विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

इकबाल सक्काः उदयपुर के मिनिएचर आर्टिस्ट ने फिर से बनाया विश्व रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप के लिए बनाई अनोखी कृति

उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी और विश्व रिकॉर्ड होल्डर डॉक्टर इक़बाल सक्का 'मिनिएचर आर्टिस्ट' हैं. वो जेवरातों के निर्माण के साथ-साथ मिनिएचर बनाते हैं. जिसकी बदौलत न केवल उन्होंने पूरे राजस्थान में बल्कि देश-विदेश में भी उदयपुर का नाम ऊंचा किया है.

Read Time: 3 min
इकबाल सक्काः उदयपुर के मिनिएचर आर्टिस्ट ने फिर से बनाया विश्व रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप के लिए बनाई अनोखी कृति
अपनी कलाकृति के साथ डॉ. इकबाल सक्का.
उदयपुर:

उदयपुर:  स्वर्ण शिल्पी और विश्व रिकॉर्ड होल्डर डॉक्टर इक़बाल सक्का ने एक और नायब कलाकृति की रचना की है. भारतीय सर जमीन पर चल रहे 'एक दिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023' की जो भी विजेता टीम होगी उसे भारत सरकार की तरफ से भेंट करने के लिए यह नायाब और आश्चर्यचकित करने वाली कलाकृति बनाई है.

सका ने बना कलाकृति

डॉक्टर इक़बाल सक्का द्वारा बनाई सोने की कलाकृति

डॉक्टर इक़बाल सक्का ने सोने की हवा से भी हल्की और समुद्री नमक के दाने से भी छोटी, लेंस की मदद से देखे जाने वाली क्रिकेट ट्रॉफी, बेट, गोल्डन कैंप, स्टंप, बॉल, सहित छोटा सा क्रिकेट बनाया है.  इसी के साथ इस अदभुत कलाकृति को बनाकर डॉक्टर इकबाल ने एक बार फिर नया विश्व रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

डॉ.सक्का चाहते हैं कि उनके द्वारा बनी इन कलाकृतियों को जो भी विजेता टीम होगी उसे देश को भारत सरकार की तरफ से भेंट किया जाए. इस उद्देश्य के साथ डॉ.सक्का ने यह कलाकृति बनाई है. 

इसके लिए इकबाल ने भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी और भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को 26 सितंबर को पत्र लिखकर इस विषय में अवगत कराया है. इन सोने की कलाकृति को बनाने में 5 दिन का समय लगा है. इसका वजन मात्र 0 पॉइंट 00 मिलीग्राम है. यह इतनी हल्की है कि इनका वजन भी 00 ग्राम आ रहा है.

डॉ. सक्का पूरे जोश, जुनून, जज्बे के साथ कहते हैं कि 140 करोड़ देशवासियों की यह दुआ है कि भारत ने जैसे एशिया वर्ल्ड कप जीता है. ठीक वैसे ही भारत यह वर्ल्ड कप भी जीतेगा. इसी जीत के साथ उदयपुर में बनी हुई यह विश्व की सबसे छोटी सोने के स्टेडियम वाली कलाकृति को देश में ही रखा जाए.


इसे भी पढ़े : उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी डॉ. सक्का का नया रिकॉर्ड, सोने से बनाया चंद्रयान-3, चांद और तिरंगा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close