विज्ञापन

Rajasthan Politics: पेपर लीक पर किरोड़ी लाल मीणा को अहम सबूत देने वाला भूपेंद्र शरण कौन है?

राजस्थान की राजनीति में इस वक्त उस शख्स की चर्चा जोरो पर है, जिसकी दो साल पुरानी चिट्ठी लेकर किरोड़ी लाल मीणा एसओजी दफ्तर गए और इंस्पेक्टर पर रिश्वत लेकर दोषियों को बचाने का आरोप लगा दिया.

Rajasthan Politics: पेपर लीक पर किरोड़ी लाल मीणा को अहम सबूत देने वाला भूपेंद्र शरण कौन है?
किरोड़ी लाल मीणा और भूपेंद्र सारण.

Rajasthan News: किरोड़ी लाल मीणा ने बुधवार को एसओजी दफ्तर में एडीजी वीके सिंह से मुलाकात कर उन्हें पेपर लीक जांच से संबंधित कई महत्वपूर्ण दस्तावेज सौंपे. मीणा ने कहा कि उनके पास एसआई भर्ती परीक्षा, रीट भर्ती परीक्षा और आरएएस परीक्षा में हुई गड़बड़ी से जुड़े अहम सबूत हैं, जिससे बड़े मगरमच्छ पकड़े जा सकते हैं. उन्होंने एसओजी के एक इंस्पेक्टर पर पेपर लीक माफिया भूपेंद्र सारण (Bhupendra Saran) से 64 लाख रुपये लेने का आरोप भी लगाया.

मीणा ने एक चिट्ठी भी दिखाई जो भूपेंद्र सारण ने उन्हें लिखी थी. इसमें भूपेंद्र ने अलग-अलग समय पर मोहन पोसवाल द्वारा ली गई रिश्वत का जिक्र किया है. मीणा ने कहा कि मोहन ने पेपर लीक प्रकरण में कई निर्दोष लोगों को फंसाया है और कई दोषियों को बचाया है. जाहिर है इसके बाद एसओजी की टीम पर भी सवाल खड़े हो गए हैं.

कौन है भूपेंद्र सारण?

पेपर लीक माफिया भूपेंद्र सारण कई मामलों का आरोपी है. उस पर पुलिस ने इनाम भी रखा था. भूपेंद्र फिलहाल जेल में है. एसआई भर्ती परीक्षा मामले में भी यह आरोपी है. भूपेंद्र पर करीब एक दर्जन मामले दर्ज हैं. भूपेंद्र सारण 2006 में आरपीएफ में कांस्टेबल के पद पर भर्ती हुआ था. उसकी पोस्टिंग जयपुर में थी. यहीं उसकी मुलाकात जगदीश विश्नोई से विश्नोई धर्मशाला सोडाला में हुई. धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती बढ़ी और वह जगदीश विश्नोई "गुरु" की गैंग में शामिल हो गया. उस पर 2010 में पहला मुकदमा दर्ज हुआ. तब उसने सेकेंड ग्रेड नर्सिंग भर्ती परीक्षा में पेपर लीक कराया था. इसके बाद अलग-अलग मामलों में उसका नाम आता रहा. बाद में उसने जगदीश विश्नोई से अलग अपनी एक अलग पेपर लीक गैंग बना ली.

एसआई भर्ती परीक्षा मामले में भूमिका

भूपेंद्र सारण को एसआई भर्ती परीक्षा का पेपर अनिल उर्फ शेर सिंह मीणा से मिला. अनिल ने 14 और 15 सितंबर के पेपर के लिए 25-25 लाख रुपये की डिमांड की. भूपेंद्र ने इतने ही रुपयों के बदले सुरेश ढाका को पेपर देने की डील की, लेकिन भूपेंद्र को सिर्फ 14 सितंबर का पेपर मिला. भूपेंद्र ने सुरेश ढाका से पैसे लेकर अनिल को दे दिए और दूसरे अभ्यर्थियों को भी पेपर पढ़ाया. उनसे लाखों वसूले. एसओजी ने उसके पास से एक डायरी जब्त की थी, जिसमें लाखों के लेनदेन का लेखा जोखा था.

ये भी पढ़ें:- एग्जाम सेंटर के परिणाम को KOTA का रिजल्ट समझना एक भूल! आंकड़ों से समझें पूरा गेम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
Rajasthan Politics: पेपर लीक पर किरोड़ी लाल मीणा को अहम सबूत देने वाला भूपेंद्र शरण कौन है?
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close