विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

World Cup 2023 : अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदा, विश्वकप अंक तालिका में 5 वें पायदान पर पहुंचा

इस जीत से अफगानिस्तान की टीम छह मैच में तीन जीत से छह अंक के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. श्रीलंका की टीम इतने ही मैचों में दो जीत से चार अंक के साथ छठे स्थान पर है.

Read Time: 4 min
World Cup 2023 : अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदा, विश्वकप अंक तालिका में 5 वें पायदान पर पहुंचा

तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी की अगुआई में गेंदबाजों के कमाल के बाद बल्लेबाजों के धमाल से अफगानिस्तान ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में सोमवार को यहां श्रीलंका को सात विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की अपनी उम्मीद जगा दी जबकि विरोधी टीम की नॉकआउट में प्रवेश की संभावनाओं को झटका दिया.

श्रीलंका के 242 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने अजमतुल्लाह ओमरजई की 63 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 73 रन की पारी के अलावा कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी (74 गेंद में नाबाद 58, दो चौके, एक छक्का) के साथ उनकी चौथे विकेट की 111 रन की अटूट साझेदारी से 45.2 ओवर में तीन विकेट पर 242 रन बनाकर जीत दर्ज की. हशमतुल्लाह ने इससे पहले रहमत शाह (62) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े.

श्रीलंका की ओर से दिलशान मदुशंका ने 48 रन देकर दो विकेट चटकाए.

इस जीत से अफगानिस्तान की टीम छह मैच में तीन जीत से छह अंक के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. श्रीलंका की टीम इतने ही मैचों में दो जीत से चार अंक के साथ छठे स्थान पर है.

श्रीलंका की टीम इससे पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फारूकी (34 रन देकर चार विकेट) और स्पिनर मुजीब उर रहमान (38 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 49.3 ओवर में 241 रन पर सिमट गई.

श्रीलंका के लिए सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका ने सर्वाधिक 46 रन बनाए. कप्तान कुसाल मेंडिस ने 39 जबकि सदीरा समरविक्रम ने 36 रन की पारी खेली. निचले क्रम में महीश तीक्षणा ने 29 जबकि अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज ने 23 रन की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान ने पहले ओवर में ही रहमानुल्लाह गुरबाज का विकेट गंवा दिया जबकि टीम के रनों का खाता भी नहीं खुला था. उन्हें मदुशंका ने बोल्ड किया. सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान (39) और रहमत ने इसके बाद 73 रन की साझेदारी करके पारी के संवारा. जादरान ने मदुशंका पर पारी का पहला चौका जड़ा जबकि रहमत ने कासुन रजिता की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए. जादरान ने भी रजिता की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया.

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंका के लिए निसांका अच्छी लय में दिखे. कुसाल परेरा की जगह एकादश में जगह बनाने वाले सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने को हालांकि अफगानिस्तान की सटीक गेंदबाजी के सामने जूझना पड़ा.

मेंडिस ने एक बार फिर मदुशंका पर भरोसा जताया और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए उछाल लेती गेंद पर जादरान को थर्ड मैन पर दिमुथ करूणारत्ने के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 57 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा.

रहमत ने महीश तीक्षणा पर चौके और फिर चमीरा पर एक रन के साथ 61 गेंद में 25वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने धनंजय डिसिल्वा पर चौके से कप्तान के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन रजिता की गेंद पर मिड ऑन पर करूणारत्ने को कैच दे बैठे. इससे एक गेंद पहले बैकवर्ड प्वाइंट पर समरविक्रम ने उन्हें जीवनदान दिया था. उन्होंने 74 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close