विज्ञापन

कौन हैं 3 जिलों की कलेक्टर और CM की सचिव रहीं आरती डोगरा? अब राजस्थान सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी 

Arti Dogra IAS: बीकानेर जिला कलेक्टर रहते हुए आरती डोगरा ने खुले में शौच के खिलाफ शानदार अभियान चलाया था. 'बंको बिकाणों' के नाम से मशहूर इस अभियान ने देश भर में मिसाल कायम की थी. अशोक गहलोत जब तीसरी बार मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने आरती डोगरा को अपना सचिब बनाया था. 

कौन हैं 3 जिलों की कलेक्टर और CM की सचिव रहीं आरती डोगरा? अब राजस्थान सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी 

108 IAS Transfer In Rajasthan: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने गुरुवार रात को IAS अधिकारियों के तबादले की सूची जारी कर दी. प्रदेश में 108 आईएएस अफसरों के तबादले किए गए हैं. दो महिला अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है जिनमें IAS अधिकारी आरती डोगरा भी शामिल हैं. डोगरा को भजनलाल सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी देते हुए बिजली डिस्कॉम का चेयरमैन बनाया गया है. इसके अलावा आनंदी को जयपुर विकास प्राधिकरण और गायत्री राठौड़ को हैल्थ सेक्रेटरी बनाया गया है. 

कौन हैं IAS आरती डोगरा ?

आरती डोगरा राजस्थान कैडर की IAS अधिकारी हैं. उन्होंने साल 2006 में अपने पहले ही प्रयास में UPSC परीक्षा पास कर ली थी. 10 साल से ज्यादा से वो राजस्थान में विभिन्न पदों पर रहकर शानदार काम कर चुकी हैं. डोगरा ने कई जिलों में कलेक्टर पद की कमान संभाली और बदलाव के कई नए मॉडल पेश किये. 

तीन जिलों की कलेक्टर और CM की सचिव रहीं 

आरती डोगरा बूंदी, अजमेर और बीकानेर की कलेक्टर की रहीं हैं. कई जिलों अतिरिक्त जिला कलेक्टर रहीं हैं. बीकानेर जिला कलेक्टर रहते हुए उन्होंने खुले में शौच के खिलाफ शानदार अभियान चलाया था. 'बंको बिकाणों' के नाम से मशहूर इस अभियान ने देश भर में मिसाल कायम की थी. अशोक गहलोत जब तीसरी बार मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने आरती डोगरा को अपना सचिब बनाया था. 

कद छोटा लेकिन कारनामें बड़े 

डोगरा मूलतः उत्तराखंड के देहरादून की रहने वाली हैं. उनका जन्म 1979 में देहरादून में हुआ. उनका कद 3 फीट और 2 इंच है. अपने कद को नजरअंदाज करते हुए डोगरा ने अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े हैं. डोगरा के मां-बाप ने उनका खूब साथ दिया और उन्हें सामान्य स्कूल में पढ़ाया. आरती देश के प्रतिष्ठित लेडी श्रीराम कॉलेज में पढ़ी हैं और 2006 में अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने UPSC परीक्षा पास कर ली. 

यह भी पढ़ें -बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 108 IAS अफसरों के तबादले, 2 महिलाओं को मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
कौन हैं 3 जिलों की कलेक्टर और CM की सचिव रहीं आरती डोगरा? अब राजस्थान सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी 
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close