विज्ञापन
Story ProgressBack

अमृत स्टेशन योजना के तहत इस स्टेशन का होगा कायाकल्प, 15.24 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा रि-डेवलपमेंट

विजयनगर राजस्थान में कपास उत्पादन में दूसरा स्थान रखता है. साथ ही यह एक औद्योगिक क्षेत्र है. इस स्टेशन के विकास होने के साथ ही इस इलाके के साथ आसपास के 100 KM के दायरे में आने वाले इलाके भी व्यापार और रोजगार की दृष्टि से समृद्ध होंगे.

Read Time: 3 min
अमृत स्टेशन योजना के तहत इस स्टेशन का होगा कायाकल्प, 15.24 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा रि-डेवलपमेंट
कायाकल्प होने के बाद विजयनगर स्टेशन

Amrit Bharat Station Scheme: अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के 500 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर विकास कार्य किए जा रहे हैं. इनमें अजमेर मण्डल में अजमेर-चित्तौड़गढ़ खंड पर स्थित विजयनगर स्टेशन भी शामिल है. इस योजना के अंतर्गत इन स्टेशनों पर वाणिज्यिक गतिविधियों मे भी वृद्धि होगी साथ ही रोजगार के नए विलकप भी खुलेंगे.  

15.24 करोड़ रुपये की लागत से  हो रहा रि-डेवलपमेंट

अजमेर के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत अजमेर मंडल के अजमेर-चित्तौड़गढ़ खंड पर स्थित एनएसजी-4 श्रेणी के विजयनगर स्टेशन को अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है. जिसके अंतर्गत 15.24 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन पर रि-डेवलपमेंट का काम किया जा रहा हैं.

यात्री सुविधाओं का रखा जायेगा पूरा ध्यान 

नया स्टेशन भवन सहित अन्य यात्री सुविधाओं के विस्तार हेतु निर्माण कार्य जारी है. अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत विजयनगर स्टेशन पर वाणिज्यिक गतिविधियों मे वृद्धि होगी. विजयनगर स्टेशन पर किए जा रहे विकास कार्यों के अंतर्गत वाणिज्यिक उपयोग हेतु जो स्थान उपलब्ध कराया गया है. उसमें वेटिंग रूम सहित कैफेटेरिया हेतु 14.8/13.8 मीटर अर्थात 204 स्क्वायर मीटर तथा 3 दुकानों 2.8 x 2.7 मीटर अर्थात 22.68 स्क्वायर मीटर प्रथम तल पर उपलब्ध होगा.

इतनी जगह का उपयोग सरकारी या प्राइवेट ऑफिस, बैंक, फूड प्लाजा, होटल और रेस्टोरेंट हेतु किया जा सकेगा. प्रतिदिन 20 ट्रेनों के संचालन वाले इस स्टेशन पर इस योजना के अंतर्गत यात्रियों को मूलभूत व विशेष सुविधाएँ प्राप्त होगी.

विजयनगर है इंडस्ट्रियल एरिया 

विजयनगर राजस्थान में कपास उत्पादन में दूसरा स्थान रखता है. साथ ही यह एक औद्योगिक क्षेत्र है जिसमें कृषि मंडी, पशु चारा संयंत्र, तेल मीलें, ऊनी धागा मील, आटा मीलें, सिरेमिक उद्योग, कपास और सिंथेटिक वेस्ट साइकलिंग प्लांट शामिल है.

Latest and Breaking News on NDTV

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे द्वारा अमृत स्टेशन योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और महत्वपूर्ण स्टेशनों का आधुनिकीकरण करना है. ताकि स्टेशनों की सुविधा में वृद्धि की जा सके. साथ ही इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशनों पर सिटी सेंटर और रूफ प्लाजा का निर्माण किया जाएगा.

दिव्यांग नागरिकों के लिए है विशेष सुविधा

दिव्यांग नागरिकों के लिए स्टेशनों के नवीनीकरण में विशेष सुविधाओं के अलावा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी. अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत चयनित स्टेशनों के कार्यों की समीक्षा व निरीक्षण भी स्वयं मंडल रेल प्रबंधक अजमेर श्री राजीव धनखड़ द्वारा किया जा रहा है. मंडल रेल प्रबंधक ने अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत जारी कार्यों की समीक्षा कर अधीनस्थ अधिकारियों को कार्य और भी तीव्र गति से किए जाने हेतु निर्देश दिए है.

इसे भी पढ़े: देशनाेक रेलवे स्टेशन पर तीव्र गति से चल रहा पुनर्विकास का ..

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close