विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कब दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने क्या जताई है बारिश की संभावना, यहां जानें

मौसम विभाग ने बताया है कि 29 मई से तापमान में गिरावट संभव, आगामी 72 घंटों में कहीं कहीं आंधी की सम्भावना है.

Read Time: 2 mins
राजस्थान में कब दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने क्या जताई है बारिश की संभावना, यहां जानें

Rajasthan Monsoon: राजस्थान में इस वक्त भीषण गर्मी का दौर जारी है. लगभग सभी जिलों में पारा 45 डिग्री के पार नजर आ रहा है. कुछ जिलों में तो पारा 49 डिग्री के पार पहुंच चुका है. जबकि जैसलमेर के बॉर्डर इलाकों में तापमान 55 डिग्री तक दर्ज किया गया है. ऐसे में पूरा राजस्थान बारिश का इंतजार बेसब्री से कर रहा है. राजस्थान में मानसून की दस्तक की अब तक किसी तरह की आहट नहीं मिली है. लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो मानसून के दस्तक से पहले बारिश की संभावना है. 

वैसे मानसून का इंतजार पूरा देश कर रहा है. क्योंकि भीषण गर्मी से पूरा देश बेहाल है. उत्तर भारत में भी मानसून का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. ऐसे में सभी की निगाहें मानसून के दस्तक पर टिकी हुई हैं.

कब आएगा राजस्थान में मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में मानसून जून में दस्तक देगा.मौसम विभाग ने राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक मॉनसून पहुंचने के आसार जाताया है. मौसम विभाग ने बताया कि पूरे देश में दक्षिण पश्चिम मानसून जून में आएगा और जून से सितंबर तक वर्षा सामान्य से अधिक (106%) होने की संभावना है. दक्षिण पश्चिम मानसून वर्षा मध्य भारत में और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक होने की संभावना है. हालांकि, उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य बारिश होने की संभावना है. यानी राजस्थान में सामान्य बारिश की आशंका जताई गई है.

मौसम विभाग ने बताया कि इस साल आरंभ में भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर देखी गई मजबूत अल नीनो स्थितियां तेजी से कमजोर होकर कमजोर अल नीनो स्थितियों में बदल गई है. नवीनतम जलवायु मॉडल के पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि मानसून ऋतु की शुरुआत के दौरान ईएनएसओ-तटस्थ स्थितियां स्थापित होने की संभावना है.

कब मिलेगी राजस्थान में गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने बताया है कि 29 मई से तापमान में गिरावट संभव, आगामी 72 घंटों में कहीं कहीं आंधी की सम्भावना है. जबकि जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मानसून पर टिकी हैं उम्मीदें, बीसलपुर बांध में बचा है 30 प्रतिशत पानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक साल पहले लव मैरिज करने वाली बेटी को पिता और अन्य परिजनों ने जिंदा जलाया, श्मशान से पुलिस ने बरामद की अधजली लाश
राजस्थान में कब दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने क्या जताई है बारिश की संभावना, यहां जानें
NIA raids in 3 states including Rajasthan in human trafficking and cyber fraud case, strings linked to Gurugram's famous YouTuber Bobby Kataria
Next Article
मानव तस्करी और साइबर फ्रॉड केस में राजस्थान सहित 3 राज्यों में NIA की रेड, गुरुग्राम के फेमस यूट्यूबर बॉबी कटारिया से जुड़े तार
Close
;