विज्ञापन
Story ProgressBack
24 days ago

T20 World Cup 2024 Semi Final India Vs England:  टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच आज सेमीफाइल मुकाबला खेला जाना है.  बारिश के कारण इस मैच के टॉस में देरी हुई. लेकिन अब टॉस हो गया है. इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारतीय टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए. भारत की ओर कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा 57 तो सूर्यकुमार यादव ने 47 रन बनाए.

मौसम रिपोर्ट के अनुसार, गयाना में सुबह मैच के दौरान 70 प्रतिशत बारिश और 28 प्रतिशत तूफान की संभावना जताई गई है. इस बीच गयाना का तपमान 31 डिग्री सेल्सियलस के आसपास रह सकता है. ऐसे में बारिश मैच में रुकावट डाल सकती है. फाइनल मुकाबला 29 जून को रात 8 बजे होगा. साउथ अफ्रीका की टीम अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंच गई. 

Ind vs Eng: भारत ने बनाए 171 रन, इंग्लैंड को जीत के लिए 172 का लक्ष्य

इंग्लैंड के टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए. बारिश से बाधित हुए इस मैच में भारत की ओर कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा 57 तो सूर्यकुमार यादव ने 47 रन बनाए.

रोहित के बाद बिखड़ी भारतीय पारी

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारतीय पारी बिखड़ गई. 16वें ओवर में भारत ने चौथा विकेट गंवाया. जोफ्रा आर्चर के ओवर में सूर्यकुमार यादव आउट हुए. उन्होंने 36 बॉल पर 47 रन बनाए. आर्चर की बॉल थोड़ा रुककर आई और बॉल बल्ले के ऊपरी हिस्से में लगी. 

18वें ओवर में भारतीय टीम ने 5वां विकेट गंवा दिया है. वे क्रिस जॉर्डन केओवर में लगातार दो छक्के जमाकर आउट हुए. पंड्या ने 23 रन बनाए. पंड्या के विकेट के बाद जॉर्डन ने शिवम दुबे को भी आउट किया. दुबे खाता भी नहीं खोल सके. टीम इंडिया ने 18 ओवर में 6 विकेट खोकर 147 रन बना लिए हैं, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल क्रीज पर हैं.

रोहित शर्मा आउट

फिफ्टी लगाने के बाद रोहित शर्मा आउट हो गए. उन्हें आदिल राशिद ने आउट किया. रोहित 57 रन के स्कोर पर आउट हुए. अब सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या पर भारतीय पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है.

रोहित शर्मा की फिफ्टी, सूर्यकुमार संग कर रहे बल्लेबाजी

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार फिफ्टी जमाई. रोहित इस समय सूर्यकुमार यादव के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. 13 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 110 रन है. रोहित शर्मा 37 गेंदों पर 56 रन और सूर्यकुमार यादव 26 गेदों पर 39 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

फिर शुरू हुआ मुकाबला

बारिश के व्यवधान के बाद फिर से मैच शुरू हो गया है. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव इस समय बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

खास क्लब में शामिल हुए रोहित शर्मा

सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा ने बारिश के कारण खेल रोके जाने से पहले तक 37 रन बना लिए थे. इस पारी में रोहित शर्मा ने खास मुकाम भी हासिल किया. वो भारत के लिए बतौर कप्तान 5000 रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं, रोहित से पहले  विराट कोहली, एमएस धोनी, मोहम्मद अजहर, सौरव गांगुली भी अपनी कप्तानी में 5 हजार रन बना चुके हैं.

बारिश रुकी, मैदान से हटाए जा रहे कवर

गुयाना ने बारिश रुक गई है. अब मैदान से कवर हटाए जा रहे है. अब से थोड़ी देर बाद अंपायर मैदान का मुआयना करने आएंगे, जिसके बाद फिर से खेल शुरू हो सकेगा.

बारिश के कारण फिर रुका खेल

8 ओवर के खेल के बाद एक बार फिर से बारिश ने खलल डाल दी है. बारिश के कारण मैच को फिर से रोकना पड़ा है. बारिश के कारण खेल रोके जाने से पहले भारतीय टीम ने 8 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए थे.

8 ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट के नुकुसान पर 65 रन

सेमीफाइल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 8 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 65 रन बना चुकी है. रोहित शर्मा 37 तो सूर्यकुमार यादव 13 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

ind vs eng Live: भारत को लगा दूसरा झटका, रिषभ पंत हुए आउट

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को दूसरा झटका लगा है. विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत आउट हो चुके हैं. पंत को छठे ओवर में सैम करन ने आउट किया. पंत 6 गेंदों पर 4 रन बनाकर आउट हुए. 

ind vs Eng LIve: 4 ओवर के बाद भारत का स्कोर 29 रन

सेमीफाइनल मुकाबले के चार ओवर का खेल हो चुका है. 4 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 29 रन है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है. जबकि विराट कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रिषभ पंत 2 रन बनाकर खेल रहे हैं.

छक्का लगाने के बाद कोहली आउट

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को बड़ा झटका लगा है. तीसरे ही ओवर में विराट कोहली आउट हो गए. कोहली 9 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हुए. आउट होने से जस्ट एक गेंद पहले कोहली ने शानदार छक्का लगाया था. लेकिन अगली ही गेंद पर वो आउट हो गए.

