विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के इस बकरा मार्केट में 2 दिन में होता है करोड़ों का व्यापार, विदेशों तक फैला है इसका कारोबार

राजस्थान के अजमेर में फेमस बकरा मंडी में करोड़ो का व्यापार होता है. यहां अपनी आप में बेहद खास अजमेर के बकरे की खूब डिमांड होती है. 

Read Time: 3 min
राजस्थान के इस बकरा मार्केट में 2 दिन में होता है करोड़ों का व्यापार, विदेशों तक फैला है इसका कारोबार

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर रोड पर स्थित बकरा मंडी में सप्ताह के 2 दिन बकरा मंडी लगती है. इन 2 दिनों में यहां पर करोड़ों रुपए का व्यापार होता है. इस बकरा मंडी में बकरा बेचने के लिए अलग-अलग राज्यों के बकरा मालिक आते हैं. इस बकरा मंडी में बिकने वाले बकरों को भारत के बाहर विदेशों में भी भेजा जाता है. अजमेर की बकरा मंडी राजस्थान की बड़ी बकरा मंडियों में शुमार है. जिसमें एक 2000 रुपए से लेकर लाखों रुपए तक के बकरे मौजूद है. जिन्हें खरीददार मंगलवार और शनिवार के दिन खरीद कर देश के अनेक राज्यों के साथ भारत के बाहर भी ले जाते हैं.

इस मंडी में आते हैं सबसे ज्यादा बकरे. 

जैसे-जैसे बकरीद का त्यौहार नजदीक आता है. वैसे-वैसे बड़ी संख्या में बकरा खरीदार इस मंडी मे पहुंचते हैं. व्यापारी मुन्ना कुरैशी बताते हैं कि राजस्थान के अजमेर की मंडी फेमस है. यहां हर साल बकरा ईद के अवसर पर, एक लाख के आसपास बकरे राजस्थान सहित कई राज्यों के व्यापारी बेचने के लिए आते हैं.  

बकरे की क्वालिटी के आधार पर मिलते है पैसे

इस मंडी में बड़ी तादाद में बकरे खरीदने के लिए लोग आते हैं. यहां कई प्रकार की दामों में बकरों को खरीदा जाता है. लेकिन प्रदेश के अजमेर मे जहां पर सबसे ज्यादा दामों में बकरों की खरीद होती है, वहीं जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में भी इनके रेट हाई रहते हैं. बकरा व्यापारियों की मानें तो यहां बकरों की संख्या ज्यादा होती है. साथ में उच्च किस्म की नस्ल होने के कारण बकरों की मुंह मांगी कीमत लगती है. 

इन नस्लों के बिकते हैं बकरे

आमतौर पर दो हजार रुपए से 1 लाख के बीच बकरों के दाम होते हैं. इनमें तुर्किस्तान की नस्ल धूमा ब्रीड एक लाख के ऊपर रहता है. बकरों की नस्ल की बात की जाए तो गुजरी, कोटा बकरा, गुलाबी ब्रीड, नागोरी ब्रीड, तोतापुरी, अजमेरी, विट्ठल ब्रीड जिसे पंजाबी ब्रीड भी कहा जाता है. इनकी मांग रहती है. इनमें से गुजरी, कोटा बकरा, गुलाबी ब्रीड की मांग अधिक होती है. व्यापारी मुन्ना कुरैशी ने बताया कि गुलाबी ब्रीड की तो इतनी मांग है कि 15 दिन के बकरे की आज ही एक लाख 10 हजार की कीमत लगी है. 

अजमेर के बकरों की खूब डिमांड

भेरूंदा से आने वाले बकरा व्यापारी रियाज मोहम्मद ने कहा कि वह गांव-गांव में जाकर बकरा और भेड़ खरीदते हैं. फिर मंडी में लाकर दलाल को बेचते हैं. बकरा व्यापारी का कहना है कि वह कमीशन पर काम करते हैं. कभी 50 बकरा लेकर आते हैं तो प्रति बकरा ₹100 के हिसाब से ₹5000 कमाई हो जाती है. इस मंडी मे सोजत, सिरोही, राजस्थान, अजमेर, पंजाबी कोटा जैसलमेर के बकरे बिकने आते हैं. सबसे ज्यादा व्यापारी अजमेर के बकरे पसंद करते हैं ,वहीं नागौर के बकरे दिखने में काफी ज्यादा अच्छे लगते हैं.

बकरा मंडी से जुड़े व्यापारी पप्पू कुरैशी ने बताया की यहां के बकरे और भेड़ बाय प्लेन दुबई, बॉम्बे और चेन्नई में बेचे जाते हैं. कुरैशी के अनुसार व्यापारी बकरा लेकर आते हैं और एजेंट यहां से अलग-अलग देश में बकरा बेचते हैं.

ये भी पढ़ें- जोधपुर के कृषि यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ प्रदेश का पहला 'जियोइनफॉर्मेटिक्स' कोर्स, अब डिजिटलाइजेशन को मिलेगा बढ़ावा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close