विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

Inauguration of Chambal River Front: चंबल रिवर फ्रंट का लोकार्पण, कोटा में पर्यटन उद्योग को लगेंगे नये पंख

चंबल रिवर फ्रंट के लोकार्पण के बाद मीडिया से बातचीत में मंत्री धारीवाल ने कहा कि चंबल रिवर फ्रंट से कोटा के लोगों में उत्साह है. लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान होंगे और कोटा रिवर फ्रंट दुनिया भर में एक नजीर पेश करेगा.

Read Time: 5 min
Inauguration of Chambal River Front: चंबल रिवर फ्रंट का लोकार्पण, कोटा में पर्यटन उद्योग को लगेंगे नये पंख
चंबल रिवर फ्रंट का लोकार्पण

देश के पहले हेरिटेज रिवर फ्रंट का लोकार्पण मंगलवार को हो गया. सीएम अशोक गहलोत की अनुपस्थिति में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने चंबल रिवर फ्रंट का उद्घाटन किया. उद्घाटन समारोह में मंत्री मंडल के कई मंत्री और विधायक मौजूद रहे. माना जा रहा है चंबल रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट से कोटा में पर्यटन उद्योग को नए पंख लगेंगे. शिक्षा व उद्योगों की नगरी के रूप में मशहूर कोटा अब पर्यटन की नगरी के रूप में भी उभरता हुआ दिख रहा है.

सुबह 10:00 बजे यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होकर लोकार्पण कार्यक्रम को शुरू किया. उनके साथ मंत्री परिषद के तमाम मंत्री और विधायक मौजूद रहे सभी लोगों ने एक साथ सभी घाटों पर जाकर मौका मुआयना किया और चंबल रिवर फ्रंट की थीम को समझा.

मीडिया से बातचीत में मंत्री धारीवाल ने कहा कि चंबल रिवर फ्रंट से कोटा के लोगों में उत्साह है. लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान होंगे और कोटा रिवर फ्रंट दुनिया भर में एक नजीर पेश करेगा. बता दें, देर शाम कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए 5 बजे चंबल माता की विधिवाद पूजा अर्चना की जाएगी, जिसके लिए 125 पुजारी मंत्रौचार कर पूजा अर्चना करेंगे. इसके बाद इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रेस वार्ता रखी गई है जिसमें जानकारी दी जाएगी.

मुख्य अतिथि के रूप में चंबल रिवर फ्रंट का उद्घाटन किया

मुख्य अतिथि के रूप में शांति धारीवाल ने चंबल रिवर फ्रंट का उद्घाटन किया

लगभग 1400 करोड रुपए की लागत से तैयार इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में करीब 3 वर्ष का समय लगा. चंबल रिवर फ्रंट पर 26 घाट बनाए गए हैं,जिनकी अपनी-अपनी खासियत है. रिवर फ्रंट का मुख्य आकर्षणों में गांधी घाट, नेहरू घाट,संस्कृति घाट, राजपूताना घाट, चंबल माता घाट, गणेश पाल घाट, मारू घाट, जंतर मंतर घाट, विश्व मैत्री घाट, हाडोती घाट, कनक महल फवारा घाट, रंगमंच घाट, उत्सव घाट, गीता घाट, जवाहर घाट, शांति घाट, नदी घाट, वैदिक घाट, रोशन घाट, घंटी घाट, तिरंगा घाट, हाथी घाट शामिल है.

 1400 करोड रुपए की लागत से तैयार चंबल रिवर फ्रंट

1400 करोड रुपए की लागत से तैयार चंबल रिवर फ्रंट

देर शाम कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए 5 बजे चंबल माता की विधिवाद पूजा अर्चना की जाएगी, जिसके लिए 125 पुजारी मंत्रौचार कर पूजा अर्चना करेंगे. इसके बाद इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रेस वार्ता रखी गई है जिसमें जानकारी दी जाएगी.

उल्लेखनीय है सोमवार देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अचानक कोटा दौरा रद्द कर दिया, जिसकी सूचना सोशल साइट पर एक ट्वीट के माध्यम से खुद मुख्यमंत्री ने दी. गहलोत को 12 व 13 सितंबर को कोटा दौरे पर रहने वाले थे. हालांकि मुख्यमंत्री बुधवार को सिटी पार्क लोकार्पण कार्यक्रम में कोटा पहुंचेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं, चंबल रिवर फ्रंट विवादों से घिरता हुआ दिखाई दे रहा है. सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने आज जयपुर स्थित भाजपा मुख्यालय पर प्रेस वार्ता कर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार जनता के पैसे को फिजूल खर्च कर रही है. साथ ही बताया कि चंबल रिवर फ्रंट निर्माण में एनजीटी के नियमों की धज्जिया उड़ाई गई.

सोमवार देर रात मुख्यमंत्री गहलोत ने अचानक कोटा दौरा रद्द कर दिया, जिसकी सूचना सोशल साइट पर एक ट्वीट के माध्यम से खुद मुख्यमंत्री ने दी. गहलोत को 12 व 13 सितंबर को कोटा दौरे पर रहने वाले थे. हालांकि मुख्यमंत्री बुधवार को सिटी पार्क लोकार्पण कार्यक्रम में कोटा पहुंचेंगे.

राज्यवर्धन राठौर ने बताया कि इससे पहले भी अजमेर के सेवन वंडर पार्क को लेकर भी कोर्ट ने उसे तोड़ने के आदेश दे दिए, जहां एनजीटी के नियमों की उल्लंघन करते हुए सेवन वंडर पार्क का निर्माण किया गया था. उन्होंने आगे कहा, प्रदेश की जनता का पैसा कांग्रेस सरकार अपने चुनाव जीतने के लिए व्यर्थ बहा रही है हम कानूनी लड़ाई लड़ेंगे.

ये भी पढ़ें-Chambal River Front: चंबल माता के कलश से गिरेगा पानी तो अद्भुत होगा रिवर फ्रंट का नजारा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close