विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर के युवा ने बना डाला अयोध्या राम मंदिर का वुडन मॉडल, खूब हो रही चर्चा

Ram Temple Wooden Model: जोधपुर के युवा मिथिलेश सैनी के घर में लेजर कटिंग उद्योग है, जहां पढ़ाई के साथ मिथिलेश काम करते हैं. राम मंदिर के बाद मिथिलेश अब अन्य मंदिरों के भी वुडन मॉडल बनाने की योजना पर भी काम कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
जोधपुर के युवा ने बना डाला अयोध्या राम मंदिर का वुडन मॉडल, खूब हो रही चर्चा
जोधपुर युवा द्वारा बनाया गया राम मंदिर का अद्भुत वुडेन मॉडल

Ayodhya Ram Temple Model: एक ओर जहां पूरे विश्व में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह है. वहीं, देश के कोने-कोने से राम मंदिर निर्माण में आमजन अपना सहयोग व वस्तु भेंट कर श्रीराम को समर्पित कर रहे है. इसी कड़ी में जिले के भोपालगढ़ के 17 वर्षीय मिथिलेश सेन ने लेजर कटिंग मशीन से श्रीराम मंदिर अयोध्या की प्रतिकृति वुडन मॉडल तैयार किया है, जिसे वो जल्द राम मंदिर ट्र्स्ट को समर्पित करेंगे. 

8 इंच ऊंचे, 7 इंच चौड़े साढ़े 11 इंच लंबे राम मंदिर के वुडन मॉडल को लाइटिंग से सजाया गया है. राम मंदिर की प्रतिकृति की वुडन मॉडल की खूब चर्चा हो रही है. वुडेन मॉडल में सैनी ने बहुरंगी लाइट भी लगा रखी है, जिससे मंदिर मॉडल को देख हर कोई आकर्षित हो रहा है.

मिथिलेश सेन ने बताया कि पूरे विश्व में राम मंदिर निर्माण को लेकर उत्साह बना हुआ है, तो उसके मन में भी कुछ नया करने की सोच जागृत हुई और पढ़ाई के साथ राम मंदिर निर्माण की डिजाइन को गूगल नेट से तैयार किया और फिर लेजर कटिंग मशीन के माध्यम से राम मंदिर निर्माण एमडीएफ में शुरू किया. 

Latest and Breaking News on NDTV
जोधपुर के युवा मिथिलेश सैनी के घर में लेजर कटिंग उद्योग है, जहां पढ़ाई के साथ मिथिलेश काम करते हैं. राम मंदिर के बाद मिथिलेश अब अन्य मंदिरों के भी वुडन मॉडल बनाने की योजना पर भी काम कर रहे हैं.

मिथिलेश ने बताया कि अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर अपनी कला से कुछ नया करने का मन में आया तो उसने प्रयास किया, जिसका फल ऐसा मिला कि वह स्वयं हतप्रभ रह गए. सैनी ने बताया कि वो यहीं नहीं रूके, वो अब श्री केदारनाथ, खाटू श्याम, वीर तेजाजी, रातानाडा गणेश मन्दिर समेत कई मंदिरों के मॉडल पर भी काम कर रहे हैं. 

मंदिर के वुडन मॉडल को तैयार करने में लेजर कटिंग के माध्यम से सात दिनों का समय लगा. मंदिर का प्रत्येक हिस्सा अनोखी कलाकृति से तराशा गया है, प्रत्येक पिलर को बारीकी से खुदाई हो रखी है.

 मिथिलेश के पिता रामप्रसाद सैन प्राइवेट बीमा कंपनी में मैनेजर है व माता खुशबू सैन मेकअप आर्टिस्ट है. उनका कहना है कि मिथिलेश का नाम भगवान के श्री राम की पत्नी के पीहर से जुड़ा हुआ है. ( मां जानकी माता को मिथिलेश भी कहते हैं) इसी कारण मिथिलेश के मन में यह भाव प्रकट हुए और उसने राम मंदिर का वुडेन मॉडल बना दिया. 

ये भी पढ़ें-राम आएंगे अयोध्या...रामलला के चरणों की पदचाप सुन त्रेता युग में प्रवेश कर जाएंगे रामभक्त!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close