विज्ञापन
This Article is From Jan 25, 2024

Republic Day Parade: कौन हैं जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर, जो दिल्ली में रिपब्लिक डे परेड में होगी शामिल

Republic Day 2024: रिपब्लिक डे परेड में भारतीय सेनाओं के सुरमा अपने हैरतअंगेज प्रदर्शन से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देंगे. इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रिपब्लिक डे परेड के चीफ गेस्ट हैं. जो भारत पहुंच चुके हैं.

Republic Day Parade: कौन हैं जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर, जो दिल्ली में रिपब्लिक डे परेड में होगी शामिल
Republic Day परेड में शामिल होने वाली जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर.

Republic Day 2024: 75वें गणतंत्रता दिवस की तैयारी पूरे देश में जारी है. शुक्रवार को दिल्ली में रिपब्लिक डे का मुख्य आयोजन होगा. जहां रिपब्लिक डे परेड में भारतीय सेनाओं के सुरमा अपने हैरतअंगेज प्रदर्शन से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देंगे. इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों  रिपब्लिक डे परेड के चीफ गेस्ट हैं. जो भारत पहुंच चुके हैं. रिपब्लिक डे परेड से एक दिन पहले जयपुर पहुंचे इमैनुएल मैक्रों ने राजस्थान की राजधानी में पीएम मोदी के साथ रोड शो भी किया. वो आमेर का किला और हवामहल भी घूमने पहुंचे. इधर रिपब्लिक डे परेड में शामिल होने वाले देशभर से चयनित जवान और छात्र दिल्ली पहुंच चुके हैं. इसी कड़ी में राजस्थान के जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर (Durgesh Kanwar)  भी दिल्ली पहुंची हैं. वो रिपब्लिक डे परेड में शामिल होंगी. आइए जानते हैं दुर्गेश कंवर की कहानी.  

हर कोई जानना चाहता है कि सुदूर रेगिस्तान के बीच बसे जैसलमेर से निकलकर दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली NSS की पऱेड का हिस्सा बनने वाली दुर्गेश कंवर कौन है... दुर्गेश कंवर मूल रूप से सीकर की रहने वाली है, लेकिन पिछले 15 सालों से वो जैसलमेर में रहते रहते यंहा की ही हो गई है. 

दुर्गेश के पिता कर्नल रैंक से रिटायर्ड ऑफिसर

दुर्गेश कंवर के पिता का नाम शंकर सिंह शेखावत है, जो आर्मी में कर्नल रैंक से रिटायर्ड है. दुर्गेश कंवर ने स्कूलिंग जैसलमेर के मिशन स्कूल से की है. वर्तमान में पार्ट टाइम जॉब एक कोच के रूप में मिशन स्कूल में ही कर रही है. दुर्गेश एस.बी.के. महाविद्यालय में  बी.कॉम. फाइनल ईयर की स्टूडेंट है और कॉलेज के पहले साल में दुर्गेश कंवर ने NSS ( नेशनल सर्विस स्कीम) जॉइन की थी. जिसके बाद वो लगातार एक्टिव थी.

रिपब्लिक डे परेड के लिए चुनी गई जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर.

रिपब्लिक डे परेड के लिए चुनी गई जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर.

NSS के प्री-आर डी ट्रायल में जैसलमेर दो लड़कियों का चयन हुआ था. यह चयन शारीरिक एक्टिविटी सांस्कृतिक एक्टिविटी के आधार पर होता है.दुर्गेश ने बताया कि प्री-रिपब्लिक डे परेड कैंप 24 अक्टूबर से 3 नवंबर, 2023 तक फतेहाबाद, हरियाणा में आयोजित हुआ था. वहां देशभर से एनएसएस के स्वयं सेवक आए थे.जिनमें से राजस्थान की 10 लड़कियों का चयन किया गया, उनमें से जैसलमेर की दुर्गेश कंवर भी शामिल है.

पहली बार रिपब्लिक डे परेड में शामिल होगी जैसलमेर की बेटी

यह पहला मौका है जब जैसलमेर की कोई बेटी राजधानी दिल्ली में आयोजित मुख्य समारोह में राजपथ पर होने वाली परेड का हिस्सा बनेगी. जी हां...जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर एनएसएस से जैसलमेर से परेड में हिस्सा लेने वाली पहली लड़की है. दुर्गेश 1 जनवरी से लगातार राजपथ पर परेड को लेकर तैयारी कर रही है. उनको देखने के लिए उनके परिजन व जैसलमेर के निवासी खासे उत्साहित है.

पिता की तरह ही सेना में जाना चाहती है दुर्गेश

दुर्गेश के चयन के बाद से ही उन्हे बधाईयां मिल रही है,इतना ही नही प्रत्येक जैसलमेरवासी भी उन पर गर्व कर रहा है. दुर्गेश कंवर के पिता आर्मी रिटायर्ड है और दुर्गेश भी अपने पिता की ही तरह भारतीय सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहती है. दुर्गेश का कहना है कि उसके लिए ये मोमेंट कभी ना भूलने वाला रहने वाला है.

वह आगे देश की सेवा के लिए भारतीय सेना में जाना चाहती है.दुर्गेश कंवर ने बताया कि उसका चयन एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) की स्वयं सेविका के तौर पर हुआ है.इसके लिए जैसलमेर से दो लड़कियां ट्रायल के लिए गई थीं. उनमें से दुर्गेश का चयन हुआ है.

यह भी पढ़ें - Republic Day: 75वें गणतंत्र दिवस पर भेजें शुभकामनाएं, टॉप 10 में से चुनें अपनों के लिए खास संदेश
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Election 2024: रामगढ़ उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाई कमेटी, पूर्व मंत्री समेत इन 5 नेताओं को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी
Republic Day Parade: कौन हैं जैसलमेर की बेटी दुर्गेश कंवर, जो दिल्ली में रिपब्लिक डे परेड में होगी शामिल
Rajasthan will get two more Vande Bharat trains, Know where it will go from
Next Article
Vande Bharat Train: राजस्थान को मिलेगी दो और वन्दे भारत ट्रेनों की सौगात , जाने कहां से कहां तक चलेगी 
Close