विज्ञापन

Rajasthan Fighter Plane Crash: 'हमने आपके गांव को बचा लिया है', राजस्थान में क्रैश हुए MiG-29 के पायलट ने ग्रामीणों से ऐसा क्यों कहा?

NDTV Ground Report: राजस्थान के बाड़मेर जिले में सोमवार देर रात MiG-29 फाइटर जेट क्रैश हो गया, जिस कारण उसमें आग लग गई. इस प्लेन में दो पायलट सवार थे, जिन्होंने अलग-अलग समय पर जेट से इजेक्ट किया. जब ग्रामीण एक पायलट के पास पहुंचे तो उसने कहा कि हमने आपके गांव को बचा लिया है.

Rajasthan Fighter Plane Crash: 'हमने आपके गांव को बचा लिया है', राजस्थान में क्रैश हुए MiG-29 के पायलट ने ग्रामीणों से ऐसा क्यों कहा?
क्रैश के बाद MiG 29 में लगी आग.

Rajasthan News: राजस्थान के बाड़मेर जिले में सोमवार रात भारतीय वायुसेना का एक मिग-29 लड़ाकू विमान तकनीकी गड़बड़ी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह हादसा कवास गांव में रहवासी इलाके से करीब 3 KM दूरी पर हुआ, जिस कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. घटनास्थल के नजदीक राजस्थान की सबसे बड़ी ऑयल फील्ड मंगला प्रोसेसिंग टर्मिनल (MPT) भी है, लेकिन वहां तक इस हादसे का कोई इंपेक्ट नहीं पहुंचा. क्रैश होने से पूर्व प्लेन में सवार दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए. 

IAF ने सीज किया 400 मीटर का एरिया

भारतीय वायुसेना ने अपने आधिकारिक 'एक्स' अकाउंट से एक पोस्ट करते हुए बताया कि, 'मिग 29 ने उतरलाई एयरबेस से सोमवार रात को नियमित परीक्षण के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन बड़ी तकनीकी खामी के चलते पायलट्स को प्लेन से इंजेक्ट करना पड़ा. घटना सोमवार देर रात करीब 10 बजे की है. इसकी जानकारी मिलने के बाद स्थानीय पुलिस के साथ-साथ एयरफोर्स की टीम ने मौके पर पहुंच कर पायलट्स का रेस्क्यू किया और दुर्घटना स्थल के आसपास का 400 मीटर के इलाके को सीज कर हादसे की जांच शुरू कर दी.

पायलट से हुई बातचीत के बारे में बताते हुए चश्मदीद ग्रामीण.

पायलट से हुई बातचीत के बारे में बताते हुए चश्मदीद ग्रामीण.
Photo Credit: NDTV Reporter

हमने आपके गांव को बचा लिया- पायलट

प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो प्लेन का एक पायलट घटनास्थल से 4 किलोमीटर दूर इंजेक्ट कर चुका था और दूसरे पायलट ने घटनास्थल से कुछ दूरी पर इंजेक्ट किया. जब ग्रामीण पायलट के पास पहुंचे तो पायलट ने बताया कि हमने आपके गांव को बचा लिया है. मेरा एक साथी प्लेन के आसपास ही कही गिरा है. उसको मदद की जरूरत है. जल्दी उसकी तलाश करो और एयरफोर्स को हमारी लोकेशन की जानकारी दो. ग्रामीणों के अनुसार, प्लेन को दो पायलट उड़ा रहे थे. तकनीति खामी सामने आने के बाद दोनो पायलट्स ने निर्णय लिया कि एक इंजेक्ट कर जान बचाए और दूसरा प्लेन को घनी आबादी के इलाके और ऑयल फील्ड से दूर ले जाए, ताकि किसी प्रकार की जन हानि न हो. जिसके बाद एक पायलट घटना से तीन चार किलोमीटर पहले इंजेक्ट कर किया और दूसरे ने घटना स्थल से कुछ मीटर की दूरी पर इंजेक्ट कर जान बचाने में कामयाब रहे. जिला प्रशासन के अधिकारियों की माने तो दोनो पायलट सुरक्षित हैं.

रास्ता नहीं होने के कारण नहीं पहुंची फायर ब्रिगेड

वायुसेना का यह फाइटर जेट बांदरा ग्राम पंचायत के रेवन्यू विलेज मानानीयों की ढाणी के पास रेतीले धोरों में स्थित खेतों में क्रैश हुआ. बारिश की सीजन के चलते लोगों ने खेतों में बुआई करने साथ ही जगह-जगह तारबंदी कर रखी है. घटना की जानकारी मिलते ही पास ही स्थिति केयर्न वेदांता की ऑयल फील्ड से फायर ब्रिगेड पहुंच गई. लेकिन रास्ता नहीं के चलते घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर रेत में फंस गई. ऐसे दुर्घटनाग्रस्त प्लेन के मलबे में लगी आग को बुझाया नहीं जा सका और देर रात तक आग धधकती रही. ऐसे में स्थानीय लोगों की मदद से रास्ता तैयार करने के प्रयास जारी है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में अब लोगों को डराने लगे हैं काले बादल, अगले 7 दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
साइबर ठगी में लोकेश शर्मा गिरफ्तार, करोड़ों रुपये के ठगी के केस में हैदराबाद ले गई पुलिस
Rajasthan Fighter Plane Crash: 'हमने आपके गांव को बचा लिया है', राजस्थान में क्रैश हुए MiG-29 के पायलट ने ग्रामीणों से ऐसा क्यों कहा?
Rajasthan: Pradhan's 'Thar' wreaks havoc on animals, two buffaloes die due to fierce collision in rajasthan
Next Article
Rajasthan: जानवरों पर बरसा प्रधान की 'थार' का कहर, भयंकर टक्कर से दो भैंसों की मौत 
Close