विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: टोंक सवाई माधोपुर सीट पर गुर्जर बनाम मीणा की सियासी लड़ाई, क्या कांग्रेस की नैया पार लगा पाएंगे हरीश मीणा?

इस सीट पर मीणा मतदाताओं की तादाद करीब 3 लाख 25 हजार है. वहीं गुर्जर मतदाताओं की संख्या लगभग 2 लाख 80 हजार है. इस लिए दोनों राजनीतिक दल जातीय समीकरणों को ध्यान में रख कर ही टिकट देते हैं. 2014 का लोकसभा चुनाव छोड़ दें तो कांग्रेस पार्टी यहां से मीणा प्रत्याशी उतारती रही है. वहीं पिछले 3 चुनाव में भाजपा ने गुर्जर प्रत्याशी पर दांव खेला है. जिसमें उसे दो बार जीत मिली है.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Elections 2024: टोंक सवाई माधोपुर सीट पर गुर्जर बनाम मीणा की सियासी लड़ाई, क्या कांग्रेस की नैया पार लगा पाएंगे हरीश मीणा?
हरीश मीणा राजस्थान के DGP भी रहे हैं.

Lok Sabha Elections 2024: 21 लाख 33 हजार 692 मतदाताओं वाली दो जिलों की आठ विधानसभा सीटों को जोड़कर बनी टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने अपनी दूसरी और राजस्थान में 10 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में देवली उनियारा विधायक हरीश चंद्र मीणा को प्रत्याशी बनाया है.  कांग्रेस जहां इस सीट पर खुद को मजबूत मान रही है तो वहीं भाजपा ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. 

टोंक-सवाई माधोपुर सीट के लिए कांग्रेस के हरीश मीणा के नाम की घोषणा के बाद कांग्रेस महासचिव ओर टोंक से विधायक सचिन पायलट ने कहा कि 'मैं यहां से विधायक भी हूं और हरीश मीणा के चुनाव में हम दम लगाकर काम करेंगे और न सिर्फ इस सीट को जीतेंगे बल्कि राजस्थान में हम अच्छी जीत हासिल करेंगे'.

वहीं भाजपा से पिछले दो चुनावो में सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने कहा है कि, पिछले चुनावों में मेरा दो भाइयों से मुकाबला था. इस बार एक भाई सामने है, आगे इस बार भी हम मुकाबला जीतेंगे. लेकिन जब उनसे सवाल हुआ कि पार्टी ने अभी तक आपके नाम की घोषणा नहीं की है तो उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी जिसे भी प्रत्याशी बनायेगी वह चुनाव जीतेगा, हमारा प्रत्याशी कमल का फूल होगा.

'बीजेपी से कोई प्रत्याशी आये कोई फर्क नहीं पड़ता' 

कांग्रेस द्वारा प्रत्याशी घोषित होने के बाद हरीश मीणा ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय जाकर कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की है. सचिन पायलट से मुलाकात कर आगे लोकसभा क्षेत्र की चुनावी रणनीति पर चर्चा के बाद कहा कि 'अभी में अपने क्षेत्र में नाम की घोषणा होने के बाद नहीं गया हूं लेकिन हम अपने क्षेत्र की आठ विधानसभाओं में कार्यकर्ताओं से लगातार बात कर चुनावी रणनीति बना रहे हैं. बीजेपी से कोई भी प्रत्याशी आये कोई फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन हमारी जीत तय है.

गुर्जर बनाम मीणा 

इस सीट पर मीणा मतदाताओं की तादाद करीब 3 लाख 25 हजार है. वहीं गुर्जर मतदाताओं की संख्या लगभग 2 लाख 80 हजार है. इस लिए दोनों राजनीतिक दल जातीय समीकरणों को ध्यान में रख कर ही टिकट देते हैं. 2014 का लोकसभा चुनाव छोड़ दें तो कांग्रेस पार्टी यहां से मीणा प्रत्याशी उतारती रही है. वहीं पिछले 3 चुनाव में भाजपा ने गुर्जर प्रत्याशी पर दांव खेला है. जिसमें उसे दो बार जीत मिली है. इस बार का चुनाव भी गुर्जर बनाम मीणा होने की संभावना है. 

लगातार दो चुनाव से हार रही कांग्रेस

पिछले तीन चुनावों की बात करें तो 2009 में नमोनारायण मीणा 347, 2014 में सुखबीर सिंह जौनापुरिया 1 लाख 50 हजार
से और 2019 में सुखबीर सिंह जौनापुरिया 1 लाख 11 हजार 2891 से चुनाव जीते थे. इस बार भाजपा ने यहां से उम्मीदवार घोषित नहीं  किया है.

सियासी गलियारों में चर्चा है कि, इस बार शायद भाजपा यहां से प्रत्याशी बदल दे. जिन नामों पर चर्चा चल रही है उनमें ज्यादातर महिलायें हैं. सियासी पंडितों का मानना है कि, 10 साल की एंटी इंकम्बेंसी को दबाने के लिए चेहरा बदल सकती है. जिन नए नामों की चर्चा है उनमें सुनीता बैंसला, सोम्या गुर्जर, अलका सिंह का नाम शामिल है. 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भी यही उम्मीद की जा रही है कि यह चुनाव भी गुर्जर बनाम मीणा होने वाला है.

महज 347 वोटों से हारे थे बैंसला 

परिसीमन के बाद 2009 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में यह सीट देश में चर्चित रही क्योंकि इस सीट पर गुर्जर आंदोलन के नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को बीजेपी ने टिकट दिया था. हालांकि वो कांग्रेस के नमोनारायण मीणा से महज 347 वोटों से चुनाव हार गए थे. उसके बाद हुए 2014 और 2019 के चुनावों में इस सीट पर बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने जीत हासिल की.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव लड़ेंगे हनुमान बेनीवाल? जनता को सोशल मीडिया पोस्ट से दिया इशारा!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close