विज्ञापन

राजस्थान में कब होगा विधानसभा उपचुनाव, तैयारियों में जुटी बीजेपी-कांग्रेस, शुरू हुआ दिग्गजों का दिल्ली दौरा

राजस्थान में 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के ऐलान का इंतजार किया जा रहा है. हालांकि बीजेपी-कांग्रेस उपचुनाव की तैयारियों में जोर शोर से जुट चुके हैं.

राजस्थान में कब होगा विधानसभा उपचुनाव, तैयारियों में जुटी बीजेपी-कांग्रेस, शुरू हुआ दिग्गजों का दिल्ली दौरा
राजस्थान में उपचुनाव कब होगा

Rajasthan Assembly By-Elections: राजस्थान में जल्द ही खाली विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो सकती है. क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 के बाद से देश के कई विधानसभा सीटें बिना विधायक के हैं. ऐसे में लोगों का काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है. मुख्य चुनाव आयोग ने हाल ही में राज्यसभा की 12 सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की थी. जिसके लिए मतदान और मतगणना 3 सितंबर को होगा. माना जा रहा है कि इसके बाद ही विधानसभा उपचुनाव का ऐलान कर दिया जाएगा. क्योंकि सितंबर के बाद से त्यौहारों का दौर शुरू हो जाएगा. इस वजह से चुनाव आयोग त्यौहार से पहले ही उपचुनाव पर फैसला ले सकता है.

हालांकि, इस वक्त पूरे देश में मानसून की बारिश हो रही है, जिससे काफी जगहों पर जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. इसके साथ ही आवाजाही के रास्ते भी बंद है. ऐसे में चुनाव कराना आसान नहीं होगा. इसलिए चुनाव आयोग मानसून की बारिश के थमने का भी इंतजार कर सकता है.

राजस्थान में अब 6 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के बाद 5 विधानसभा सीटें खाली हुई थी. वहीं 7 अगस्त को सलूंबर विधानसभा सीट के विधायक अमृतलाल मीणा की हार्ट अटैक से मौत हो गई. ऐसे में अब सलूंबर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा. जबकि लोकसभा चुनाव के दौरान देवली उनियारा विधानसभा सीट, दौसा विधानसभा सीट, झुंझुनूं विधानसभा सीट, चौरासी विधानसभा सीट और खींवसर विधानसभा सीट खाली हुए थे. इन सीटों के विधायक अब सांसद बन चुके हैं.

बीजेपी-कांग्रेस उपचुनाव की तैयारियों में जुटी

राजस्थान में मानसून की भारी बारिश हो रही है. हालांकि बीजेपी और कांग्रेस उपचुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं. क्योंकि दोनों ही पार्टी 6 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव में मौका छोड़ना नहीं चाहते हैं. ऐसे में सीएम भजनलाल समेत दिग्गज नेता बीजेपी आलाकमान से दिल्ली में मुलाकात कर उपचुनाव की स्थिति के बारे में रिपोर्ट पेश कर रहे हैं. चूकी लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी को 11 सीटों का नुकसान हुआ था ऐसे में बीजेपी विधानसभा उपचुनाव को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. यही वजह है कि बजट में राजस्थान सरकार ने उपचुनाव को ध्यान में रखा, साथ ही बजट की घोषणाओं पर जल्द से जल्द कार्य शुरू करने का निर्देश भी दिया है.

दूसरी ओर कांग्रेस के लिए विधानसभा उपचुनाव काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि जो 6 सीटें खाली हुई है उनमें ज्यादातर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के नेता शामिल थे. 6 सीटों में तीन सीट पर कांग्रेस  जबकि एक सीट आरएलएसपी और एक सीट पर BAP का कब्जा था. वहीं एक सीट बीजेपी की है. कांग्रेस की नजर अब इन सभी 6 सीटों पर है.

बीजेपी-कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिल्ली दौरे पर

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा शुक्रवार (9 जुलाई) को दिल्ली दौरे पर है. डोटासरा ने दिल्ली में राहुल कास्वां से मुलाकात की है. इसके अलावा अन्य वरीष्ठ नेताओं से भी डोटासरा मुलाकात करने वाले हैं. माना जा रहा है कि डोटासरा आने वाले दिनों में संगठनात्मक गतिविधियों और उपचुनाव को लेकर वृहत चर्चा करेंगे. दूसरी ओर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ भी दिल्ली दौरे पर हैं. उनके अलावा विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी भी बजट सत्र समाप्त होने के बाद दिल्ली पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ेंः 'कोटा के अंदर कोटा' किरोड़ी लाल मीणा ने कहा- 'आरक्षण ले रहे लोग ही कर रहे इसका विरोध'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सियोल में कोरिया स्टोन एसोसिएशन से मिले प्रेम चंद बैरवा, राजस्थान में निवेश का दिया आमंत्रण
राजस्थान में कब होगा विधानसभा उपचुनाव, तैयारियों में जुटी बीजेपी-कांग्रेस, शुरू हुआ दिग्गजों का दिल्ली दौरा
 Government school is no less than a private convent, all facilities 
Next Article
Teachers Day Special: ये सरकारी स्कूल किसी प्राइवेट कॉन्वेंट से कम नहीं, डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर सभी सुविधाओं से लैस
Close