विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

Chambal River Front: चंबल माता के कलश से गिरेगा पानी तो अद्भुत होगा रिवर फ्रंट का नजारा

242 फीट ऊंची चंबल माता की प्रतिमा के कलश से जल प्रवाह के अद्भुत आकर्षण की थीम को पर्यटक देखकर पर्यटक खुद को रोमांचित होने से रोक नही पाएंगे

Read Time: 4 min
Chambal River Front: चंबल माता के कलश से गिरेगा पानी तो अद्भुत होगा रिवर फ्रंट का नजारा
अद्भुत चंबल रिवर फ्रंट का नजारा
कोटा:

जिले में विकसित किए गए विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल चंबल रिवर फ्रंट का मुख्य आकर्षण चंबल माता की विशाल प्रतिमा तैयार होने का साथ ही चंबल माता के कलश से होने वाले जल प्रवाह की हुई सफल टेस्टिंग पूरी कर ली गई है. 75 एचपी के 4 भारी क्षमता वाले पम्पों की टेस्टिंग के बाद ओएसडी आर डी मीना, सचिन मानसिंह मीणा आर्किटेक्ट अनूप बरतिरिया समेत न्यास अधिकारियों ने प्रसन्ता व्यक्त कर शुभकामनाएं दी और एक दूसरे का मुंह मीठा कराया.

अद्भुत जल प्रवाह देख रोमांचित हो जाएंगे पर्यटक

न्यास सचिव मानसिंह मीणा ने बताया कि अभियंताओं की टीम ने चुनौती पूर्ण एवं अद्भुत कार्य को लगन और मेहनत के साथ अंजाम तक पहुंचाया. 242 फीट ऊंची चंबल माता की प्रतिमा के कलश से जल प्रवाह के अद्भुत आकर्षण की थीम को पर्यटक देखकर पर्यटक खुद को रोमांचित होने से रोक नही पाएंगे

पूरी हुई माता के कलश से जल प्रवाह की टेस्टिंग

रिपोर्ट के मुताबिक करीब आधे घंटे तक चंबल माता के हाथ कलश से जल प्रवाह की टेस्टिंग की गई. टेस्टिंग से पूर्व विधिवत पूजा अर्चना की गई. उसके बाद रिवर फ्रंट के मुख्य आकर्षण चंबल माता के हाथों के कलश से होने वाले जल प्रवाह की टेस्टिंग की गई. चंबल माता के कलश से जल प्रवाह को सुचारू रखने के लिए इंस्टॉल किए गए 75 एचपी के 4 समरसेबल पंपों को एक-एक करके टेस्ट किया गया.

t4htv7sg

विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल चंबल रिवर फ्रंट का मुख्य आकर्षण होगा कलश से गिरता पानी

2 पाइपों के जरिए प्रतिमा के शीर्ष तक पहुंचा पानी

450 एमएम करीब डेढ़ फीट चौड़े 2 पाइपों के जरिए आधुनिक पावरफूल पम्प की सहायता से प्रतिमा के शीर्ष तक पानी को पहुंचा और कलश से जल प्रवाह हुआ. अधीक्षण अभियंता कमल मीणा ने बताया कि जल्द ही चंबल माता की प्रतिमा के आसपास लगे सपोर्टिंग स्ट्रक्चर को हटाया जाएगा इसके बाद फिर से टेस्टिंग की जाएगी.

मंत्री शांति धारीवाल के निर्देश पर हो रहा रिवर फ्रंट का कार्य

गौरतलब है चंबल रिवर फ्रंट के भव्य उद्घाटन से पूर्व चल रही अंतिम चरण की तैयारी का हर रोज यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल अधिकारियों से फीडबैक लेकर विशेष निर्देश दे रहे हैं. उद्घाटन से पूर्व पर्यटन के दोनों महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के सभी कार्यों को सुनिश्चित करने के लिए मंत्री धारीवाल की ओर से निर्देश दिए जा रहे हैं.

va4aikt

उद्घाटन के आयोजन को लेकर लगातार हो रही बैठक

हर रोज सुबह शाम अंतिम चरण के कार्यों एवं प्रस्तावित भव्य उद्घाटन समारोह के आयोजन को लेकर लगातार चर्चा कर तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. नगर विकास न्यास ओएसडी आरडी मीना, सचिव राजेश जोशी अंतिम चरण के चल रहे कार्यों की लगातार समीक्षा कर मौके पर विशेष निर्देश दे रहे हैं.

हर घंटे में कलश से गिरेगा 7 लाख 60 हज़ार लीटर पानी

नगर विकास न्यास अधिशासी अभियंता ललित मीणा ने बताया कि प्रतिमा के कलश से होने वाला जल प्रवाह पर्यटकों को आकर्षित करेगा इसके लिए हाई, हेड 75 एचपी के चार समरसेबल पंप इंस्टॉल किए गए हैं . टेस्टिंग के दौरान 450 एमएम करीब डेढ़ फीट चौड़े 2 पाइपों के जरिए जल का प्रवाह हुआ. प्रतिमा के कलश से प्रत्येक घंटे में 7 लाख 60 हजार लीटर पानी प्रवाहित होगा, जो रीसायकल होकर वापस पंपों के जरिए कलश से गिरेगा.

कलश से जल प्रवाह की टेस्टिंग के दौरान मुख्य अभियंता मनोज सोनी एडिशनल चीफ इंजीनियर संदीप नागपाल अधीक्षण अभियंता जेपी शर्मा पंकज कुशवाहा पवन गोचर  इंजीनियर की टीम और प्रीमियम फाउंटेन टीम भी उपस्थित रहीं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close