विज्ञापन
Story ProgressBack

12 साल बाद विश्व कप के फाइनल में भारत, शमी ने झटके 7 विकेट, न्यूजीलैंड को दी करारी शिकस्त

मोहम्मद शमी ने 7 विकट ले कर भारत को शानदार जीत दिलवाई. भारत विश्वकप के फाइनल में पहुंच गया है.

Read Time: 3 min
12 साल बाद विश्व कप के फाइनल में भारत, शमी ने झटके 7 विकेट, न्यूजीलैंड को दी करारी शिकस्त

India vs New Zealand Semi Final, World Cup 2023: विश्वकप के सेमीफइनल मुक़ाबले में न्यूज़ीलैंड को हराकर भारत 12 साल बाद विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया।  मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 7 विकेट लिए वहीं बुमराह,सिराज और कुलदीप के खाते में एक-एक विकेट गया. 398 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछे करने उतरी न्यूज़ीलैंड  को भारत के गेंदबाज़ों ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 327 रन पर समेट दिया. भारत ने यह मैच 70 रनों से जीत लिया.

इससे पहले  विराट कोहली के ऐतिहासिक 50वें वनडे शतक और श्रेयस अय्यर के पांचवें वनडे शतक की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर बनाया. इन दोनों के अलावा भारत के लिए शुभमन गिल ने नाबाद 80 और केएल राहुल ने नाबाद 39 रनों की पारी खेली. 

चिंता की लकीरें डाल दी थीं विलियमसन-मिचेल ने

जीत के लिए 398 रनों का पीछा करते हुए कीवी टीम ने 8 ओवर पूरा होने से पहले ही दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद शतकवीर डारेल मिशेल और कप्तान केन विलियमसन (69) ने मिलकर दर्शकदीर्घा में बैठे हजारों भारतीय फैंस के चेहरे का रंग उड़ा दिया. भारतीय खिलाड़ियों की शारीरिक भाषा पर असर पड़ना शुरू हो गया था. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की, तो मैच पर कीवियों की पकड़ बनने लगी थी.

12 साल बाद भारत फाइनल में पहुंचा 

इससे पहले भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2011 में भारत में ही आयोजित हुए विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया था. इसके बाद साल 2015 और 2019 के संस्करण में भारत का सफर सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़  सकता था. बहरहाल, अगर भारत इस बार न्यूजीलैंड से बदला लेते हुए फाइनल का टिकट हासिल करने  में सफल रहा.

यह भी पढ़ें- भारत 12 साल बाद विश्व कप के फाइनल में, शमी ने लिए 7 विकेट, न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close