विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'दिसंबर 2024 तक हर घर पहुंच जाएगा पानी'

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत लूणी विधानसभा क्षेत्र के झंवर गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं भरोसा दिलाता हूं कि दिसंबर 2024 तक हर घर में पानी पहुंच जाएगा.

Read Time: 4 min
जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'दिसंबर 2024 तक हर घर पहुंच जाएगा पानी'
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

Rajasthan News: जोधपुर में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने गवर्नेंस का नया मॉडल देश का दिया है. इसी मॉडल का परिणाम है कि योजनाएं सौ फीसदी पात्र लोगों तक पहुंच रही है. देश में गरीबों की संख्या में कमी आई है. शेखावत रविवार को लूणी विधानसभा क्षेत्र के झंवर गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं भरोसा दिलाता हूं कि दिसंबर 2024 तक हर घर में पानी पहुंच जाएगा. आपको बता दें, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में पीने के पानी की काफी दिक्कते हैं. ऐसे में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का ये भरोसा की दिसंबर 2024 तक हर घर पानी पहुंचेगा बड़ी बात हैं. 

उन्होंने कहा कि देश जब आजाद हुआ, तब गरीब के मन में आशा थी कि उसके जीवन में भी परिवर्तन आएगा. लेकिन गरीबी हटाओ का नारा देकर बहुत लोगों ने सत्ता का सुख भोगा. अनेक योजनाएं भी बनी, लेकिन सरकारों का स्वभाव अभाव में काम करने का पड़ गया था. इसलिए योजनाओं का लाभ वास्तविक व्यक्ति तक नहीं पहुंच जा सकता था. गरीब विकास की रोशनी का इंतजार ही करता रहता था.

मोदी गवर्नेंस में हर घर चुल्हा और हर घर नल उद्देश्य

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने गवर्नेंस का नया मॉडल दिया. योजनाओं का लाभ सौ फीसदी पात्र लोगों तक पहुंचना चाहिए. वह भी बिना किसी धर्म और जाति के भेदभाव के. हर घर में शौचालय होना चाहिए. हर घर में बिजली हो, गरीब के घर में गैस का चूल्हा हो, सभी के घर में पानी का नल पहुंचे और सभी को स्वास्थ्य का लाभ मिले. इस उद्देश्य से योजनाएं लागू की गई. इसी का नतीजा रहा कि साढ़े तेरह करोड़ लोग गरीबी की रेखा से उबर गए. तब भी किसी न किसी कारण से कई लोग होंगे, जो किसी कारण से पात्र होते हुए भी योजनाओं से वंचित रह गए. विकसित भारत संकल्प यात्रा ऐसे वंचित लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए चलाई गई है. इसमें पात्र लोगों का योजनाओं में पंजीकरण किया जाएगा. 

गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि आने वाले पच्चीस साल में देश को दुनिया का सिरमौर बने. विकसित भारत बनाने के इस कालखंड को मोदीजी ने अमृत काल की संज्ञा दी है. इसलिए उन्होंने गरीब को सुविधाएं देने का फैसला लिया. वे गरीब को ताकतवर बना रहे हैं, ताकि देश के निर्माण में उसका भी योगदान हो. 

उन्होंने कहा कि केवल सरकारें मिलकर देश को समृद्ध नहीं बना सकती. इसमें आम आदमी की भागीदारी जरूरी है. अब ऐसा हो भी रहा हे. देश बदल रहा है. नए हाईवे बन रहे हैं. रेल की व्यवस्था बदल रही है. देश के नव निर्माण का संकल्प लेना है.

तैयार होगी ड्रोन दीदियां

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को ड्रोन की ट्रेनिंग दी जाएगी. महिलाओं के सशक्तीकरण और युवाओं में परिवर्तन का काम हो रहा है. मोदी सरकार जो कहती है वह करती है. मैं भरोसा दिलाता हूं कि दिसम्बर 2024 तक हर घर में पानी पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ेंः गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया खुलासा, शपथ ग्रहण समारोह में अशोक गहलोत से क्या हुई थी बात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close