विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Elections: बूंदी, केशवरायपाटन, हिंडोली में बनाए गए 892 बूथ, 2500 जवानों की तैनाती में होगा मतदान

हिंडौली विधानसभा में सबसे ज्यादा 1 हजार जवान तैनात रहेंगे. बूंदी व केशवरायपाटन विधानसभा में 750-750 जवान मोर्चा संभालेंगे. हर बूथ को मैप पर लिया गया है, जिसकी निगरानी की जाएगी. मॉनिटरिंग के लिए जगह-जगह बनाए गए कंट्रोल रूम पर हर पल जानकारी मिलती रहेगी.

Read Time: 4 min
Rajasthan Elections: बूंदी, केशवरायपाटन, हिंडोली में बनाए गए 892 बूथ, 2500 जवानों की तैनाती में होगा मतदान
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 25 नवंबर को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा. हायर सैकेण्डरी स्कूल परिसर में मतदान दल कार्मियों का अंतिम प्रशिक्षण आयोजित हुआ, इसके बाद मतदान दल रवाना हुए. बूंदी, केशवरायपाटन, हिंडोली विधानसभा सीट पर 892 बूथ बनाये गए है. इन तीनों विधानसभा क्षेत्र में 2500 जवान तैनात किए गए हैं. केंद्रीय सुरक्षा बल की 8 बटालियन और स्थानीय पुलिस, आरएसी, होमगार्ड शामिल रहेंगे.

कंट्रोल रूम पर हरपल मिलती रहेगी जानकारी

सबसे ज्यादा हिंडौली विधानसभा में 1 हजार जवान तैनात रहेंगे. बूंदी व केशवरायपाटन विधानसभा में 750-750 जवान मोर्चा संभालेंगे. हर बूथ को मैप पर लिया गया है, जिसकी निगरानी की जाएगी. मॉनिटरिंग के लिए जगह-जगह बनाए गए कंट्रोल रूम पर हर पल जानकारी मिलती रहेगी. किसी भी तरह की व्यवधान, अफवाह से संबंधित सूचना मिलने पर 2 से 3 मिनट में टीमें उस केंद्र तक पहुंचेंगी. अवैध गतिविधियों की गुप्त सूचना के लिए सी विजिल एप पर फोटो-वीडियो सेंड करते ही कार्रवाई होगी. मतदान के दौरान बड़े कस्बों व शहरों में भीड़-भाड़ व सुरक्षा की दृष्टि से ड्रोन कैमरे भी नजर रखेंगे.

माइक्रो आर्जवर की व्यवस्था की गई

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव के साथ मतदान रवानगी स्थल हायर सैकण्डरी स्कूल में पहुंचकर मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण, बैठक व्यवस्था, चुनाव सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान दलों का अंतिम प्रशिक्षण तथा चुनाव सामग्री वितरण की व्यवस्था सुव्यवस्थित रहे. सुगमतापूर्वक मतदान दलों की रवानगी का कार्य सम्पन्न कराया जाने के निर्देश दिए. एसपी जय यादव ने बताया कि आधे से ज्यादा बूथों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी, माइक्रो आर्जवर की व्यवस्था की गई है.

जिले में 118 संवेदनशील और 7 अति संवेदनशील बूथ

बूंदी जिले में 118 संवेदनशील और 7 अति संवेदनशील बूथ बनाये गए है. जिसमे सबसे ज्यादा हिंडौली सीट पर बूथ है, यहां 283 बूथ में से 65 संवेदनशील और 3 बूथ अतिसंवेदनशील है. बूंदी में 318 बूथ में से 28 संवेदनशील और 2 अति संवेदनशील है. केशवरायपाटन में 291 पोलिंग बूथ में से 25 संवेदनशील और 2 अतिसंवेदनशील बूथ चिन्हित किए हैं. जिले में 892 बूथ बनाए गए हैं. अवैध गतिविधियों की गुप्त सूचना के लिए सी विजिल एप पर फोटो-वीडियो सेंड करते ही कार्रवाई होगी. चुनाव में कानून व्यवस्था के लिए 4 एएसपी, 9 डीएसपी, 15 सीआई और 25 एसआई लगाए गए हैं. 27 उड़नदस्ते लगाए हैं, जिनमें अधिकारियों के साथ जाब्ता तैनात रहेगा. एसएसटी की टीम भी लगी है.

कड़ी चौकसी रखने के दिए निर्देश

जयपुर जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने पुलिस अधीक्षक जय यादव के साथ जिले में विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर आचार संहिता पालना का जायजा लिया. उन्होंने हिण्डोली क्षेत्र के किशोरपुरा टोल पर स्थापित चैक पोस्ट का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि चैक पोस्ट पर संदिग्ध आवागमन पर कड़ी चौकसी रखी जाए. उन्होंने आचार संहिता की पालना के दौरान आमजन खासतौर से महिलाओं और बच्चों को अनावश्यक परेशानी नहीं हो, इसका भी ध्यान रखने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- कड़े सुरक्षा इंतेजामों को बीच वोटिंग की तैयारी पूरी, बाहरी नेताओं को जिला छोड़ने का आदेश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close