विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: राजस्थान उपचुनाव में NDA को समर्थन देंगे राजकुमार रोत? CM से मुलाकात के बाद अटकलें तेज

Rajasthan By-elections 2024: राज्यसभा की एक सीट के. सी. वेणुगोपाल के लोकसभा सांसद बनने से खाली हो गई है. इसे भरने के लिए जल्द ही यहां उपचुनाव होंगे. इसके साथ ही राजस्थान के पांच विधायक लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बन गए हैं. ऐसे में उन सभी सीटों पर भी अगले 6 महीने में उपचुनाव होने हैं.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Politics: राजस्थान उपचुनाव में NDA को समर्थन देंगे राजकुमार रोत? CM से मुलाकात के बाद अटकलें तेज
राजकुमार रोत ने सीएम भजन लाल शर्मा से की मुलाकात

Rajasthan News: कांग्रेस पार्टी के समर्थन से पहली बार सांसद बने राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) को लेकर राजस्थान की राजनीति में हर दिन नए-नए एंगल सामने आ रहे हैं. कभी राजकुमार रोत पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से मिलते हैं. तो कभी वह मंत्री किरोड़ी लाल मीणा और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मुलाकात करते हैं. इससे कई तरह की अटकलें जन्म ले रही हैं. भारत आदिवासी पार्टी (BAP) का रुख किस पार्टी की ओर है? इसको लेकर अभी तक कोई तस्वीर साफ नहीं हुई है. लेकिन मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद आने वाले राज्यसभा सांसद उपचुनाव और विधानसभा उपचुनाव में भारत आदिवासी पार्टी द्वारा एनडीए (NDA) को समर्थन देने की चर्चाएं शुरू हो गई हैं.

इंडिया को समर्थन मगर गठबंधन से इनकार

लोकसभा चुनाव के दौरान बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी होने के बावजूद कांग्रेस पार्टी ने भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत को जीतने के लिए न केवल समर्थन व्यक्त किया, बल्कि उसके लिए सभाएं और रैलियां भी आयोजित कीं. जिसका परिणाम यह निकला की राजकुमार रोत करीब ढाई लाख वोटों से जीत हासिल कर लोकसभा सांसद के रूप में निर्वाचित हो गए. इसके बाद यह संभावना जताई जा रही थी कि भारत आदिवासी पार्टी इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) का हिस्सा बनेगी. लेकिन भारत आदिवासी पार्टी ने स्पष्ट कर दिया कि ना तो वह इंडिया गठबंधन का हिस्सा रहेंगे और ना ही एनडीए का हिस्सा बनेंगे. वह स्वतंत्र रूप से संसद के रूप में कार्य करेंगे. इसके चलते इंडिया गठबंधन को इस निर्णय से धक्का लगा है.

इनकार के बाद मुलाकात से अटकलें तेज

वहीं कांग्रेस पार्टी द्वारा समर्थन देने पर नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत और भारत आदिवासी पार्टी के पदाधिकारियों ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से मुलाकात कर आभार जताया. उन्होंने मंत्री किरोड़ी लाल मीणा और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से भी मुलाकात की. मुख्यमंत्री से मुलाकात करने के बाद यह चर्चा तेज हो गई की क्या आने वाले विधानसभा उपचुनाव में भारत आदिवासी पार्टी के विधायक और सांसद एनडीए के प्रत्याशी को समर्थन देंगे और वह एनडीए का हिस्सा बनेंगे. हालांकि भारत आदिवासी पार्टी और नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत ने कई बार स्पष्ट किया है कि वह स्वतंत्र रूप से लोकसभा में भारत आदिवासी पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे और वह जरूरत होने पर इंडिया गठबंधन को समर्थन व्यक्त करेंगे. इसके बावजूद भी मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद उनके एनडीए का हिस्सा बनने की अटकलें और तेज हो गई हैं.

राजस्थान की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी BAP

भारत आदिवासी पार्टी लोकसभा चुनाव के बाद में राजस्थान की तीसरी सबसे बड़े पार्टी बन गई है और उसका वोट शेयर काफी तेजी से बड़ा है. इसके साथ ही भारत आदिवासी पार्टी के पास वर्तमान में चार विधायक हैं. भारत आदिवासी पार्टी ने बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में भी जीत हासिल की है. विधानसभा चुनावों में भारत आदिवासी पार्टी ने चौरासी, आसपुर, धरियावद से जीत हासिल की थी.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए CM भजनलाल, परेड सलामी के बाद कीं 3 बड़ी घोषणाएं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत पेट्रोलियम को करोड़ों का चूना लगाने वाला शातिर ठग गिरफ्तार, ट्रकों में भरवाया करोड़ों का डीजल 
Rajasthan Politics: राजस्थान उपचुनाव में NDA को समर्थन देंगे राजकुमार रोत? CM से मुलाकात के बाद अटकलें तेज
Recruitment in Rajasthan after presenting the budget, RPSC issued Geologist and Assistant Mining Engineer post advertisement
Next Article
राजस्थान में बजट पेश करने के बाद ही आई भर्ती, RPSC ने जारी किया विभिन्न पदों के लिए आवेदन का विज्ञापन
Close
;