विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

ये हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर, जानिए किस नंबर पर हैं MS Dhoni

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निश्चित तौर पर विकेट के पीछे सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं. लेकिन टेस्ट में विकेट के पीछे सबसे अधिक शिकार करने के मामले में धोनी काफी पीछे हैं.

Read Time: 3 min
ये हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर, जानिए किस नंबर पर हैं MS Dhoni
धोनी की गिनती क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में होती है.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की गिनती क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में होती है. महेंद्र सिंह धोनी पलक झपकने से पहले ही गिल्लां उड़ा देते थे. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने दस्तानों के दम पर कितने ही रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. इसके अलावा उन्होंने कई मौकों पर मैच का रूख भी पलट दिया है, लेकिन बात अगर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफल विकेटकीपरों की करें तो पूर्व कप्तान धोनी पहले तीन स्थानों में भी नहीं है. इसके अलावा धोनी और पहले स्थान पर मौजूद विकेटकीपर के आंकड़ों में काफी अंतर है. टेस्ट इतिहास में विकेट के पीछे सबसे अधिक शिकार करने का रिकॉर्ड पूर्व अफ्रीकी खिलाड़ी मार्क बाउचर के नाम है.

टेस्ट इतिहास के पांच सबसे सफल विकेटकीपर

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी मार्क बाउचर ने अपने करियर के दौरान कुल 147 मुकाबले खेले और उन्होंने इस दौरान विकेट के पीछे 555 शिकार किए. मार्क बाउचर ने अपने टेस्ट करियर में 523 कैच लपके जबकि 23 स्टंपिंग की.

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट हैं. एडम गिलक्रिस्ट ने अपने करियर में खेले 96 टेस्ट मुकाबलों में 416 शिकार किए, जिसमें 37 स्टंपिंग रहे जबकि 379 कैच रहे.

वहीं इयान हीली लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए खेले 119 मैचों में विकेट के पीछे 395 शिकार किए. इयान हीली ने इस दौरान 366 कैच लपके थे, जबकि 29 स्टंपिंग की थी.

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर रोड मार्श हैं. रोड मार्श ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए खेले 96 टेस्ट मुकाबलों में 355 शिकार किए. इस दौरान उन्होंने 343 कैच लपके, जबकि 12 स्टंप किए.

बात अगर महेंद्र सिंह धोनी की करें तो वो टेस्ट इतिहास में विकेट के पीछे सबसे अधिक  शिकार करने के मामले में पांचवे पायदान पर हैं. धोनी ने अपने टेस्ट करियर में 90 मैचों में विकेट के पीछे कुल 294 शिकार किए थे. इस दौरान उन्होंने 256 कैच लिए थे, जबकि 38 स्टंप किए थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close