विज्ञापन

Vinesh Phogat: गोल्डन गर्ल बनने से एक कदम दूर विनेश फोगाट, मेडल से पहले रेसलिंग में रच दिया इतिहास

पहलवानी में ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली विनेश पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. विनेश ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से शिकस्त देकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है.

Vinesh Phogat: गोल्डन गर्ल बनने से एक कदम दूर विनेश फोगाट, मेडल से पहले रेसलिंग में रच दिया इतिहास

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने फाइनल में जगह बना ली है. इसके साथ ही उन्होंने अपना मेडल पक्का कर लिया है. अब विनेश ने सिल्वर या गोल्ड मेडल दोनों में से एक पक्का कर लिया है. अलोंपिक के फाइनल में पहुंचते ही विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है. क्योंकि पहलवानी में ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली वह पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. विनेश ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से शिकस्त देकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है. पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ति स्पर्धा के 50 किलो वर्ग में वह गोल्ड मेडल जीतने से विनेश फोगाट अब महज एक कदम दूर हैं.

विनेश फोगाट ने इससे पहले बड़ा उलटफेर करते हुए अब तक अपराजेय मौजूदा चैम्पियन युई सुसाकी को शिकस्त देने के बाद यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद उन्होंने लोपेज को 5-0 से शिकस्त देकर फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गई है. बुधवार (7 अगस्त) को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अब विनेश फोगाट के सामने अमेरिका की सारा ऐन हिल्डेब्रांड की चुनौती है.

विनेश फोगाट से पहले दो पुरुष ही पहुंचे हैं ओलंपिक फाइनल में

विनेश भारत की पहली महिला पहलवान है जो ओलंपिक के किसी वर्ग के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले पुरुष वर्ग में सुशील कुमार और रवि दाहिया ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुए थे. हालांकि दोनों ही पुरुष पहलवान गोल्ड जीतने से चूक गए थे और सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था. ऐसे में विनेश के पास कुश्ती में देश का पहला स्वर्ण पदक विजेता बनने का मौका होगा. इससे पहले विनेश रियो और तोक्यो ओलंपिक में क्वाटर फाइनल तक पहुंची थी.

विनेश ने अपने विरोधियों को दिया जवाब

आपको बता दें,  विनेश उन तीन ओलंपियनों में से एक थीं, जो युवा पहलवानों के साथ नई दिल्ली में बृज भूषण के खिलाफ महीनों तक विरोध प्रदर्शन में बैठी थीं. लेकिन उन लोगों को दिल्ली पुलिस ने जबरन हटा दिया और हिरासत में ले लिया था. इस वजह से विनेश को ओलंपिक की तैयारी करने का मौका भी कम मिला था. वहीं विनेश ने इतिहास रच कर अपने विरोधियों को करारा जवाब दिया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Lakshya Sen: भारत के लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक में रचा इतिहास, जानिए उनके बारे में सबकुछ
Vinesh Phogat: गोल्डन गर्ल बनने से एक कदम दूर विनेश फोगाट, मेडल से पहले रेसलिंग में रच दिया इतिहास
Vinesh Phogat Disqualification vinesh out of Olympics, final match cancelled; Hearts of crores of Indians broken
Next Article
ओलंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, रद्द हुआ फाइनल मुकाबला; टूटा करोड़ों भारतीयों का दिल
Close