Ind vs Eng: दो ओवर के बाद भारत का स्कोर 11 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रहे है. भारत का स्कोर दो ओवर के बाद 11 रन है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 9 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

Ind VS Eng: भारत की बल्लेबाजी शुरू, मैदान में आए रोहित-विराट

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की बैटिंग शुरू हो गई है. भारत के सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली बल्लेबाजी करने पिच पर पहुंच चुके हैं. 

India vs England: ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

भारत प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड प्लेइंग XI: फिलिप साल्ट, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉपले

Ind VS Eng: 9.15 बजे से होगा मैच, भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं

बारिश के कारण हुई देरी के बाद अब भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मैच गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में रात 9:15 बजे से खेला जाएगा. यहां लगातार बारिश हो रही थी, जो अब रुक गई है. मैदान और पिच से कवर्स हटाए जा चुके हैं. ​इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है. भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करेगी। दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

IND VS ENG: इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइल मुकाबले में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. इस मैच में बारिश के कारण टॉस में देरी हुई थी.

भारतीय समयानुसार शाम 6.50 से हुई बारिश, इसी से हो रही देरी

गुरुवार की सुबह निर्धारित टॉस समय से तीन घंटे पहले जॉर्जटाउन में बारिश की विभिन्न रिपोर्टें सामने आईं, जो अंततः मैदान सूखने के समय पर रुक गई. लेकिन भारतीय समयानुसार शाम 6:50 बजे, कार्यक्रम स्थल पर बारिश फिर से शुरू हो गई और चारों ओर काले बादल छा गए. इसका मतलब था कि ग्राउंड स्टाफ ने पिच पर कवर लगाए. जैसे ही बारिश तेज़ हुई, दोनों टीमों को अपना वार्म-अप छोड़कर अपने-अपने ड्रेसिंग रूम की ओर जाना पड़ा.

बारिश के चलते टॉस में देरी, अब 8:45 बजे अंपायर करेंगे मैदान का मुआयना

आईसीसी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर गुयाना के ग्राउंड की एक तस्वीर साझा करते हुए बताया कि बारिश के कारण टॉस में देरी हो रही है.  इधर मिली जानकारी के अनुसार अंपायर 8.45 में मैदान का मुआयना करेंगे. जिसके बाद यह फैसला लिया जाएगा मैच होगा या नहीं.

ind vs eng: बारिश के कारण टॉस में देरी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में अभी तक टॉस नहीं हो सका है. बारिश के कारण टॉस में देरी हो रही है. गुयाना में एक घंटे तक बारिश हो रही थी, ऐसे में अभी पिच के सुखने का इंतजार किया जा रहा है. 

बारिश से मैच रद्द हुआ तो भारत फाइनल में क्यों पहुंचेगा

इस बीच जानकारी मिल रही है कि गुयाना में खराब मौसम इस महत्वपूर्ण मैच में खलल डाल सकता है. गुयाना में मैच के समय बारिश होने की संभावना है। हालांकि, मैच रद्द होने की स्थिति में भारत टेबल टॉपर होने के कारण सीधे फाइनल में पहुंच जाएगा. मगर हर कोई चाहता है कि बारिश न हो और मैच पूरा खेला जाए.

2022 की हार का बदला लेने उतरेगी भारतीय टीम

टीम इंडिया को अंग्रेजों से पुराना हिसाब भी चुकता करना है. दरअसल, टी20 विश्व कप 2022 में 10 नवंबर 2022 को अंग्रेजों ने न केवल भारतीय फैंस का दिल तोड़ा था, बल्कि भारतीय टीम को एक शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी. अब भारत के पास मौका है, हर हिसाब चुकता करने का.

Ind vs Eng: सेमीफाइनल को लेकर भारतीय फैंस में भारी उत्साह

टी-20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन किया है. विजयरथ पर सवार रोहित एंड कंपनी आगे भी इस फॉर्म को कायम रखते हुए इस बार ट्रॉफी के साथ देश लौटना चाहेगी. वैसे तो सेमीफाइनल मुकाबले पर बारिश का खतरा है, लेकिन भारतीय टीम के लिए यह टेंशन की बात नहीं है. भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को टी20 विश्व कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल प्रोविडेंस स्टेडियम, गुयाना में भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच मौजूदा टूर्नामेंट में यह पहली टक्कर होगी. इस मैच को लेकर भारतीय फैंस में काफी उत्साह है.

Ind vs Eng: बारिश से मैच रद्द हुआ तो भारत को होगा फायदा

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैड के बीच आज खेले जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश के आसार है. यदि यह मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो फायदा भारत को होगा. इस मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है. ऐसे में किसी भी स्थिति में कम से कम 10-10 ओवर का मैच खेला जाना आवश्यक है. लेकिन यदि बारिश के कारण मैच रद्द हुआ तो भारत फाइनल में प्रवेश कर जाएगा. 

साउथ अफ्रीका पहली बार फाइनल में पहुंची, अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया

साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है. अफ्रीकी टीम ने पहली बार किसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination