विज्ञापन

Jodhpur Communal Violence: पांच घरों में दो ट्रॉली पत्थर बरामद, क्या पहले से थी हिंसा की प्लानिंग?

Jodhpur Communal Violence: जोधपुर में दो समुदायों के बीच हुए झगड़े के बाद पांच थाना क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई है. दुकानें बंद हैं. सड़क पर सन्नाटा पसरा है. 

Jodhpur Communal Violence: पांच घरों में दो ट्रॉली पत्थर बरामद, क्या पहले से थी हिंसा की प्लानिंग?
सूरसागर थाना इलाके में सांप्रदायिक उपद्रव मामले में गिरफ्तारी के विरोध में महिलाएं थाने के बाहर पहुंची.

Jodhpur Communal Violence: जोधुपर के सूरसागर थाना क्षेत्र में शुक्रवार यानी 21 जून को दो समुदाय में विवाद हो गया था. पुलिस ने 22 जून यानी शनिवार को मकानों की तलाशी ली, जहां पर कई मकानों से पुलिस को करीब दो ट्राली ट्रैक्टर पत्थर बरामद हुए हैं. 

दो समुदायों में हुई पत्थरबाजी 

एडीसीपी पश्चिम निशांत भारद्वाज ने बताया कि शुक्रवार को रात को दो समुदाय के बीच में विवाद होने के बाद में काफी पत्थर बाजी हुई थी, जिसमें पुलिस के दो अधिकारी घायल हुए थे. वही एक महिला की आंख की रोशनी चली गई.  इसके बाद पुलिस ने मकानो का तलाशी अभियान चलाया था, जिसमें दो ट्रॉली पत्थर बरामद हुए. 

अभी भी तनाव बरकार, पुलिस बल तैनात 

रविवार को भी क्षेत्र में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है. हालांकि, क्षेत्र में आने जाने वाले पॉइंट पर पुलिस ने नाके भी लगवाए हैं. उस क्षेत्र से गुजरने वाले लोगों को रोककर चेक किया जा रहा है. इसके अलावा डीसीपी वेस्ट राजेश यादव सहित तमाम अधिकारी क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं. इसके बावजूद भी क्षेत्र में गिनती की ही दुकान खुली हुई है. 

गिरफ्तारी के विरोध में महिलाएं थाने के बाहर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की.

गिरफ्तारी के विरोध में महिलाएं थाने के बाहर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की.

गिरफ्तारी के विरोध में थाने पहुंची महिलाएं  

सांप्रदायिक उपद्रव मामले में पुलिस द्वारा की गई गिरफ्तारी के विरोध में महिलाएं थाने के बाहर पहुंची. एडीसीपी वेस्ट निशांत भारद्वाज के साथ महिलाओं ने बातचीत की. महिलाओं आरोप लगाया कि पुलिस ने गलत लोगों को गिरफ्तार किया है. ये लोग पत्थर फेंकने में शामिल नहीं थे. पुलिस ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जो भी इस मामले में दोषी होगा, उनके खिलाफ ही सख्त कार्रवाई की जाएगी.

महिलाओं ने थाने के बाहर नारेबाजी की  

महिलाएं थाने के बाहर पुलिस और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रही हैं. इसके बाद पुलिस ने उन्हें धारा 144 का हवाला दिया. महिलाओं को एक साथ इकट्ठे होने से रोक रही है. शनिवार को पुलिस को खुफिया इनपुट मिला था कि शुक्रवार जैसी वारदात शनिवार को भी हो सकती है, इसके लिए कुछ लोगों ने अपने घरों में पत्थर इक्कठे किए थे. 

जोधपुर में हिंसा के बाद रविवार को सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा.

जोधपुर में हिंसा के बाद रविवार को सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा.

पुलिस ने ड्रोन की मदद से मकान की तलाशी ली

पुलिस ने क्षेत्र में ड्रोन उड़ाकर उन चिन्हित मकान की तलाशी ली, जहां पर करीब दो ट्रैक्टर-ट्रॉली पत्थर बरामद किए गए हैं.  जिन घरों से पत्थर बरामद किए गए हैं, उनको भी पुलिस में नामजद किया है. उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने होगी. 

51 लोग अब तक गिरफ्तार, धारा 144 लागू 

इलाके के लोगों ने ईदगाह के पीछे की ओर द्वार के निर्माण का विरोध करते हुए कहा कि इससे उस क्षेत्र में लोगों की आवाजाही बढ़ जाएगी. पुलिस के अनुसार, निर्माण कार्य शुक्रवार शाम को शुरू हुआ था. इसके बाद शुरू हुआ टकराव हिंसक हो गया. पथराव, आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं. पुलिस आयुक्त ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और पूरे इलाके में पुलिस तैनात कर दी गई है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने धारा 144 लागू कर दी है और अब तक 51 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jodhpur: शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू,  पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इको-फ्रेंडली मूर्तियां
Jodhpur Communal Violence: पांच घरों में दो ट्रॉली पत्थर बरामद, क्या पहले से थी हिंसा की प्लानिंग?
People gave memorandum CM stop transfer SP gangapur city IPS Sujit Shankar and  farewell heavy heart
Next Article
IPS Sujit Shankar: SP का तबादला रुकवाने के लिए CM को ज्ञापन, नहीं रुका तो भारी मन से दी विदाई 
Close