विज्ञापन
Story ProgressBack

International Women's Day: राजस्थान के मुख्यमंत्री का महिलाओं को तोहफा, 8 मार्च को FREE मिलेगी ये सुविधाएं

International Women's Day 2024: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राजस्थान के मॉन्यूमेंट्स, म्यूजियम, आर्ट गैलरी, आर्कियोलॉजिकल साइट पर महिलाओं नि:शुल्क प्रवेश कर सकेंगी. सीएम भजन लाल शर्मा ने इसका ऐलान किया है.

Read Time: 2 min
International Women's Day: राजस्थान के मुख्यमंत्री का महिलाओं को तोहफा, 8 मार्च को FREE मिलेगी ये सुविधाएं
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने बुधवार को प्रदेश की महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. इस ऐलान के अनुसार, 8 मार्च को राज्य के समस्त संरक्षित या संचालित मॉन्यूमेंट्स, म्यूजियम, आर्ट गैलरी, आर्कियोलॉजिकल साइट पर महिलाओं नि:शुल्क प्रवेश कर सकेंगी. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर सीएम शर्मा ने महिलाओं को ये तोहफा दिया है, जिसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर साझा की है. 

फ्री बस यात्रा का भी ऐलान

इससे पहले राजस्थान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाएं एवं बालिकाएं को राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) की बसों में निशुल्क यात्रा करने का ऐलान किया था. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की कार्यकारी निदेशक (यातायात) डॉ. ज्योति चौहान ने एक बयान में बताया था कि 8 मार्च को सभी महिलाएं एवं बालिकाएं राजस्थान रोडवेज की समस्त साधारण एवं एक्सप्रेस बसों (वातानुकूलित एवं वोल्वो के अतिरिक्त) में राज्य की सीमा में निशुल्क यात्रा कर सकेंगी.

महिलाओं को साधने की कोशिश

दरअसल, आगामी लोकसभा चुनाव में महिला वोटर्स इस बार जीत की सूत्रधार बन सकती हैं. ऐसा इसलिए संभव हो सकता है, क्योंकि चुनावी इतिहास में पहली बार बड़ी संख्या में महिला वोटर्स हिस्सा लेंगी. अब तक कुल 96.88 करोड़ मतदाता रजिस्टर हुए हैं, जिनमें महिला वोटर्स की संख्या रिकॉर्ड 47.1 करोड़ तक पहुंच गई है. ऐसी चर्चा थी कि महिला वोटर्स की बढ़ी संख्या को देखते हुए मोदी सरकार आगामी 8 मार्च को कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. क्योंकि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छ्त्तीसगढ़ में सत्तासीन हुई भाजपा की बड़ी जीत में महिला वोटर्स बड़ा योगदान रहा था. ऐसे में देश में आधी आबादी की बढ़ी संख्या को देखते हुए भाजपा समेत सभी पार्टियों ने लोकसभा चुनाव में महिला वोटर्स को साधने के लिए कवायद शुरू कर दी है. 

ये भी पढ़ें:- सचिन पायलट ने लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला हाईकमान पर छोड़ा! इन नेताओं के टिकट पर भी फंसा पेंच

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close