विज्ञापन
Story ProgressBack

Urs Festival Ajmer: उर्स मेले की शुरुआत, अपनी मन्नतों को लेकर लोगों ने चूमे झंडे

भीलवाड़ा शहर के लाल मोहम्मद गौरी के परिवार ने ख्वाजा साहब की दरगाह स्थित ऐतिहासिक बुलंद दरवाजे पर झंडे की रस्म को अदा किया. वहीं गरीब नवाज के उर्स की विधिवत शुरुआत रजब का चाँद दिखाई देने के बाद से शुरू हो जायगी.

Read Time: 2 min
Urs Festival Ajmer: उर्स मेले की शुरुआत, अपनी मन्नतों को लेकर लोगों ने चूमे झंडे
उर्स मेले में झंडा चढ़ाते लोग

Urs Festival Ajmer: ख्वाजा गरीब नवाज का सलाना 812 वे उर्स की अनौपचारिक शुरुआत सोमवार को झंडे की रस्म के साथ शुरू हो गई. भीलवाड़ा शहर के लाल मोहम्मद गौरी के परिवार ने ख्वाजा साहब की दरगाह स्थित ऐतिहासिक बुलंद दरवाजे पर झंडे की रस्म को अदा किया.

वहीं गरीब नवाज के उर्स की विधिवत शुरुआत रजब का चाँद दिखाई देने के बाद से शुरू हो जायगी. झंडे का जूलूस असर की नमाज के बाद गरीब नवाज गेस्ट हाउस से शुरू हुआ. जिसमें शाही चौकी के कव्वाल के द्वारा कव्वालियों व अजमेर पुलिस के बैंड बाजों के जुलुस के साथ लंगरखाना गली, निजाम गेट होते हुए जुलुस दरगाह के मुख्य द्वार निजाम गेट से अंदर प्रवेश किया. 

झंडे की रश्म के जुलूस के दौरान पुलिस को जायरीनों और हकीकत मन्दों को काबू में करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

इस रस्म के दौरान अकीदतमंदों में एक अजीब सी होड़ मच गई और अपनी मन्नत को लेकर हर कोई झंडे को चूमने की खाव्हिश पूरी करता नजर आया. इस मौके पर राजस्थान के अलग-अलग इलाकों से आए कलंदरों ने एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज कारनामे भी दिखाएं. 

यह भी पढ़ें- Urs Mela Ajmer: 8 जनवरी को चढ़ेगा उर्स का झंडा, यात्रियों के लिए चलेंगी दो विशेष ट्रेनें, जानिए क्या होगी ट्रेन रुट?

यह भी पढ़ें- अजमेरः ख्वाजा गरीब नवाज पर ऑनलाइन चादरपोशी से ठगी, खादिम ने की कार्रवाई की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close