विज्ञापन

Vegetable Price Hike: राजस्थान में हरी सब्जियों के भाव बढ़े, टमाटर 100 रुपये तो धनिया 300 रुपये प्रति किलो के पार

Vegetable Price:  जैसलमेर सहित प्रदेश भर में इस साल मानसून कहर बनकर बरपा. बारिश ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, जिसके चलते किसानों की तमाम फसल चौपट हो गई. फसल खराब होने की वजह से सब्जियों की आवक कम हो गई.

Vegetable Price Hike: राजस्थान में हरी सब्जियों के भाव बढ़े, टमाटर 100 रुपये तो धनिया 300 रुपये प्रति किलो के पार
जैसलमेर में हरि सब्जियों के दाम बढ़ गए.

Vegetable Price: राजस्थान में सब्जियों के दाम बढ़ गए. टमाटर 100 प्रति किलो, फूल गोभी 80 रुपए प्रति किलो और प्याज़ 60 से 70 रुपए किलो तक पहुंच गया. सब्जी के दाम दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. सब्जियों के दाम में तेजी से रसोई का बजट अब गड़बड़ाने लगा है. जैसलमेर शहर के गोपा चौक मंडी में प्याज 20-30 रुपए प्रति किलो था. अब 60-70 रुपए प्रति किलो में बिक रहे हैं. टमाटर आज 100 से 110 रुपए किलो और अदरक 200-250 रुपए, धनिया 300 रुपए प्रति किलो है. सब्जी लेने आए चंद्रप्रकाश बताते हैं कि सबसे ज्यादा उछाल टमाटर में आया है. एक सप्ताह  में 40 रुपए प्रति किलो महंगा हुआ है.

बारिश से सब्जियां हो गईं खराब  

सब्जी विक्रेता किशन का कहना है कि ज्यादा बारिश होने के कारण फसल चौपट हो गई हैं, इसकी वजह से सब्जियां महंगी हो गईं. जैसलमेर की सीजनेबल सब्जियां नवरात्र के बाद भी तापमान अधिक होने की वजह से सब्जियां खराब हो गईं, इसलिए देशी सब्जी भी हद से ज्यादा महंगी हो गई. मांग ज्यादा होने और माल कम होने के कारण दाम आसमान छू रहे हैं. 

टमाटर के भाव 100-110 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया 

सब्जी खरीदने आई महिला प्रियंका ने कहा कि करीब 10 दिन पहले टमाटर 60 रुपए प्रति किलो बिक रहा था. आज टमाटर के भाव 100-110 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है. शिमला मिर्च 80 -100 रुपए पहुंच चुकी है. बिना टमाटर खाने में स्वाद नहीं आता है, इसलिए लेना मजबूरी है. सब्जी के बढ़ते भावों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है.

अहमदाबाद से जैसलमेर आती हैं सब्जियां 

जैसलमेर में किसान सब्जी की खेती कम ही करते हैं, जितनी खेती होती है, वो ज्यादा गर्मी से खराब हो गई. वहीं जैसलमेर में सब्जी अहमदाबाद और जोधपुर से भी आती है. इस बार ज्यादा बारिश के चलते दाम अधिक बढ़ने से लोगों को आर्थिक परेशानी में डाल दिया है. बाहर से सब्जी मंगाने से कीमत और भी बढ़ जाती है. 

सब्जियां महंगी होने से बिगड़ा बजट 

इस संबंध में मधुसूदन श्रीपत का कहना है कि बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. कोई भी सब्जी 60 रुपए प्रति किलो से नीचे नहीं है. चार-पांच लोगों के परिवार में एक टाइम की सब्जी बनाने में कम से कम 100 रुपए खर्च हो रहे हैं, जहां पहले 200-250 रुपए 5 किलो सब्जी आराम से मिल जाती थी, वहीं अब 500 रुपए भी कम लगते हैं.

टोंक में बारिश से सब्जियों की फसल खराब 

टोंक में लगभग 1100 एमएम से ज्यादा बरसात हुई है, जो कि औसत बरसात से लगभग 78 प्रतिशत ज्यादा है. सब्जियों के खेत और बाड़ियों के अंदर पानी भरने से सब्जियों की फसलें गल गईं. सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. टोंक की मुख्य सब्जी मंडी में सब्जी व्यापारी रमेश सैनी के अनुसार, टोंक मंडी में होलसेल में जंहा बुधवार को टमाटर 70 से 75 रुपये किलो में बिक रहा है. हरि मिर्ची के होलसेल भाव 50 से 55 रुपये किलो है तो सबसे सस्ती इन दिनों भिंडी 16 से 20 रुपये किलो में बिक रही है.

बैंगन 70 से 75 रुपए प्रति किलो बिक रहा 

टिंडा 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है. देशी बैंगन 70 से 75 रुपये किलो बिक रहा है. लंबा वाला बैंगन 30 से 35 रुपये किलो में बिक रहा है. हरा धनिया इन दिनों 130 से 140 रुपये किलो में बिक रहा है. प्याज के भाव 40 से 50 रुपये किलो है तो फूल गोभी 60 रुपये किलो है. पत्ता गोभी के भाव 35 रुपये किलो है. चुकंंदर 40 रुपये किलो में बिक रहा है. अरबी के भाव 60 रुपये किलो है तो पालक 35 रुपये किलो में बिक रहा है. आलू 25 रुपये किलो बिक रहा है. 

यह भी पढें: EMI ना बढ़ेगी, ना घटेगी; रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 10वीं बार नहीं किया कोई बदलाव


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Ashtami Navami Dates: 10 या 11 अक्टूबर, अष्टमी और नवमी कब है? जानें कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त
Vegetable Price Hike: राजस्थान में हरी सब्जियों के भाव बढ़े, टमाटर 100 रुपये तो धनिया 300 रुपये प्रति किलो के पार
Rajasthan SI Paper Leak case 35 Trainee SI suddenly took Leave together Under suspicion SOG
Next Article
Rajasthan: राजस्थान में अचानक छुट्टी पर चले गए 35 ट्रेनी SI, SOG  की नजर पड़ते ही मची खलबली 
Close