विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं तन सिंह, जिनके जन्म शताब्दी पर दिल्ली जाने के लिए राजस्थान से बुक की गईं 50-50 लाख किराए वाले 16 ट्रेंनें?

तनसिंह का जन्म शताब्दी समारोह बनाए जाने का मुख्य कारण श्री क्षत्रिय युवक संघ की स्थापना कर समाज में वैचारिक क्रांति का कार्य करना है. लगभग 78 वर्ष पूर्व तन सिंह ने 22 दिसंबर 1946 को श्री क्षत्रिय युवक संघ की स्थापना की थी.

Read Time: 4 mins
कौन हैं तन सिंह, जिनके जन्म शताब्दी पर दिल्ली जाने के लिए राजस्थान से बुक की गईं 50-50 लाख किराए वाले 16 ट्रेंनें?
तन सिंह (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान के जैसलमेर सहित प्रदेश भर से रविवार को 16 स्पेशल ट्रेने दिल्ली पहुंचेगी. यह ट्रेन तन सिंह जन्म शताब्दी (Tan Singh Birth Centenary) समारोह के लिए जा रही हैं. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हर ट्रेन का किराया 50 लाख रुपये है. 12 लाख प्रति ट्रेन बुकिंग के वक्त रेलवे ने एडवांस लिए थे, बाकी बाद में लिए जाएंगे. अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर तन सिंह कौन हैं? चलिए आपको बताते हैं...

कौन हैं तन सिंह?

तन सिंह बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट से दो बार सांसद रहे, एक बार बाड़मेर के विधायक और नगर परिषद के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनका जन्म जैसलमेर जिले के बैरसियाला गांव में हुआ था. इसलिए यहां के लोगों का स्वत ही उनके प्रति श्रद्धा का भाव जुड़ता है. उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकें वर्तमान समय में भी प्रेरणा का काम करती हैं. वे एक सुलझे हुए राजनीतिज्ञ, अच्छे लेखक, कुशल नेतृत्वकर्ता, सफल वकील, असाधारण उनकी प्रतिभा थी. इसलिए लाखों लोग की उनके प्रति श्रद्धा जुड़ी हुई है.

श्री क्षत्रिय युवक संघ के संस्थापक

लेकिन तनसिंह का जन्म शताब्दी समारोह बनाए जाने का मुख्य कारण श्री क्षत्रिय युवक संघ (Shri Kshatriya Yuvak Sangh) की स्थापना कर समाज में वैचारिक क्रांति का कार्य करना है. लगभग 78 वर्ष पूर्व तन सिंह ने 22 दिसंबर 1946 को श्री क्षत्रिय युवक संघ की स्थापना की थी. जो विगत 78 वर्षों से समाज की सुप्त चेतना को जागृत करने का कार्य कर रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में संघ प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन करता है, जिसमें युवाओं को अपने कर्तव्य का बोध करवाना, इतिहास की जानकारी देना, सुसंस्कारवान पीढ़ी तैयार करना, जिससे वह समाज और राष्ट्र के कार्य में आगे बढ़ सके आदि है.

22 दिसंबर को संदेश यात्रा का आयोजन

22 दिसंबर संघ स्थापना दिवस के मौके पर बैरसियाला से संदेश यात्रा का आयोजन किया गया जो राजस्थान से हरियाणा होते हुए उत्तर प्रदेश के रास्ते दिल्ली पहुंची. इस दौरान भी एक संदेश वाहक के तौर पर कार्य किया गया, जिसकी पूर्णाहुति के अवसर पर भव्य कार्यक्रम कल 28 जनवरी को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित हो रहा है. इस कार्यक्रम में राजस्थान से 16 ट्रेन बुक हो चुकी हैं जो स्थानीय जनों के स्वयं खर्चे से जा रही हैं. जैसलमेर जिले से दो ट्रेनें बुक हुई हैं. जैसलमेर-दिल्ली-जैसलमेर व पोकरण के लिए. दिल्ली में होने वाले आयोजन में देशभर से करीब 6-7 लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

6 से 7 लाख लोग होंगे शामिल

जैसलमेर सम्भाग प्रमुख तारेंद्र सिंह झिनझिनयाली ने बताया कि इस समारोह में देश भर के क्षत्रिय शामिल होंगे. साधुजन, प्रबुद्ध नागरिक, राजनेता प्रशासनिक क्षेत्र में कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता संघ के स्वयंसेवक, बालिकाएं, मातृशक्ति, युवा सहित सर्व समाज को इसका निमंत्रण दिया जा रहा है. अनुमान है कि 6-7 लाख लोग जन्मशताब्दी के इस भव्य समारोह के गवाह बनेंगे. क्षत्रिय युवक संघ के सरंक्षक भगवान सिंह रोलसाहबसर व संघ प्रमुख लक्षमण सिंह बेन्याकाबास और प्रताप फाउंडेशन संयोजक महावीर सिंह सरवड़ी समारोह में मौजूद रहेंगे. देशभर के तमाम राजनितिक पार्टियों, विभिन्न समाजिक संगठनों व 36 कौम के प्रतिनिधियों को इस कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा गया है. जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में देश की कई राजनितिक हस्तियां भी शामिल होंगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exit Poll 2024: MP, UP, गुजरात, बिहार, बंगाल में BJP को बंपर सीटें, राजस्थान में खुलेगा का खाता, Exit Poll की बड़ी बातें
कौन हैं तन सिंह, जिनके जन्म शताब्दी पर दिल्ली जाने के लिए राजस्थान से बुक की गईं 50-50 लाख किराए वाले 16 ट्रेंनें?
'What Gehlot did with Pilot is now the same...', politics heated up in Rajasthan due to BJP leader's statement
Next Article
Rajasthan Politics: 'गहलोत ने जो पायलट के साथ अब वही...', BJP नेता के बयान से राजस्थान में गरमाई सियासत
Close
;