विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Rajasthan Weather Today: तेज बारिश के लिए आज रहें तैयार, राजस्थान के इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान के कई जिलों में आज तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. बारिश के साथ प्रदेश में ठंड भी बढ़ जाएगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Today: तेज बारिश के लिए आज रहें तैयार, राजस्थान के इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी ने दस्तक दे दी है. बीते कुछ दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण कई यहां के मौसम में बदलाव आया है. कई जिलों के तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों को सुबह-शाम में ठंड का एहसास होने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में फिर बारिश होने वाली है, जिससे राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड के बढ़ने का अनुमान है.

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग (IMD) के जयपुर केंद्र ने सोमवार सुबह जनता के लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है, जिसमें राजस्थान के कई जिलों में बारिश होने की जानकारी दी गई है. इस अलर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों में जैसलमेर , जोधपुर, नागौर, अजमेर, सीकर, दौसा, भरतपुर, बाड़मेर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी तेज गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश की संभावना है. इसके तहत किसानों को सावधानी बरतने की भी सलाह दी गई है.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण प्रदेश में ये बारिश हो सकती है, जिसका चलते राजस्थान के कुछ इलाकों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है. बता दें कि राविवार को 7 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई थी. इन 7 जिलों में से कुछ इलाकों में ही हल्की बूंदाबांदी दर्ज हुई थी. लेकिन आज यानी सोमवार को मौसम विभाग ने मध्यत से तेज बारिश होने की आशंका जताई है. जिसके चलते आज से सर्दी बढ़ने का भी अनुमान लगाया गया है.

न्यूनतम तापमान में गिरावट

उत्तर-पश्चिम एरिया में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने के साथ ही राजस्थान के कई इलाकों में तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है. अगर बात करें पिलानी की तो यहां शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक आ गया था. इसी तरह फलोदी, बीकानेर, जैसलमेर के न्यूनतम तापमान में भी 3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. आईएमडी की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर खत्म होने पर वापस से उत्तर-पश्चिमि हवाएं राजस्थान में आने लगेंगी जिससे जिलों में रात का न्यूनतम पारा गिरने लगेगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close