनों का भोग लगाया कर रात्रि 10 बजे बाद भगवान श्रीकृष्ण का महा अभिषेक व महाआरती संकीर्तन व भक्तों की जयकारों के साथ सम्पन्न होगा.

इससे पहले जन्माष्टमी पर सुबह 10 बजे से रात्रि 12 बजे तक मंदिर में दर्शन खुले रहेंगे. इस बार हजारों की संख्या में श्रद्धालुओ के आने की सम्भावना को देखते हुए हरे कृष्ण विलेज के प्रबंधन ने की सुरक्षा, आवागमन, पार्किंग, दर्शन, प्रसादी आदि पर्याप्त व्यवस्था की है, हरे कृष्ण विलेज में जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के दिव्य दर्शन, ठाकुरजी की झूलन सेवा, सभी दर्शनार्थियों को निशुल्क प्रसाद, बैलगाड़ी भ्रमण, गौसेवा, गोवर्धन परिक्रमा आदि की व्यवस्था होती है.

hmqqsufg

रात्रि 10 बजे होगी भगवान श्रीकृष्ण का महाभिषेक व महाआरती संकीर्तन

वहीं, टोंक में श्याम बाबा मंदिर, रामकृष्ण मंदिर, रघुनाथ जी मंदिर सहित पांडेजी बाग बम्बोर गेट स्थित प्राचीन मथुराधीशजी मंदिर परिसर में भी जन्माष्टमी पर्व पर गुरुवार की मध्य रात्रि 12 बजे मनाया जाएगा, जहां श्रीकृष्ण के जन्म के दर्शन होंगे.अगले दिन शुक्रवार को प्रातः 9.30 बजे आयोजित होने वाले नन्दोत्सव में बच्चे कृष्ण स्वरूप में उत्सव मनाया जाएगा.

टोंक में जन्माष्टमी पर्व पर गुरुवार की मध्य रात्रि 12 बजे मनाया जाएगा, जहां श्रीकृष्ण के जन्म के दर्शन होंगे.अगले दिन शुक्रवार को प्रातः 9.30 बजे आयोजित होने वाले नन्दोत्सव में बच्चे कृष्ण स्वरूप में उत्सव मनाया जाएगा.
katcf9so

हरे कृष्णा विलेज में भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई

रिपोर्ट के मुताबिक मन्दिर प्रांगण में हल्दी, दही का मांगलिक छिड़काव, पुष्टिमार्गीय हवेली संगीत में अष्टसखा पदों से बधाई गायन व पालना के पद होंगे. ठाकुरजी के पालना दर्शन होंगे. साथ ही, सभी कृष्ण स्वरूप बन कर आने वाले बालकों को उपहार भेंट किए जाएंगे. 11 बजे ठाकुरजी के बालस्वरूप की आरती प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन होगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close